इस तरह चुकंदर से साफ करें चेहरा, गालों पर आएगा गुलाबी निखार

Ways To Use Beetroot For Rosy Cheeks: चेहरे पर गुलाबी निखार लाने के लिए इस तरह से करें चुकंदर से चेहरा साफ। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 19, 2023 17:30 IST
इस तरह चुकंदर से साफ करें चेहरा, गालों पर आएगा गुलाबी निखार

Ways To Use Beetroot For Rosy Cheeks: आज के समय हर कोई ग्लोइंग स्किन चाहता है। लेकिन भागदौड़ भरी जिदंगी में कई बार स्किन का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो जाता है। कई लोग स्किन का ख्याल रखने के नाम पर केवल फेसवॉश का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन नियमित केमिकल युक्त फेसवॉश के इस्तेमाल से स्किन को नुकसान हो सकता हैं। ऐसे में चेहरे को साफ करने के लिए चुकंदर का प्रयोग किया जा सकता है। चुकंदर में मौजूद फोलेट और फाइबर चेहरे को चमकदार बनाने के साथ कील-मुहांसों को दूर करने के साथ पिगमेंटेशन को भी दूर किया जा सकता है। अधिकतर लोगों को चेहरे पर गुलाबी ग्लो काफी पसंद होता है। ऐसे में आप चेहरे को चुकंदर से साफ करके चेहरे पर गुलाबी ग्लो ला सकते हैं। ये ग्लो नैचुरल होने के कारण स्किन में भी निखार लाती है। आइए जानते हैं चुकंदर से चेहरा कैसे साफ करें  (chukander se chehra kaise saaf karen)? इस आर्टिकल में आपको बताएंगे चुकंदर से कैसा चेहरा साफ करें। 

चुकंदर और मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल चेहरे पर बरसों से किया जा रहा है। चुकंदर और मुल्तानी मिट्टी से चेहरा साफ करने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 5 चम्मच चुकंदर का रस मिला लें। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिला कर इसे चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगा के रखें। 5 मिनट के बाद हल्का हाथों में पानी लेकर इसे चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने से पिंपल्स दूर होने के साथ डार्क सर्कल दूर होंगे और चेहरे को गुलाबी ग्लो मिलेगा।

चुकंदर और एलोवेरा 

चुकंदर और एलोवेरा के इस्तेमाल से स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ पिगमेंटेशन की समस्या को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। चुकंदर और एलोवेरा स्किन को पोषण देकर चेहरे को नैचुरली हाइड्रेट रखते है। इनका उपयोग करने के लिए चुकंदर को कद्दूकस कर लें और एक कटोरी में निकाल लें।अब इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें।उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इस तरह से चेहरे को वॉश करने के बाद स्किन पर गुलाबी निखार मिलता है।

beetroot

चुकंदर और गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल लगभग हर स्किन केयर रूटिन में किया जाता है। चुकंदर और गुलाब जल से चेहरे को वॉश करने के लिए चुकंदर को कद्दूकस कर लें और इसमें 1 से 2 चम्मच मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें और 5 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इस तरह से चेहरे को साफ करने के बाद त्वचा नेचुरली गुलाबी बनती है और दाग-धब्बे भी आसानी से कम होते हैं

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स के समय कमर दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

चुकंदर और शहद 

शहद स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन ग्लोइंग बनने के साथ स्किन की कई समस्याएं भी आसानी से दूर होती हैं। इनका इस्तेमाल करने के लिए चुकंदर को कद्दूकस करके 1 चम्मच शहद में मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 5 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इससे स्किन सॉफ्ट रहने के साथ गुलाबी निखार भी आएगा।

चुकंदर से चेहरे को वॉश करने के लिए इन तरीकों से चेहरे पर लगाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें इनको स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer