ऑयली स्किन से पाना चाहते हैं छुटकारा चेहरे पर लगाएं ये 5 असरदार फेस मास्क

ऑयली स्किन की समस्या को दूर करने के लिए कई तरह के फेसपैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ असरदार फेसमास्क-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 25, 2022 12:52 IST
ऑयली स्किन से पाना चाहते हैं छुटकारा चेहरे पर लगाएं ये 5 असरदार फेस मास्क

Face Mask for Oily Skin : ऑयली स्किन की समस्याओं को कम करना काफी बड़ा टास्ट हो जाता है। इसके अलावा इस तरह के स्किन की देखभाल करना हमारे लिए काफी मुश्किल है। ऑयली स्किन बालों को  स्किन केयर प्रोडक्ट्स को चुनने से लेकर अपना मेकअप चुनने तक काफी ध्यान और सावधानी रखनी पड़ती  है। अगर आपकी भी स्किन ऑयली है, तो मार्केट के प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के बजाय घर के उत्पादनों का इस्तेमाल करें। ताकि स्किन से अत्यधिक सीबम उत्पादन को कंट्रोल किया  जा सके। आज हम आपको इस लेख में ऑयली स्किन की समस्या को दूर करने के लिए कुछ असरदार फेसपैक के बारे में बताएंगे। 

ऑयली स्किन के लिए फेस मास्क

1. एलोवेरा जेल और हल्दी 

ऑयली स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए एलोवेरा और हल्दी का फेसमास्क लगाया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल लें। इसमें 1 चुटकी हल्दी पाउडर मिक्स करें। अब दोनों सामाग्री को अच्छी तरह से मिक्स करके इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद करीब 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। बाद में गर्म पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी। साथ ही स्किन मॉइस्चराइज हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - ऑयली स्किन के लिए ओट्स से बनाएं ये 3 फेस पैक, दूर होगा चेहरे का चिपचिपापन

2. मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल

गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी से तैयार फेसपैक आपकी स्किन के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। यह स्किन पर मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाने में प्रभावी है। इसके लिए 1 कटोरी लें। इसमें 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा सा गुलाबजल मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बाद में गर्म पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन पर मौजूद अतिरिक्त तेल बाहर निकल सकता है। साथ ही स्किन की चमक भी बढ़ेगी।

3. ओटमील और शहद

ओटमील और शहद से तैयार फेसपैक आपकी स्किन के लिए काफी हेल्दी है। इस फेसपैक को तैयार करने के लिए 1 कटोरी लें। इसमें थोड़ा सा ओटमील पीसकर डालें। अब इसमें 2 चम्मच ऑर्गेनिंक शहद डालें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में कुछ दिनों तक इस फेसपैक को लगाने से आपको ऑयली स्किन की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 

4. टी ट्री ऑयल, बेंटोनाइल क्ले और गुलबाजल का फेसपैक

ऑयली स्किन के फेसपैक तैयार करने के लिए 1 कटोरी लें। इसमें दो बड़े चम्मच बेंटोनाइट क्ले डालें। इसके बाद इसमें दो बड़े चम्मच शुद्ध गुलाबजल मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसमें टी ट्री एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को डालकर मिक्स करेँ। तैयार फेसपैक को चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक इसे सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी। साथ ही स्किन पर निखार आएगा। 

5. बेसन और दही का फेसपैक

बेसन और दही से तैयार फेसपैक चेहरे से ऑयल को हटाने में प्रभावी है। इसके लिए एक कटोरी में लगभग दो बड़े चम्मच बेसन और एक बड़ा चम्मच ताजा दही लें। अब दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके फेसपैक तैयार करेँ। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन पर चमक आएगी। 

ऑयली स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन असरदार फेसपैक को चेहरे पर लगा सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer