खुजली दूर करने आसान उपाय है बेकिंग सोडा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Baking Soda Paste for Itchy Skin: बेकिंग सोडा में अल्केलाइन पाया जाता है। जो स्किन पर होने वाली खुजली को ठीक करने में मदद करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 18, 2023 16:08 IST
खुजली दूर करने आसान उपाय है बेकिंग सोडा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Baking Soda Paste for Itchy Skin: बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कई भारतीय घरों में किया जाता है। कुछ लोग बेकिंग सोडा का इस्तेमाल केक, कुकीज और कई तरह की मिठाई बनाने में किया करते हैं। वहीं, भारतीय घरों में छोले और राजमा पकाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। बेकिंग सोडा सिर्फ खाने में इस्तेमाल नहीं किया जाता है बल्कि ये कई सारी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से स्किन का पीएच लेवल संतुलित होता है और ये स्किन की कई समस्याओं से राहत दिलाता है। 

इसके अलावा बेकिंग सोडा स्किन पर होने वाली खुजली को भी ठीक करने में मदद करता है। आइए जानते हैं स्किन पर होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा (How to Use Baking Soda Paste for Itchy Skin) का इस्तेमाल कैसे करें?

इसे भी पढ़ेंः स्किन पर चंदन पाउडर लगाने के हैं कई फायदे, टैनिंग और झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा

खुजली के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कैसे करें? - Baking Soda Paste for Itchy Skin in Hindi

गुनगुने पानी में डालकर करें इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में ऊनी कपड़े पहनने की वजह से अगर पीठ और शरीर के अन्य हिस्सों पर खुजली हो रही है तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल गुनगुने पानी में डालकर किया जा सकता है। गुनगुने पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर 1 से 2 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद इस पानी से नहा लें। बेकिंग सोडा के पानी से नहाने के बाद शरीर को मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

Baking Soda Paste for Itchy Skin

पेस्ट की तरह करें इस्तेमाल

स्किन पर होने वाली खुजली को खत्म करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल पेस्ट की तरह भी कर सकते हैं। खुजली के लिए बेकिंग सोडा को नारियल के तेल में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को खुजली वाले हिस्से पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। बेकिंग पाउडर और नारियल के तेल के पेस्ट के 1 से 2 बार के इस्तेमाल से ही आपको स्किन की खुजली से राहत मिल जाएगी।

खुजली में क्यों फायदेमंद है बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में अल्केलाइन पाया जाता है। अल्केलाइन स्किन की खुजली और जलन को प्राकृतिक तरीके से ठीक करने में मदद करता है। बेकिंग सोडा पर हुई कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ये खुजली पर एक एंटीसेप्टिक पाया जाता है, जो सनबर्न को भी खत्म करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ेंः Health Benefits of Bichhiya: पैरों में बिछिया पहनने से महिलाओं की सेहत को मिलते हैं कई फायदे

स्किन के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल करते वक्त सावधानियां

शरीर के हर हिस्से की स्किन बहुत ही ज्यादा नाजुक होती है। शरीर के किसी भी हिस्से पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान दें कि पैच टेस्ट जरूर करें। पैच टेस्ट के दौरान अगर आपको किसी तरह की समस्या होती है तो इसका इस्तेमाल न करें। 

Pic Credit: Freepik.com

 
Disclaimer