स्किन पर चंदन पाउडर लगाने के हैं कई फायदे, टैनिंग और झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा

Chandan Powder Benefits for Skin: चंदन के पोषक तत्व स्किन को डीप क्लीन एक्ने, पिंपल्स से राहत दिलाते हैं।

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 18, 2023 15:45 IST
स्किन पर चंदन पाउडर लगाने के हैं कई फायदे, टैनिंग और झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा

Chandan for Face Benefits: चेहरे की दमक और खूबसूरत बनाने की जब बात आती है तो 10 में से 9 महिलाओं के दिमाग में सबसे पहले चंदन का नाम आता है। चंदन की खूशबू न सिर्फ वातावरण को महकाती है बल्कि इसके पोषक तत्व चेहरे की रौनक में चार चांद लगाने का काम करते हैं। यही कारण है कि आज के मॉर्डन टाइम के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी चंदन का इस्तेमाल अच्छी मात्रा में किया जाता है। 

हालांकि ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया गया चंदन पाउडर हर स्किन टाइप को सूट नहीं करता है और हर स्किन प्रॉब्लम का समाधान नहीं कर सकता है। लेकिन नेचुरल चंदन पाउडर का इस्तेमाल चेहरे पर किया गया जाए तो ये कील-मुहांसों को दूर करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, एक्ने के कारण चेहरे पर होने वाली सूजन पर भी चंदन का लेप असर दिखाता है। आइए जानते हैं चेहरे के लिए चंदन के पाउडर के फायदे और इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

Chandan Powder Benefits for Skin in Hindi

स्किन के लिए चंदन पाउडर के फायदे | Chandan Powder Benefits for Skin in Hindi

दाग-धब्बों को खत्म करता है चंदन का पाउडर

कई घंटों तक लगातार धूप में रहने और प्रदूषण के कारण स्किन से सेल्स डैमेज हो जाते हैं। स्किन सेल्ल डैमेज होने की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे होना बहुत ही आम बात है। चंदन का पाउडर चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में काफी मददगार साबित होता है। चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चंदन का पाउडर और उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर फेस पैक बनाएं। इस फेक पैक को चेहरे पर 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। चंदन के पाउडर के इस पैक से आपको कुछ ही दिनों में दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा।

ड्राइनेस खत्म करता है चंदन का पाउडर

सर्दियों में हवा में नमी कम होने की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है। स्किन ड्राई होने की वजह से चेहरे में खुजली, रिएक्शन होना बहुत ही आम बात है। स्किन की ड्राइनेस को खत्म करने में भी चंदन का पाउडर काफी फायदेमंद साबित होता है। स्किन ड्राइनेस खत्म करने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर पतला पेस्ट तैयार करें। फिर इसे कॉटन से चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

Chandan Powder Benefits for Skin in Hindi

झुर्रियां खत्म करने के लिए चंदन का पाउडर

बढ़ती उम्र के साथ चेहेर पर झुर्रियों की समस्या हो ही जाती है। चेहरे की झुर्रियां खत्म करने के लिए 1 अंडे की जर्दी, 1 चम्मच दही और 3-4 बड़े चम्मच चंदन पाउडर का उपयोग करके एक फेस पैक बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे को क्लीन करने के बाद लगाएं। 10 से 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें। सप्ताह में 2 बार चंदन पाउडर फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Pic Credit: Freepik.com

 

Disclaimer