दांतों को खराब कर सकती हैं ये 5 ड्रिंक्स, चमकते दांत चाहिए तो बनाएं दूरी

स्माइल आपकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं। लेकिन कुछ ड्रिंक्स की वजह से आपके दांत खराब हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 27, 2022Updated at: Jul 27, 2022
दांतों को खराब कर सकती हैं ये 5 ड्रिंक्स, चमकते दांत चाहिए तो बनाएं दूरी

Worst Drinks for Teeth : आपकी मुस्कान आपकी खूबसूरती और व्यक्तित्व की झलक मानी जाती है। छोटी सी स्माइल से आप काफी अट्रैक्टिव और कॉन्फिडेंट नजर आते हैं, लेकिन अगर आपके दांत खराब हो रहे हैं तो यही मुस्कान आपको शर्मिंदा भी कर सकते हैं। इसलिए अपनी स्माइल को खूबसूरत बनाने के लिए ओरल हेल्थ का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कई बार हमारे द्वारा अनजाने में की गई गलतियों की वजह से दांत और मसूड़ें खराब होने लगते हैं। खासतौर पर खराब खानपान की वजह से दांत और मसूड़े खराब हो सकते हैं। इन आहार में कुछ ऐसे ड्रिंक्स भी हैं, जिससे आपके दांत खराब हो सकते हैं। आज हम इस लेख में दांतों को खराब करने वाले ड्रिंक्स के बारे में जानेंगे। 

दांत खराब करने वाले ड्रिंक्स - Worst Drinks for Your Teeth

1. दांतों की मजबूती बिगाड़ सकता है डाइट सोडा

कई लोग डाइट सोडा को हेल्दी मानते हैं, क्योंकि इसमें कैलोरी की संख्या काफी कम होती है। भले ही यह आपके वजन को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी विकल्प हो सकता है, लेकिन दांत के लिहाज से डाइट सोडा हेल्दी नहीं माना ( Is it okay to drink soda for teeth? ) जाता है। दरअसल, डाइट सोडा में एसिडिक गुण होते हैं, जो दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।  इनेमल हमारे दांतों की आउटर लेयर को कहा जाता है। यह दांतों को स्वस्थ रखता है। यह हमारे दांतों के लिए प्रोटेक्टिव कोटिंग की तरह कार्य करता है। ऐसे में कोशिश करें कि कार्बोनेटेड पेय पदार्थों का सेवन कम से कम करें। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों के लिए आयुर्वेदिक तरीके से घर पर बनाएं टूथपेस्ट, दांत रहेंगे स्वस्थ

2. एसिडिक और शुगरी ड्रिंक्स से दांत हो सकते हैं खराब

अगर आप मार्केट में मौजूद शुगरी और एसिडिटी ड्रिंक्स का सेवन बिना सोचे समझ कर रहे हैं, तो जरा रूक जाएं। क्योंकि इसका असर न सिर्फ आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है, बल्कि यह धीरे-धीरे आपके दांतों और मसूड़ों को भी खराब कर सकता है। इसलिए इस तरह के ड्रिंक्स से दूरी बना लें। 

दरअसल, एसि़डिक और शुगरी ड्रिंक्स के सेवन से दांतों के इनेमल को नुकसान ( How Sugary Drinks Affect Teeth ) पहुंच सकता है। ऐसे में अगर आप शुगर और एसिडिटी युक्त ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, तो धीरे-धीरे इनेमल डिसॉल्व होने लगता है। इसलिए दांतों के खराब होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है। 

3. चाय और कॉफी भी दांतों को कर सकते हैं खराब - Effects of coffee and tea on teeth

चाय और कॉफी दांतों के लिए हेल्दी नहीं माने जाते हैं। क्योंकि इसके सेवन से इनेमल डिसॉल्व होते हैं, जिसकी वजह से आपके दांत कमजोर हो सकते हैं। हालांकि, अगर आप चाय-कॉफी पीना चाहते हैं, तो कम चीनी  और एसिडिक का इस्तेमाल करें। 

4. दांतों पर असर डाल सकता है एनर्जी और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स - Energy Drink Effect on Teeth

दांतों के लिए एनर्जी और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स हेल्दी नहीं मानी जाती है। क्योंकि इसमें कई तरह के सिंथेटिक रंग और चीनी का इस्तेमाल होता है, जो आपके दांतों पर बुरा असर डाल सकता है। 

5. फलों के जूस दांत हो सकते हैं खराब - Effects of Citrus Fruits on teeth

स्वास्थ्य के लिए ताजे फलों से तैयार जूस काफी हेल्दी माने जाते हैं। क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए हेल्दी होता है। लेकिन दांतों के लिए खट्टे फलों का जूस हेल्दी नहीं माना जाता है, क्योंकि इन फलों के जूस में एसिडिक गुण होता है। खासतौर पर मौसमी, संतरा और अंगूर के जूस से दांतों की मजबूती पर असर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि दांतों को स्वस्थ रखने के लिए खट्टे फलों के जूस का सेवन कम से कम करें। 

 
Disclaimer