बनने वाली हैं दुल्हन, तो चेहरे पर ग्लो लाने के लिए इन 5 टिप्स की लें मदद

Pre Bridal Skincare Tips: अगर आपकी भी शादी होने वाली हैं, तो इन 5 टिप्स को करें फॉलो। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 25, 2022 07:30 IST
बनने वाली हैं दुल्हन, तो चेहरे पर ग्लो लाने के लिए इन 5 टिप्स की लें मदद

Pre Bridal Skincare Tips: शादी किसी की भी जिदंगी का बड़ा दिन होता है। इस दिन हर महिला परफेक्ट दिखना चाहती है। लेकिन कई बार लगातार शॉपिंग की वजह से स्किन टैन होने लगती है और चेहरे पर भी नजर आने लगती है। जिस कारण चेहरा थोड़ा डल नजर आने लगता है और कई बार चेहरे की चमक भी चली जाती हैं। कई बार ब्राईडल पूरी तरह सिर्फ अपनी ब्यूटी एक्सपर्ट पर ही डिपेंड होती है। लेकिन होने वाली दूल्हन को घर पर भी अपने स्किन केयर रूटीन का ध्यान रखना चाहिए। स्किन केयर रूटीन फॉलो करने से शादी वाले दिन दुल्हन की स्किन साफ, मुलायम और चमकदार नजर आएगी। आइए जानते हैं ब्राइडल स्किन केयर टिप्स के बारे में। 

स्किन क्लीन करें

ब्राइडल को हमेशा बाहर से आने के बाद स्किन को अच्छे से क्लीन करना चाहिए। स्किन को क्लीन करने से स्किन पर पिंपल्स, दाग धब्बे और ब्लैकहेड्स आदि नहीं होगे। होने वाली दुल्हन को रात में सोने से पहले भी स्किन की क्लीन करना चाहिए। ऐसा करने से स्किन मुलायम बनेगी।

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

स्किन को किसी तरह के डैमेज से बचाने के लिए सनस्क्रीन का अवश्य प्रयोग करें। सनस्क्रीन स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके इस्तेमाल से टैनिंग की समस्या नहीं होती। सनस्क्रीन चेहरे को यूवी किरणों से बचाता हैं।  लेकिन ध्यान रखें सनस्क्रीन का ज्यादा प्रयोग न करें। दिन में केवल 2 ही बार इसे लगाएं।

BRIDAL

स्क्रबिंग करें

स्किन की अंदरूनी सफाई के लिए स्क्रबिंग काफी जरूरी होती है। चेहरे पर स्क्रब करने से चेहरे के पोर्स अच्छे से साफ होते हैं। जिससे चेहरा चमकदार बनता है। चेहरे को चमकदार बनाने के लिए कॉफी और ओट्स से भी स्किन की स्क्रबिंग कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें चेहरे पर स्क्रब को हल्के हाथ से ही करें और केवल हफ्ते में दो ही बार करें।

इसे भी पढ़ें- भुना चना और गुड़ खाने से पुरुषों को मिलते हैं ये 5 फायदे, दूर होंगी कई समस्याएं 

विटामिन-सी युक्‍त प्रोडक्‍ट

विटामिन सी प्रोडक्ट स्किन को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल रात में करना सही रहता है क्योंकि  रात में सोते वक्‍त डैमेज त्‍वचा रिपेयर होती है। ये प्रोडक्ट्स स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ चेहरे की रंगत को भी सुधारते है।

मेकअप रिमूव करें

मेकअप करने के बाद मेकअप को सही से रिमूव करना भी बेहद जरूरी होता है। अपनी स्किन के हिसाब से टोनर का चयन करें। मेकअप हटाने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से त्वचा पोर्स में छुपी सारी गंदगी बाहर आ जाएगी और स्किन ग्लोइंग बनेगी।

ये सभी टिप्स स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन ध्यान रखें चेहरे पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। ये स्किन केयर रूटीन फॉलो करने से पहले अपनी ब्यूटी एक्सपर्ट से भी सलाह लें सकते हैं।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer