विटामिन A किन फलों में पाया जाता है? जानें इस विटामिन के फायदे

Vitamin A: विटामिन-ए का सेवन करने से शरीर को आंख, किडनी और दिल की बीमारियों से दूर रखने में मदद मिल सकती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
विटामिन A किन फलों में पाया जाता है? जानें इस विटामिन के फायदे

Vitamin A Rich Foods: हेल्दी लाइफ जीने के लिए स्वस्थ शरीर और दिमाग बहुत ज्यादा जरूरी है। स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए सेहतमंद खाना और एक्सरसाइज अहम भूमिका निभाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन न करने से आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं। शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए विटामिन-ए का सेवन करना बहुत जरूरी माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि नियमित तौर पर विटामिम-ए (Vitamin A) का सेवन न किया जाए, तो इससे आंख, दांत, दिल और दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं विटामिन-ए से भरपूर फलों (kaun se falo main Vitamin A paya jaata hai) के बारे में, जिनका सेवन करके आप शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः गले में कफ होने पर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द मिलेगा आराम

विटामिन ए वाले फल- Fruits Contains Vitamin-A

खुबानी – Apricot

खुबानी को फल और ड्राई फ्रूट के तौर भी इस्तेमाल किया जाता है। खुबानी में पर्याप्ता मात्रा में विटामिन ए, बी, सी, और ई पाया जाता है। नियमित तौर पर खुबानी का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। अगर आप खुबानी का सेवन करते हैं, तो ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, स्किन को ग्लोइंग बनाने और उम्र बढ़ने के साथ होने वाली कई परेशानियों से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकता है।

Vitamin A Rich Fruits in Hindi

पपीता – Papaya

पपीता का सेवन पेट और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। पपीता को कच्चा या पका दोनों ही तरह से खाया जा सकता है। पपीते में विटामिन-ए के अलावा विटामिन बी, डी और केल्शियम, आयरन और प्रोटीन भी पाया जाता है। विशेषज्ञ एक दिन में 100 ग्राम पपीता खाने की सलाह देते हैं।

अमरुद – Guava

शहर हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र, भारत के तमाम हिस्सों में अमरूद आसानी से मिल जाता है। कई लोग अमरूद का सेवन को कच्चा या फिर इसकी सब्जी बनाकर भी करते हैं। अमरूद में फैट, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी सिक्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक पाया जाता है। नियमित तौर पर अमरूद का सेवन करने से वजन घटाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित होती है। 

इसे भी पढ़ेंः बेटी के जन्म के 4 महीने बाद दोबारा मां बनने वाली हैं देबीना बनर्जी, जानें 2 बच्चों में कितना अंतर है जरूरी

Tangerine health benefits

कीनू – Tangerine

कीनू को कई जगहों पर किन्नू भी कहा जाता है। ये संतरे की तरह की दिखाई देता है। कई बार लोग संतरे और कीनू में अंतर नही बता पाते। संतरे का स्वाद थोड़ा सा खट्टा और थोड़ा सा मीठा होता है, लेकिन कीनू के स्वाद में सिर्फ मिठास पानी जाती है।  कीनू में विटामिन ए के साथविटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, शुगर और सोडियम पाया जाता है। सर्दियों में मौसम में कीनू का सेवन किया जाए, तो ये शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है।

विटामिन ए के फायदे (Benefits of vitamin A) 

पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है। डॉक्टरों का कहना है कि विटामिन ए का सेवन करने से  दिल, फेफड़े, किडनी की समस्याओं से बचा जा सकता है।
 
Disclaimer