Doctor Verified

मसूड़ों को मजबूत बनाना है तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, दांत भी रहेंगे स्वस्थ

Strengthen Gums Remedies: कमजोर मसूड़ों में संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है। मसूड़ों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय जान लें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
मसूड़ों को मजबूत बनाना है तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, दांत भी रहेंगे स्वस्थ

आपने कभी महसूस क‍िया है क‍ि आपके मसूड़े मजबूत हैं या नहीं? कई कारणों से मसूड़े कमजोर हो जाते हैं। जो लोग तंबाकू या स‍िगरेट का ज्‍यादा सेवन करते हैं उनके मसूड़े जल्‍दी कमजोर होने लगते हैं। व‍िटाम‍िन सी की कमी, मुंह में गंदगी और हार्मोनल बदलाव आद‍ि कारणों से भी मसूड़े कमजोर हो जाते हैं। जब मसूड़े कमजोर हो जाते हैं, तो मसूड़ों से खून न‍िकलता है, मवाद न‍िकल सकता है, दांत ह‍िलने लगते हैं, सांस बदबूदार हो जाती है। ये लक्षण आपको नजर आ रहा हैं, तो न‍िम्‍न उपाय अपनाने में ब‍िल्‍कुल देरी न करें। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

pudina oil use for oral health

1. पुदीना का तेल 

पुदीना तेल की मदद से मसूड़ों को मजबूत क‍िया जा सकता है। एक कटोरी में पुदीना का तेल न‍िकालें। तेल में कॉटन बॉल डालें ओर एक्‍सट्रा ऑयल न‍िचोड़कर कॉटन बॉल की मदद से मसूड़ों पर तेल लगा लें। पुदीना तेल की मदद से मसूड़े में मौजूद संक्रमण दूर होगा और मसूड़े मजबूत बनेंगे।

इसे भी पढ़ें- मसूड़ों में पस की समस्या होने पर क्या करें ? जानें इसे दूर करने के आसान उपाय      

2. ग्रीन टी प‍िएं 

मसूड़ों को मजबूत बनाने के ल‍िए ग्रीन टी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी में कैटेच‍िन (catechin) मौजूद होता है। संक्रमण का इलाज और मसूड़ों की कमजोरी दूर करने के ल‍िए आप ग्रीन टी प‍िएं। कई लोग चाय या कॉफी का ज्‍यादा सेवन करते हैं लेकि‍न ज्‍यादा कैफीन का सेवन, ओरल हेल्‍थ के ल‍िए अच्‍छा नहीं होता। कैफीन को आप ग्रीन टी से र‍िप्‍लेस करें। 

3. मसूड़ों की माल‍िश 

कमजोर मसूड़ों को मजबूत बनाने के ल‍िए आप हफ्ते में 2 से 3 बार मसूड़ों की माल‍िश कर सकते हैं। माल‍िश करने के ल‍िए नीलग‍िरी तेल को नार‍ियल तेल में म‍िलाकर उंगली की मदद से मसूड़ों पर लगाएं। फ‍िर हल्‍के हाथ से माल‍िश करें। नीलगि‍री तेल में एंटीसेप्‍ट‍िक गुण होते हैं ज‍िससे इंफेक्‍शन से बचाव होता है। माल‍िश के जर‍िए मसूड़ों में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और वो मजबूत बनते हैं।    

4. बेक‍िंग सोडा 

बेक‍िंग सोडा में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। मसूड़ों में दर्द या सूजन महसूस हो रही है, तो एक कप पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा डालकर कुल्‍ला करें। इससे संक्रमण दूर होगा और मसूड़े स्‍वस्‍थ रहेंगे। बेक‍िंग सोडा का इस्‍तेमाल रोजाना करने से बचें, इसकी ज्‍यादा मात्रा स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए अच्‍छी नहीं होती।

5. गरारे करें 

मसूड़ों को मजबूत बनाने के ल‍िए आप नमक के पानी से गरारे करें। एक कप गुनगुने पानी में नमक म‍िलाकर उससे गरारे करें। इससे मुंह की गंदगी भी साफ होगी और मसूड़े मजबूत बनेंगे। आप द‍िन में 2 बार नमक के पानी से गरारे कर सकते हैं।  

दांतों के साथ-साथ मसूड़ों का मजबूत होना जरूरी है इसल‍िए इन घरेलू उपायों को डेली रूटीन में शाम‍िल कर सकते हैं। लेख पसदं आया हो, तो शेयर करना न भूलें।     

Disclaimer