आईब्रो को बढ़ाने के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए? जानें 5 फायदेमंद ऑयल

Eyebrow Growth Oil: आईब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप कुछ असरदार तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं आईब्रो के लिए फायदेमंद तेल?

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 24, 2022 15:40 IST
आईब्रो को बढ़ाने के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए? जानें 5 फायदेमंद ऑयल

Eyebrow Growth Oil: आईब्रो आपके आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने में मददगार होता है। अगर आपकी आईब्रो पतली और हल्के रंग की हो तो इससे आंखों की खूबसूरती पर असर पड़ता है। इसलिए कई महिलाएं अपने आईब्रो की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपायों का सहारा लेती हैं, लेकिन इन उपायों से आईब्रो को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। इसलिए आईब्रो की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए नैचुरल उपायों का सहारा लेना चाहिए। नैचुरल उपायों में तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। तेल बालों के लिए जरूरी होता है। ऐसे में आईब्रो की ग्रोथ के लिए आप तेल लगा सकते हैं। तेल लगाने से आईब्रो की ग्रोथ अच्छी होगी। साथ ही यह आईब्रो को मोटा और काला करने में भी असरदार हो सकता है। आइए जानते हैं आईब्रो बढ़ाने के लिए कौन सा तेल अच्छा होता है? 

आईब्रो बढ़ाने के लिए कौन सा तेल अच्छा होता है?

आईब्रो को बढ़ाने के लिए आप कई तरह के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ प्रभावी तेलों के बारे में-

आईब्रो बढ़ाने के लिए लगाएं बादाम तेल

आईब्रो की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए आप बादाम के तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम का तेल विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत होता है, जो आईब्रो को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा बादाम तेल का इस्तेमाल करने से आपकी आईब्रो डार्क हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले आईब्रो पर बादाम का तेल लगाएं। इसके बाद सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आईब्रो की ग्रोथ अच्छी होगी। 

इसे भी पढ़ें - सफेद हो रही आईब्रो को काला कैसे करें?

 ऑलिव ऑयल

आईब्रो को बढ़ाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो आपके आईब्रो को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने में मददगार है। इसके अलावा इससे आपके आंखों की भी खूबसूरती बढ़ेगी। इसके लिए रात को सोने से पहले ऑलिव ऑयल से आईब्रो पर मसाज करें। सुबह सादे पानी से चेहरा धो लें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा। 

 जोजोबा ऑयल से बढ़ाएं आईब्रो की ग्रोथ

आईब्रो की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आईब्रो को डार्क और मोटा करने में भी असरदार है। इसका प्रयोग करने के लिए जोजोबा ऑयल में थोड़ा सा नारियल तेल मिक्स कर लें। अब इस तेल को आईब्रो पर लगाकर मसाज करें। इससे आईब्रो की ग्रोथ अच्छी होगी। 

 नारियल तेल

नारियल तेल आईब्रो पर लगाने से आईब्रो की ग्रोथ अच्छी हो सकती है। इसका प्रयोग करने के लिए 1 चम्मच नारियल तेल लें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिक्स करें। अब इसे आईब्रो पर लगाकर मसाज करें। इससे आईब्रो की ग्रोथ अच्छी होगी। 

कैस्टर ऑयल

आईब्रो की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैँ। यह प्रोटीन और फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो आईब्रो की गुणवत्ता को बढ़ाने में असरदार है। हालांकि, ध्यान रखें कि अरंडी के तेल का इस्तेमाल करने के कुछ लोगों को इससे एलर्जी की शिकायत हो सकती है। इसलिए लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। 

आईब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप इन तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपके आईब्रो के बाल काफी ज्यादा झड़ रहे हैं तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer