Winter Tanning: सर्दियों की टैनिंग दूर करेगा कोकोनट म‍िल्‍क, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

Winter Tan Removal: सर्द‍ियों में धूप से त्‍वचा टैन‍ होती है। इसके ल‍िए कोकोनट म‍िल्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जानें सही तरीका और फायदे।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 17, 2023 14:35 IST
Winter Tanning: सर्दियों की टैनिंग दूर करेगा कोकोनट म‍िल्‍क, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

Winter Tanning: सर्द‍ियों की धूप में बैठना सभी को पसंद होता है। लेक‍िन धूप के संपर्क में ज्‍यादा देर रहने से त्‍वचा में टैन‍िंग की समस्‍या होती है। सर्दि‍यों में होने वाली टैन‍िंग हो व‍िंटर टैन‍िंग कहते हैं। व‍िंटर टैन‍िंग आसानी से जाती नहीं है। इस समस्‍या को नजरअंदाज करने पर टैन‍िंग हमेशा बनी रहेगी। काली और झुलसी त्‍वचा से छुटकारा पाने के ल‍िए कोकोनट म‍िल्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नार‍ियल का दूध त्‍वचा के ल‍िए फायदेमंद होता है। इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा में न‍िखार आता है और टैन‍िंग की समस्‍या दूर होती है। नार‍ियल के दूध (Coconut Milk) में लॉर‍िक एस‍िड मौजूद होता है। लॉर‍िक एस‍िड, मोनोलॉर‍िन कंपाउंड में बदलता है। इस कंपाउंड में एंटीवायरल और एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं इसल‍िए नार‍ियल का दूध त्‍वचा के ल‍िए सुरक्ष‍ित माना जाता है। आगे लेख में जानेंगे व‍िंटर टैन‍िंग (Winter Tanning) दूर करने के ल‍िए कोकोनट म‍िल्‍क को इस्‍तेमाल करने का सही तरीका। 

coconut milk for tan removal

त्‍वचा के ल‍िए क्‍यों फायदेमंद है नार‍ियल का दूध?- Coconut Milk Benefits 

नार‍ियल के दूध में व‍िटाम‍िन ई, प्रोटीन, फैटी एस‍िड पाया जाता है। त्‍वचा को पोषण देने और अंदर से मॉश्चराइज व र‍िपेयर करने के ल‍िए कोकोनट म‍िल्‍क का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है। कोकोनट म‍िल्‍क की मदद से त्‍वचा को त्‍वचा का पीएच स्‍तर भी संतुलि‍त रहता है। टैन‍िंग के बाद त्‍वचा को र‍िजुव‍िनेट करना चाहते हैं, तो कोकोनट म‍िल्‍क से बेहतर और कुछ भी नहीं है। नार‍ियल के दूध में व‍िटाम‍िन सी और व‍िटाम‍िन ई की मात्रा पाई जाती है। इससे त्‍वचा में कसाव भी आता है और एज‍िंग साइन्‍स (Aging Signs On Face) जैसे झुर्रि‍यां और काले घेरे की समस्‍या भी दूर होती है।          

नार‍ियल के दूध को त्‍वचा पर कैसे लगाएं?- Coconut Milk for Tan Removal

तेज धूप से जली त्‍वचा को ठीक करने के ल‍िए एक कटोरी में ठंडा नार‍ियल का दूध लें। कॉटन बॉल की मदद से त्‍वचा पर कोकोनट म‍िल्‍क लगा लें। 15 से 20 म‍िनट तक नार‍ियल का तेल, त्‍वचा पर लगाकर रखें। इससे त्‍वचा की सूजन (Face Swelling) और रेडनेस (Face Redness) भी कम होती है। साथ ही सनर्बन के कारण त्‍वचा में आए रैशेज की समस्‍या से भी छुटकारा म‍िलता है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में पुदीना की पत्ती दूर करेगी रूखे बालों की समस्या, जानें प्रयोग और अन्‍य फायदे 

नार‍ियल दूध के स्‍क्रब से हटाएं टैन‍िंग- Scrub for Tan Removal   

टैन‍िंग दूर करने के ल‍िए नार‍ियल के दूध से हफ्ते में एक बार त्‍वचा को स्‍क्रब करें। त्‍वचा को स्‍क्रब करने के कई फायदे हैं। स्‍क्रब करने से त्‍वचा में मौजूद डेड स्‍क‍िन सेल्‍स न‍िकल जाते हैं। इससे त्‍वचा में न‍िखार आता है और टैन‍िंग के कारण त्‍वचा में आए कालेपन को भी हल्‍का करने में मदद म‍िलती है। नार‍ियल के दूध से स्‍क्रब करने के ल‍िए न‍िम्‍न स्‍टेप्‍स फॉलो करें- 

  • दो चम्‍मच ब्राउन शुगर में आधा चम्‍मच नार‍ियल तेल म‍िलाएं।
  • इस म‍िश्रण में 2 चम्‍मच नार‍ियल का दूध म‍िलाकर त्‍वचा पर लगाएं।
  • उंगल‍ियों को गोल घुमाते हुए त्‍वचा को 3 से 4 म‍िनट के ल‍िए स्‍क्रब करें।
  • फ‍िर चेहरे को धोकर क्रीम लगा लें। 
  • इस म‍िश्रण को चेहरे और गर्दन के साथ हाथ-पैर पर भी लगा सकते हैं। 

नार‍ियल के दूध का फेस पैक लगाएं- Face Pack for Tan Removal

टैन‍िंग के कारण त्वचा की नमी खो जाती है। नार‍ियल के दूध की मदद से त्‍वचा की नमी बरकरार रखने में मदद म‍िलती है। नार‍ियल के दूध में मॉइश्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं। टैन‍िंग की समस्‍या दूर करने के ल‍िए नारियल के दूध का फेस पैक लगा सकते हैं। एक बाउल में नार‍ियल का तेल, शहद, हल्‍दी और चंदन पाउडर म‍िला लें। इस म‍िश्रण का गाढ़ा पेस्‍ट तैयार होने पर चेहरे और टैन‍िंग वाले ह‍िस्‍से में पेस्‍ट को लगा लें। फ‍िर फेस पैक सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। अंत में क्रीम लगाएं। 

Winter Tanning Treatment: सर्दि‍यों में टैन‍िंग का इलाज करने के ल‍िए नार‍ि‍यल के दूध का स्‍क्रब, फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं। कॉटन की मदद से दूध को चेहरे पर लगाने से भी टैन‍िंग की समस्‍या दूर होती है।     

Disclaimer