पीरियड्स के समय कमर दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies For Back Pain During Period: पीरियड्स के समय कमर दर्द दूर करने के लिए महिलाएं इन घरेलू उपायों की मदद लें सकती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 19, 2023 11:45 IST
पीरियड्स के समय कमर दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies For Back Pain During Period: महिलाओं में पीरियड्स के समय कमर दर्द होना एक आम समस्या है। इस दौरान महिलाओं में कमर दर्द के साथ पेट में ऐंठन, पैरों में दर्द और पेट फूलना आदि कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। कई बार महिलाएं इन समस्याओं को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करने लगती हैं। लेकिन ये दवाइयां थोड़े समय के लिए, तो कमर दर्द से आराम दिलाती है। थोड़े देर बाद कमर दर्द फिर से शुरू हो जाता है। ऐसे में कमर दर्द की समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। ये घरेलू उपाय कमर दर्द को दूर करने के साथ शरीर के दर्द से भी आराम दिलाएंगे। 

गर्म पानी से सिकाई करे

पीरियड्स के समय कमर दर्द को दूर करने के लिए गर्म पानी से सिकाई की जा सकती है। गर्म पानी से कमर की सिकाई करने से कमर को आराम मिलेगा और दर्द भी दूर होगा। पानी से पेट की सिकाई करने से पेट की सूजन भी ठीक होगी और मांसपेशियों का दर्द भी कम होगा।

सही डाइट

पीरियड्स के दौरान कमर दर्द को दूर करने के लिए सही डाइट का चुनाव करें। कई बार इस समय बाहर का फास्ट फूड खाने से भी समस्याएं बढ़ सकती हैं। इस समय डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, बींस और फल आदि का सेवन करें। सही डाइट लेने से शरीर को पोषण मिलेगा और कमर दर्द दूर करने में आराम मिलेगा।

healthy diet

पर्याप्त नींद

कई बार नींद की कमी के कारण भी कमर में दर्द की समस्या हो सकती है। उस समय शरीर को आराम की आवश्यकता होती है। पर्याप्त नींद लेने से कमर को आराम मिलता है। जिससे दर्द दूर होता है। वहीं नींद  मूड को ठीक करने में मदद करती है। मांसपेशियों में होने वाला दर्द भी नींद पूरी होने से ठीक होता है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर प्याज का रस इन 4 तरीकों से लगाएं, निखर उठेगी आपकी स्किन

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको पीने से शरीर की थकावट दूर होने के साथ कमर दर्द से भी आराम मिलता है। हल्दी के दूध में सोंठ और अजवायन को मिक्स करके भी पी सकते हैं। इसे पेट का दर्द और सूजन भी कम होगी।

हल्की एक्सरसाइज

हल्की एक्सरसाइज करने से शरीर में फुर्ती आती है। जिससे कमर दर्द में आराम मिलता है। एक्सरसाइज शरीर का ब्लड फ्लो बढ़ाने में मद करती है। जिससे पेट की ऐंठन को दूर करने में मदद मिलती है। वहीं एक्सरसाइज शरीर को फिट रखने में मदद करती है

इन घरेलू उपायों की मदद से पीरियड्स में होने वाले कमर दर्द से राहत पाई जा सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको ज्यादा दर्द हो, तो डॉक्टर से पूछ कर ही दवाई का सेवन करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer