चेहरे पर मिक्स करके लगाएं एलोवेरा और गुलाब जल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Benefits Of Aloe Vera And Rose Water For Face: चेहरे पर एलोवेरा जेल और गुलाब जल लगाने से त्वचा को कई फायदे मिल सकते हैं। जानें इसे कैसे लगाएं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 20, 2023 13:32 IST
चेहरे पर मिक्स करके लगाएं एलोवेरा और गुलाब जल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Benefits Of Aloe Vera And Rose Water For Face In Hindi: त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा का पौधा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। चेहरे पर एलोवेरा लगाने से मुंहासों, दाग-धब्बों, झुर्रियों और डार्क स्पॉट्स की समस्या दूर होती है। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स डेड स्किन सेल्स को साफ करके त्वचा की गहराई से सफाई करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आप एलोवेरा में गुलाब जल मिलाकर इस्तेमाल करेंगे, तो इससे आपकी त्वचा को कई गुना लाभ मिल सकते हैं। एलोवेरा और गुलाब जल का कॉम्बिनेशन त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए एक रामबाण उपाय के रूप में काम करता है। एलोवेरा में गुलाब जल मिक्स करके चेहरे पर लगाने से त्वचा को कई अद्भुत फायदे मिलते हैं। इससे स्किन मुलायम और चमकदार बनती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर चेहरे पर एलोवेरा और गुलाब जल लगाने से क्या-क्या फायदे (Chehre Par Aloe Vera Aur Gulab Jal Lagane Ke Fayde) मिल सकते हैं। कई लोगों के मन में यह सवाल भी होगा कि एलोवेरा जेल और गुलाब जल चेहरे पर कैसे लगाएं (Aloe Vera Aur Gulb Jal Chehre Par Kaise Lagaye)? तो चलिए, जानते हैं चेहरे पर एलोवेरा और गुलाब जल लगाने के फायदे और इस्तेमाल का तरीका -

चेहरे पर एलोवेरा और गुलाब जल लगाने के फायदे- Aloe Vera And Rose Water For Face Benefits

पिंपल्स से छुटकारा

आजकल काफी लोग पिंपल्स और एक्ने की समस्या से परेशान रहते हैं। एलोवेरा जेल और गुलाब जल का कॉम्बिनेशन त्वचा पर मौजूद मुंहासों से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल्स और उनकी सूजन को दूर करते हैं।  

Aloevera-Gulab-Jal-Ke-Fayde

दाग-धब्बे साफ होते हैं 

एलोवेरा और गुलाब जल, दोनों ही त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में प्रभावी हैं। यह कॉम्बिनेशन त्वचा के डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन को साफ करने में काफी फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा जेल और गुलाब जल का फेस पैक लगाने से त्वचा की रंगत में भी सुधार होता है और चेहरे की चमक बढ़ती है। 

इसे भी पढ़ेें: Aloe Vera for Glowing Skin: चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा जेल, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

डार्क सर्कल होते हैं खत्म

आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल आपकी खूबसूरती को कम कर सकते हैं। ऐसे में आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना रात को सोते समय एलोवेरा जेल और गुलाब जल का फेस पैक लगाने से आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या दूर होती है। 

त्वचा को मॉइश्चराइज करे  

एलोवेरा और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन की ड्राइनेस दूर होती है। एलोवेरा और गुलाब जल, दोनों में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। यह त्वचा की नमी को लॉक करने में मदद करते हैं। चेहरे पर एलोवेरा और गुलाब जल लगाने से स्किन मुलायम और चमकदार बनती है। 

त्वचा में निखार आता है 

एलोवेरा और गुलाब जल का कॉम्बिनेशन स्किन की डीप क्लीनिंग करता है। यह डेड स्किन सेल्स को साफ करने में मदद करता है। एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर लगाने से त्वचा का कालापन दूर होता है और त्वचा की रंगत में भी सुधार होता है। इससे टैनिंग दूर होती है और आपको निखरी-बेदाग त्वचा मिलती है। 

इसे भी पढ़ेें: एलोवेरा का फेस पैक कैसे बनाएं? जानें आसान तरीके

चेहरे पर एलोवेरा और गुलाब जल कैसे लगाएं- How To Use Aloe Vera And Rose Water On Face

आप एलोवेरा जेल और गुलाब जल का फेस पैक बनाकर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको चम्मच एलोवेरा जेल लेना है। फिर इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिला देना है। इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए, तो सादे पानी से धो लें। आप इसका प्रयोग सप्ताह में 2-3 बार कर सकते हैं।

Disclaimer