चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकता है एलोवेरा, जानें साइड इफेक्ट्स और अप्लाई करने का तरीका

Side Effects Of Applying Aloe Vera On Face: एलोवेरा जेल का अधिक इस्तेमाल करने से आपको कई नुकसान हो सकते हैं। जानें इनके बारे में -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 18, 2023 13:55 IST
चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकता है एलोवेरा, जानें साइड इफेक्ट्स और अप्लाई करने का तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Side Effects Of Applying Aloe Vera On Face In Hindi: त्वचा के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर एलोवेरा लगाने से स्किन को कई अद्भुत लाभ मिलते हैं। एलोवेरा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करते हैं। चेहरे पर एलोवेरा लगाने से कील-मुंहासों, दाग-धब्बों, पिगमेंटेशन, झुर्रियों और डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होती है। एलोवेरा में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन इंफेक्शन से बचाने का काम करते हैं। चेहरे पर एलोवेरा जेल के प्रयोग से त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है। एलोवेरा में मौजूद एलोइन त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। यही वजह है कि कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में एलोवेरा मुख्य सामग्री के तौर पर इस्तेमाल होता है। कई लोग एलोवेरा जेल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर या फेस पैक के तौर पर भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर एलोवेरा लगाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। जी हां, बहुत ज्यादा एलोवेरा का इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो चलिए जानते हैं चेहरे पर एलोवेरा लगाने के नुकसान (Chehre Par Aloe Vera Lagane Ke Nuksan) क्या हैं? इसके साथ ही, आज इस लेख में हम आपको चेहरे पर एलोवेरा लगाने का सही तरीका (Chehre Par Aloe Vera Lagane Ka Sahi Tarika) भी बता रहे हैं -

चेहरे पर एलोवेरा लगाने के नुकसान - Aloe Vera Side Effects on Face In Hindi 

चेहरे पर दाने की समस्या 

अक्सर लोग एलोवेरा के पत्तों को तोड़ने के बाद इसका जेल निकालकर चेहरे पर लगाते हैं। लेकिन एलोवेरा के पत्तों से जेल के साथ पीले रंग का एक पदार्थ भी निकलता है, जिसे एलो-लेटेक्स कहते हैं। यह एक जहरीला पदार्थ होता है और इससे त्वचा पर छोटे-छोटे दाने हो सकते हैं। ऐसे में, चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए। अगर आपके चेहरे पर पहले से ही पिंपल्स या दाने हैं, तो एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल न करें। 

Face-Par-Aloevera-Lagane-Ke-Nuksan

एलर्जी और रैशेज 

कई लोगों को चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। दरअसल, एलोवेरा से निकलने वाला एलो-लेटेक्स पदार्थ त्वचा पर रैशेज और जलन का कारण बन सकता है। इसकी वजह से आपको त्वचा पर लाल चकत्ते के साथ खुजली की समस्या भी हो सकती है। अगर आपका स्किन टाइप सेंसिटिव है, तो चेहरे पर एलोवेरा लगाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

इसे भी पढ़ें: क्या एलोवेरा को रातभर के लिए बालों में लगाना सही है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

पिंपल्स की समस्या 

एलोवेरा में पानी अधिक मात्रा में होता है, इसलिए यह त्वचा को नमी प्रदान करता है। यही वजह है कि ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा फायदेमंद माना जाता है। चेहरे पर एलोवेरा जेल का प्रयोग करने से त्वचा का रूखापन दूर होता है। लेकिन चेहरे पर बहुत ज्यादा एलोवेरा जेल लगाने से स्किन पर ऑयल बढ़ जाता है। इसकी वजह से आप मुहांसे और पिंपल्स की समस्या के शिकार हो सकते हैं। खासतौर पर ऑयली स्किन वाले लोगों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इसलिए अगर आपका स्किन टाइप ऑयली है, तो चेहरे पर बहुत ज्यादा एलोवेरा लगाने से बचें। 

चेहरे पर एलोवेरा लगाने का तरीका - Best Way To Apply Aloe Vera On Face In Hindi

अगर आप घर पर एलोवेरा के पत्तों से जेल निकालकर इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके पत्तों को तोड़कर थोड़ी देर के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसमें से एलो-लेटेक्स नामक जहरीला पदार्थ बाहर निकल जाएगा। उसके बाद आप इसके पत्तों को पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद एलोवेरा के पत्ते को बीच से काटकर जेल निकाल लें। फिर इस जेल को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। आप एलोवेरा जेल में हल्दी या गुलाब जल मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: लाल और हरे एलोवेरा में कौन है अधिक फायदेमंद? जानें दोनों में अंतर

अगर आप बाजार में मिलने वाले एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। अगर चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने के बाद आपको त्वचा पर दाने, रैशेज या खुजली की समस्या हो, तो इसे तुरंत धो लें। वहीं, अगर आपको स्किन संबंधी समस्या कोई बीमारी या समस्या है, तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer