किन लोगों को चेहरे पर एलोवेरा जेल नहीं लगाना चाहिए? जानें इससे होने वाले नुकसान

When To Not Apply Aloe Vera On Face: एलोवेरा स्किन के लिए फायदेमंद होने के साथ कई लोगों की स्किन के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 20, 2023 13:50 IST
किन लोगों को चेहरे पर एलोवेरा जेल नहीं लगाना चाहिए? जानें इससे होने वाले नुकसान

When To Not Apply Aloe Vera On Face: अधिकतर लोग एलोवेरा को अपनी स्किन पर लगाते है। इसमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ चेहरे की कई समस्याओं को आसानी से दूर करते हैं। एलोवेरा में पाए जाने वाला विटामिन ई चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर एलोवेरा लगाने से त्वचा चमकदार बनती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा सभी की स्किन के लिए सही नहीं होता है।  कई लोग बिना सोचे समझे ही चेहरे पर एलोवेरा लगाना शुरू कर देते हैं। एलोवेरा जेल लगाने से स्किन को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। कई लोगों को चेहरे पर एलोवेरा लगाने से बचना चाहिए। एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन पर कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं। आइए जानते हैं किन लोगों को एलोवेरा लगाने से बचना चाहिए।

पिंपल्स की समस्या

जिन के चेहरे पर पिंपल्स ज्यादा हो। उन्हें एलोवेरा लगाने से बचना चाहिए। चेहरे पर ज्यादा एलोवेरा लगाने से पिंपल्स की समस्या बढ़ सकती है। क्योकि ज्यादा एलोवेरा लगाने से स्किन पर खुलजी और पिंपल्स की समस्या हो सकती हैं। कई बार पिंपल वाली स्किन पर एलोवेरा लगाने से स्किन खराब भी हो सकती है। ऐसे में एलोवेरा लगाने से बचें। 

Aloevera

रैशेज की समस्या

चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से स्किन पर रैशेज की समस्या हो सकती है। एलोवेरा से निकलने वाला एलो-लेटेक्स पदार्थ त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके इस्तेमाल से स्किन पर रैशेज की समस्या काफी बढ़ सकती है। कई बार एलोवेरा जेल लगाने से स्किन पर चकत्ते भी हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- नमक से दांत कैसे साफ करें? जानें 4 तरीके जिनसे दूर होगा दांतों का पीलापन

प्रेगनेंट महिलाओं को 

जो महिलाएं प्रेगनेंट होती है उन्हें भी चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंट महिलाओं की स्किन काफी सेंसिटिव होती है। इस समय चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से स्किन को नुकसान हो सकता है। कई बार प्रेगनेंसी के समय एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे पर खुजली और रैशेज की समस्या बढ़ सकती है।

कॉस्मैटिक सर्जरी

जिन लोगों ने हाल-फिलहाल कॉस्मैटिक सर्जरी कराई हो। उन लोगों को भी एलोवेरा जेल लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि कॉस्मैटिक सर्जरी कराने के बाद त्वचा काफी संवेदनशील हो जाती है। जिस कारण त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे पर कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। बिना डॉक्टर की सलाह पर एलोवेरा जेल लगाने से बचना चाहिए।

इन 4 तरह के लोगों को एलोवेरा लगाने से बचना चाहिए। ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Frepik

Disclaimer