वजन घटाने के लिए जॉगिंग, रनिंग या स्प्रिंटिंग कौन है बेस्‍ट? जानें इनके बीच का फर्क और फायदे

फिट रहने के लिए आप हर दिन व्‍यायाम करते हैं, लेकिन क्‍या आप जो एक्‍सरसाइज कर रहे हैं, वह आपके लिए सही है या नहीं? इसके लिए उसे समझना जरूरी है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Dec 16, 2019 15:33 IST
वजन घटाने के लिए जॉगिंग, रनिंग या स्प्रिंटिंग कौन है बेस्‍ट? जानें इनके बीच का फर्क और फायदे

फिट और स्वस्थ रहने के लिए हर दिन व्यायाम करना आवश्यक है। लेकिन अपने फिटनेस लक्ष्य के अनुसार सही तरह का व्यायाम चुनना एक चुनौती है। वहीं यदि जॉगिंग, रनिंग और स्प्रिंटिंग के साथ है, तो आपको इन्‍हें सही तरीके से समझने की जरूरत भी है। बहुत से लोगों को लगता है, ये तीनों एक ही एक्‍सरसाइज हैं, लेकिन जबकि ऐसा नहीं है, ये तीन व्यायाम एक ही रूप के अलग-अलग हिस्से हैं और इनके बीच का अंतर भी है। इसलिए यदि आप इन तीनों में से किसी एक को करने का फैसला कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले इनके बारे में विस्‍तृत रूप से जानने की जरूरत है। इन्‍हें कैसे किया जाता है और इनके क्‍या फायदे हैं। 

जॉगिंग

Jogging Benefits

जॉगिंग एक लो इटेंसिटी वाली एक्‍सरसाइज है, जिसमें आपको दौड़ने कम प्रयास करने पड़ते हैं। जब आप जॉगिंग कर रहे हों, तो आपकी गति सीमा प्रति मील 10 मिनट से कम होनी चाहिए। यदि आपकी गति इससे अधिक है, तो इसे आमतौर पर रनिंग के रूप में माना जाता है। लेकिन हर व्यक्ति के लिए समान नहीं है। यदि आपने अभी-अभी एक्‍सरसाइज करना शुरू किया है, तो 15 मील प्रति मील की गति से टहलना भी आपके लिए कठिन और थकाऊ हो सकता है। जॉगिंग करते समय आप ठीक से सांस ले सकते हैं, इससे आपकी हृदय गति सामान्य होगी और आप ठीक से बात कर सकते हैं।

इसे भी पढें: वजन घटाने और थाई को टोन करने में कौन सी एक्‍सरसाइज है ज्‍यादा फायदेमंद?

यह एक्‍सरसाइज एरोबिक का एक रूप है, जिसमें कि आप एक गति से दौड़ते हुए ऊर्जा के लिए ऑक्सीजन में सांस ले रहे होंगे। जॉगिंग शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करती है, एक ऐसा हार्मोन, जो जिसे स्‍ट्रेस हार्मोन के रूप में जाना जाता है। इसके कम होने से तनाव भी कम होता है और इसके साथ जॉगिंग हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

रनिंग 

Running Benefits

रनिंग भी एक तरह की एरोबिक एक्‍सरसाइज है, लेकिन रनिंग और जॉगिंग के बीच गति का अंतर है। इसके अलावा, रनिंग आपको जॉगिंग की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि रनिंग यानि दौड़ने के लिए जॉगिंग की तुलना में कहीं अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिसके परिणामस्वरूप यह अधिक कैलोरी बर्न करता है। दौड़ना आपके पैरों को टोन करने में भी मदद करता है और पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। 

इसे भी पढें: चाहते हैं चौड़ी छाती और अच्‍छी मसल्‍स, तो रोजाना करें ये 4 अपर बॉडी वर्कआउट्स

स्प्रिंटिंग

Sprinting good For Weight Loss

स्प्रिंटिंग में, एक रनर को दौड़ते समय अपनी अधिकतम गति बनाए रखने की आवश्यकता होती है। स्प्रिंटिंग एक्‍सरसाइज का एक अनएरोबिक रूप है और इसे करते समय बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। छोटी दूरी तय करने के लिए स्प्रिंट करना सबसे अच्छा है। यह एक्‍सरसाइज आपको सबसे अधिकतम कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। इसके अलावा, यह एक्‍सरसाइज आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ाती है और जल्दी वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए स्प्रिंटिंग, रनिंग और जॉगिंग से बेहतर विकल्‍प है। 

लेकिन यदि आप पहले से हृदय रोग या अस्‍थमा जैसी समस्‍याओं से पीडि़त हैं, तो बिना डॉक्‍टरी और ट्रेनर की सलाह के यह एक्‍सरसाइज न करें। 

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi 

 

Disclaimer