चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नीम लगाने से मिलते हैं अनोखे फायदे, जानें तरीका

Multani Mitti And Neem Benefits For Face: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नीम का इस्तेमाल करने से बहुत फायदे मिलते हैं, जानें सही तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 10, 2023 19:37 IST
चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नीम लगाने से मिलते हैं अनोखे फायदे, जानें तरीका

Multani Mitti And Neem Benefits For Face: असंतुलित खानपान, बढ़ते प्रदूषण और भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण स्किन से जुड़ी परेशानियों से हर व्यक्ति पीड़ित है। यूं तो बाजार में स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के नाम पर हजारों प्रोडक्ट्स मिलते हैं, लेकिन इनमें केमिकल का इस्तेमाल होने की वजह से ये हर तरह की स्किन के लिए सुरक्षित नहीं माने जाते हैं। स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। स्किन पर मुल्तानी मिट्टी और नीम का इस्तेमाल करने से कई फायदे मिलते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे, मुहांसे, झुर्रियां आदि को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। नीम और मुल्तानी मिट्टी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। नियमित रूप से मुल्तानी मिट्टी और नीम का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की चमक वापस आती है और कई गंभीर परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नीम लगाने के फायदे- Benefits Of Multani Mitti And Neem For Face in Hindi

मुल्तानी मिट्टी और नीम का कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बनाने में भी किया जाता है। मुल्तानी मिट्टी में कूलिंग, एंटी-माइक्रोबियल और क्लींजिंग गुण होते हैं। स्किन से जुड़ी लगभग सभी परेशानियों में मुल्तानी मिट्टी और नीम का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है। चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नीम का इस्तेमाल करने से ये फायदे मिलते हैं-

Multani Mitti And Neem Benefits For Face

1. मुहांसों से दिलाए छुटकारा

मुल्तानी मिट्टी और नीम का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर मौजूद मुहांसे और एक्ने आदि को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। मुल्तानी मिट्टी और नीम में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन पर मौजूद गंदगी, एक्स्ट्रा ऑयल और डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करते हैं। स्किन पर मौजूद रोम छिद्रों को गहराई से साफ करने में भी मुल्तानी मिट्टी और नीम का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर लगाएं प्याज का रस और शहद, मिलेंगे कई जबदस्त फायदे

2. रूखी और बेजान स्किन के लिए फायदेमंद 

रूखी और बेजान स्किन की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की खोई हुई चमक वापस आती है। स्किन पर मुल्तानी मिट्टी और नीम से बना फेस पैक भी लगा सकते हैं, इसके अलावा इन दोनों के पेस्ट का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है।

3. दाग-धब्बों को हटाए 

चेहरे से दाग-धब्बों को मिटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और नीम का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नीम और मुल्तानी मिट्टी में मौजूद गुण स्किन को साफ करने और दाग-धब्बों को दूर करने का काम करते हैं। आप स्किन पर मुल्तानी मिट्टी और नीम के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. झुर्रियों को कम करने में फायदेमंद 

बढ़ती उम्र और खराब पोषण की वजह से आपकी स्किन पर झुर्रियां आ जाती हैं। स्किन पर मौजूद झुर्रियों को दूर करने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी और नीम का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नीम से बना फेस पैक लगाने से आपको फायदा मिलता है।

चेहरे पर कैसे लगाएं मुल्तानी मिट्टी और नीम?- How to Use Multani Mitti And Neem on Face?

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नीम का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। इसका फेस पैक लगाने से आपको कई गंभीर परेशानियों में फायदा मिलता है। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी और नीम के पानी से चेहरे को धोने से आपकी कई परेशानियां दूर होती हैं। मुल्तानी मिट्टी और नीम का फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर लें और इसमें नीम के पत्तों का पेस्ट (आधा चम्मच) मिलाएं। इस पेस्ट में कुछ बूंदें गुलाबजल की डालें और अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों का स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए? जानें इस मौसम में त्वचा की देखभाल का सही तरीका

इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन के आसपास की स्किन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सूख जाने पर चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com) 

Disclaimer