Aloe Vera for Glowing Skin: चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा जेल, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

Aloe Vera for Glowing Skin: एलोवेरा दाग-धब्बों और दूर करता है और रंगत को साफ करता है। जानें ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 11, 2023 15:27 IST
Aloe Vera for Glowing Skin: चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा जेल, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

Aloe Vera for Glowing Skin In Hindi: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हम सभी तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं। कोई इसके लिए स्किन केयर रूटीन फॉलो करता है, तो कोई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है। लेकिन आप चाहें तो ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा त्वचा को ग्लोइंग बनाने में आपकी मदद कर सकता है। त्वचा के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। एलोवेरा त्वचा के कील-मुहांसों, दाग-धब्बों और झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। एलोवेरा में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह त्वचा को हाइड्रेट करता है। चेहरे पर एलोवेरा जेल के प्रयोग से त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है। एलोवेरा में मौजूद एलोइन त्वचा की रंगत को हल्का करता है और त्वचा में निखार लाने में मदद करता है। अब आप सोच रहे होंगे कि एलोवेरा से चेहरे पर ग्लो कैसे लाएं? (Aloe Vera Se Chehre Par Glow Kaise Laye) या ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा कैसे लगाएं (Glowing Skin Ke Liye Aloe Vera Kaise Lagaye)? आज हम आपको इसके 4 आसान तरीके बताने जा रहे हैं - 

ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा कैसे लगाएं - How To Use Aloe Vera For Glowing Skin In Hindi

एलोवेरा और गुलाब जल 

एलोवेरा और गुलाब जल के इस्तेमाल से त्वचा चमकदार और मुलायम बनती है। गुलाब जल डेड स्किन सेल्स को साफ करता है और त्वचा की रंगत को हल्का करता है। इसे एलोवेरा जेल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स करने अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको फ्रेश और ग्लोइंग स्किन मिलेगी। 

एलोवेरा और शहद

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप एलोवेरा जेल और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा की नमी को लॉक करता है। शहद के इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और त्वचा की हल्की मसाज करें। 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो आएगा। 

Aloevera-Honey-For-Glowing-Skin

इसे भी पढ़ें: हाइपरपिग्मेंटेशन दूर करने के लिए लगाएं एलोवेरा से बना ये खास फेस पैक, दूर होंगे दाग-धब्बे

एलोवेरा और नींबू 

नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड मौजूद होता है। यह त्वचा के कील-मुहांसों को दूर करता है। इससे चेहरे की टैनिंग से छुटकारा मिलता है और त्वचा का रंग साफ होता है। इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसे  अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। रोजाना रात को रोने से पहले इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।   

एलोवेरा और विटामिन ई

एलोवेरा जेल और विटामिन ई का मिश्रण आपकी त्वचा को ग्लोइंग बना सकता है। विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। चेहरे पर विटामिन ई के प्रयोग से त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है। इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक विटामिन ई कैप्सूल को पंक्चर करके डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। त्वचा की 2-4 मिनट तक मसाज करें और फिर इसे सूखने दें। लगभग 15 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा करने आपको बेदाग और निखरी त्वचा मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: Coconut Milk Face Pack: चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए लगाएं नारियल के दूध के 3 फेस पैक

चेहरे पर निखार लाने के लिए आप इन तरीकों से एलोवेरा जेल का प्रयोग कर सकते हैं। चेहरे पर एलोवेरा लगाने से मुहांसे और दाग-धब्बे दूर होंगे और त्वचा की रंगत भी साफ होगी।

Disclaimer