Multani Mitti for Face: मुल्तानी मिट्टी से चेहरा कैसे साफ करें? जानें 4 तरीके

Multani Mitti for Face:आप नैचुरल तरीके से चेहरे को साफ करना चाहते हैं, तो मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी से चेहरा साफ कैसे करें

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 19, 2023 11:58 IST
Multani Mitti for Face: मुल्तानी मिट्टी से चेहरा कैसे साफ करें? जानें 4 तरीके

Multani Mitti for Face Cleansing in Hindi: हम में से अधिकतर लोग चेहरे को साफ करने के लिए साबुन या फेश वॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन साबुन और फेश वॉश में कैमिकल इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप चाहें तो नैचुरल तरीके से भी अपने चेहरे को साफ करते हैं। चेहरे को साफ करने के लिए कई नैचुरल इंग्रीडिएंट्स हैं, इसमें मुल्तानी मिट्टी भी शामिल है। जी हां, आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग (Multani Mitti for Face Cleaning in Hindi) कर सकते हैं।

आपको बता दें कि मुल्तानी मिट्टी में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल मुहांसों को कम करने, त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस में रखने, टोन में सुधार करने और रंगत में सुधार करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को भी निकालने में मदद कर सकता है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से धूल-मिट्टी, प्रदूषण और ऑयल को रिमूव करके चेहरे को साफ करने का काम कर सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि चेहरे को साफ करने के लिए मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं (How to Use Multani Mitti for Face Cleaning)? या फिर मुल्तानी मिट्टी से चेहरा कैसे साफ करें? (Multani Mitti se Chehra Kaise Saaf Karen

मुल्तानी मिट्टी से चेहरा कैसे साफ करें?- How to Clean Face with Multani Mitti in Hindi

1. ऑयली स्किन वालों के लिए

अगर आपके चेहरे की स्किन ऑयली है, तो आपके लिए मुल्तानी मिट्टी काफी फायेदमंद साबित हो सकती है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से एक्सट्रा ऑयल को रिमूव कर सकती है। साथ ही स्किन को मैट लुक दे सकता है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस और गुलाब जल मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। फिर आप अपने चेहरे को ताजे पानी से धो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मुल्तानी मिट्टी में क्या मिलाकर लगाना चाहिए? जानें 5 चीजें

multani mitti for face cleaning beautiful skin

2. ड्राई स्किन वालों के लिए

अगर आपकी स्किन ड्राई, रूखी और बेजान है, तो भी आप मुल्तानी मिट्टी से अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से सिर्फ एक्सट्रा ऑयल को निकालता है, इसलिए अगर आपकी स्किन पर ऑयल जमा नहीं है, तो आपकी स्किन सुरक्षित रहेगी। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में शहद मिक्स करें। अब मुल्तानी मिट्टी का अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद आप अपने चेहरे को ताजे पानी से धो सकते हैं। शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे आपकी स्किन हाइड्रेट बनी रहेगी

3. डल स्किन वालों के लिए

अगर आपकी स्किन डल, बेजान है, तो भी आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं। अगर मुल्तानी मिट्टी से डल स्किन की सफाई की जाती है, तो इससे आपकी स्किन टोन में सुधार हो सकता है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें पुदीने के पत्तों का पेस्ट और दही डालें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इससे आपकी स्किन पर ग्लो आएगा, स्किन खूबसूरत बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें- ठंड में चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके

multani mitti with rose water for face cleaning

4. सेंसिटिव स्किन वालों के लिए

वैसे तो चेहरे की स्किन सेंसिटिव ही होती है, लेकिन कई लोगों की स्किन काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है। ऐसे में वे कोई भी साबुन या फेश वॉश का इस्तेमाल करने से डरते हैं। ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी से अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में एलोवेरा जेल या गुलाब जल मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, हल्के हाथों से स्किन को रगड़ें। इससे आपकी स्किन में निखार आएगा, साथ ही स्किन पर जलन और रेडनेस भी नहीं होगी।

सभी स्किन टाइप के लोग अपने चेहरे को साफ करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन सभी तरह के स्किन टाइप पर मुल्तानी मिट्टी को अलग-अलग तरह से लगाना जरूरी होता है। अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हैं, तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से पहले एक बार त्वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।

Disclaimer