नमक से दांत कैसे साफ करें? जानें 4 तरीके जिनसे दूर होगा दांतों का पीलापन

Salt To Whiten Teeth: नमक से दांतों का पीलापन आसानी से हटाया जा सकता है। आइए जानते हैं नमक से कैसे दांत साफ करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 20, 2023 11:45 IST
नमक से दांत कैसे साफ करें? जानें 4 तरीके जिनसे दूर होगा दांतों का पीलापन

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Salt To Whiten Teeth: मोती जैसे चमकते दांत लोगों को काफी पसंद होते हैं। लेकिन कई बार नियमित ब्रश करने से भी दांत साफ नहीं हो पाते। जिससे दांतों में गंदगी जमा होने के साथ दांतों पर पीलापन भी हो जाता है। दांतों पर जमा गंदगी के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदा भी होना पड़ता है। कई लोग दांतों पर जमा गंदगी के कारण खुलकर हंसते भी नहीं हैं। ऐसे में दांतों को साफ रखना बहुत आवश्यक हो जाता है। दांतों से गंदगी हटाने के लिए लोग कई तरह के टूथपेस्ट इस्तेमाल करने के साथ बार-बार डेंटिस्ट पर भी चक्कर लगाते रहते हैं। लेकिन कई बार इतना सब करने के बाद भी उन्हें मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में दांतों को साफ रखने के लिए नमक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। नमक दांतों से बैक्टीरिया को हटाकर पीलेपन को दूर करने में भी मदद करता है। नमक से दांतों को साफ आसानी से घर पर ही कर सकते हैं। आइए जानते हैं नमक से कैसे दांत साफ करें (Namak se Kaise Dant saaf kare)

नमक और सरसों का तेल

नमक और सरसों के तेल से दांतों का पीलापन और बदबू आसानी से हटाई जा सकती है। नमक और सरसों के तेल से दांत साफ करने के लिए एक चुटकी नमक या सेंधा नमक लें। उसमें एक चम्मच सरसों का तेल लेकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण को उंगली की सहायता से दांतों पर लगाकर 1 से 2 मिनट तक हल्के हाथ से मसाज करें। उसके बाद मुंह को हल्के गुनगुने पानी से साफ करें। ऐसा नियमित करने से दांतों पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी और दांत चमकने लगेंगे।

teeth

नमक और बेकिंग सोडा

नमक और बेकिंग सोडा को मिलाकर भी दांतों को आसानी से साफ किया जा सकता है। अगर आप दांतों की बदबू से परेशान है, तो एक चुटकी बेकिंग सोडा और 2 चुटकी नमक को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब टूथब्रश की सहायता से इस मिश्रण से दांतों की सफाई करें। ये मिश्रण दांतों पर जमा पीलापन को हटाने के साथ दांतों को स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें- इस तरह चुकंदर से साफ करें चेहरा, गालों पर आएगा गुलाबी निखार

नमक और नींबू का रस

नमक और नींबू का रस लगाने से भी दांतों का पीलापन आसानी से दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमल करने के लिए 1 चम्मच नींबू के रस में 3 से 4 चुटकी नमक और 1 से 2 बूंद पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से उंगली की सहायता से दांतों पर हल्के हाथ से मलें। ऐसा करने से दांतों की बदबू दूर होगी और जमा गंदगी भी साफ होगी।

नमक और हल्दी

सदियों से नमक, हल्दी और सरसों के तेल की मदद से दांतों को साफ किया जाता है। इन तीनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट से ब्रश की सहायता से दांतों पर मलें। ऐसा करने से दांतों से बैक्टीरिया कम होंगे, मसूड़ों की सूजन और दांतों का पीलापन भी दूर होगा।

नमक में उपर बताई गई चीजें मिलाकर आसानी से दांत साफ किए जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें इनका नियमित उपयोग न करें। अगर दांतों में कोई समस्या है, तो डेंटिस्ट से बात करके ही इनका उपयोग करें। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer