ऑयली स्किन वाले लोग लगाएं ये 5 नैचुरल मॉइस्चराइजर, बिना चिपचिपहाट मिलेगी मॉइस्चराइज स्किन

Natural Moisturizers For Oily Skin: आप ऑयली स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए इन 5 नैचुरल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 19, 2023 16:59 IST
ऑयली स्किन वाले लोग लगाएं ये 5 नैचुरल मॉइस्चराइजर, बिना चिपचिपहाट मिलेगी मॉइस्चराइज स्किन

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Natural Moisturizers For Oily Skin In Hindi: हम में से कई लोगों का यह मानना होता है कि ऑयली स्किन वालों को मॉइश्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। आपकी स्किन टाइप कोई भी, स्किन को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा को नमी मिलती है और आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है। ड्राई और मिक्स स्किन टाइप वाले लोगों के लिए तो हर तरह का मॉइश्चराइजर फायदेमंद है। लेकिन ऑयली स्किन वाले लोगों को अक्सर इस बात का कंफ्यूजन रहता है कि उनके लिए किस तरह का मॉइश्चराइजर बेस्ट होता है (Best Moisturizer For Oily Skin)? 

ऑयली स्किन वाले लोगों की यह शिकायत भी रहती है कि मॉइश्चराइजर अप्लाई करने के बाद उनकी त्वचा और ज्यादा ऑयली और चिपचिपी हो जाती है। अगर आपकी भी यही समस्या है, तो परेशान न हों। आप चाहें तो कुछ नैचुरल चीजों को चेहरे पर मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको ऑयली स्किन के लिए 5 नैचुरल मॉइश्चराइजर बताने जा रहे हैं -

ऑयली स्किन के लिए नैचुरल मॉइस्चराइजर - Natural Moisturizers For Oily Skin In Hindi

एलोवेरा

ऑयली स्किन के लिए एलोवेरा बेस्ट मॉइश्चराइजर साबित हो सकता है। एलोवेरा में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा, एलोवेरा में हाइड्रेटिंग और एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ ही पिंपल्स और ब्लैकहेड्स को भी दूर करता है। अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो आप एलोवेरा जेल में शहद या गुलाब जल मिक्स करके लगा सकते हैं।

गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल हर स्किन टाइप के लिए फायदेमंद है। गुलाब जल में मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करते हैं। आप फेस वॉश करने के बाद चेहरे पर गुलाब जल लगा सकते हैं। इसके अलावा, आप दूध या दही में गुलाब जल मिक्स करके भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। यह त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है। 

Best-Moisturizer-For-Oily-Skin

ग्रीन टी

ऑयली स्किन के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल बहुत लाभकारी है। ग्रीन टी त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाती है और स्किन को मॉइश्चराइज भी करती है। चेहरे पर ग्रीन टी लगाने से पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए गर्म पानी में ग्रीन टी डालकर उबाल लें। फिर इसे छानकर स्प्रे बॉटल में भर लें। फेस वॉश करने के बाद इससे चेहरे पर अप्लाई करें। इससे आपकी स्किन मॉइश्चराइज होगी। 

इसे भी पढ़ें: ऑयली स्किन से पाना चाहते हैं छुटकारा चेहरे पर लगाएं ये 5 असरदार फेस मास्क

जोजोबा ऑयल

ऑयली स्किन के लिए जोजोबा ऑयल काफी फायदेमंद माना जाता है। जोजोबा ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को लचीला और जवां बनाते हैं। ऑयली स्किन के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल आप नैचुरल मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन के तौर पर कर सकते हैं। इसके लिए फेस वॉश करने के बाद जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदों को चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे ही हल्के हाथों से मसाज करें। 

नींबू और शहद

ऑयली स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए आप नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू त्वचा में अतिरिक्त सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। शहद में मॉइश्चराइजिंग और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ मुहांसों को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद में एक नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें: ऑयली स्किन के लिए बेस्ट होते हैं ये 4 तरह के फेश वॉश

अगर आपकी ऑयली त्वचा है, तो आप इन 5 नैचुरल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल हटेगा और त्वचा की नमी भी बरकरार रहेगी।

Disclaimer