वजन बढ़ाने के लिए खजूर कब खाना चाहिए? 1 दिन में कितने खजूर खाएं

When to Eat Dates for Weight Gain in Hindi: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो खजूर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 15, 2022 10:19 IST
वजन बढ़ाने के लिए खजूर कब खाना चाहिए? 1 दिन में कितने खजूर खाएं

When to Eat Dates for Weight Gain in Hindi: सर्दियों में अधिकतर लोग खजूर खाना पसंद करते हैं। खजूर स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। खजूर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, हेल्दी फैट, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन के और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा खजूर खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में कॉपर, जिंक, आयरन और फॉस्फोरस भी मिल सकता है। खजूर की तासीर बेहद गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है। 

खजूर खाने से आपकी बॉडी को गर्मी मिलती है, आप एनर्जेटिक फील करते हैं और तंदुरुस्त रहते हैं। इसके साथ ही खजूर में मौजूद कार्ब्स, प्रोटीन, कैलोरी और फैट वजन बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो खजूर (Dates for Weight Gain in Hindi) को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि वजन बढ़ाने के लिए खजूर कब खाना चाहिए (Vajan Badhane ke Liye Khajur Kab Khayen)? वजन बढ़ाने के लिए खजूर खाने का सही समय क्या है? या फिर वजन बढ़ाने के लिए 1 दिन में कितने खजूर खाने चाहिए? (How Many Dates Eat for Weight Gain in Hindi)

dates for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए खजूर कब खाना चाहिए?- Best Time to Eat Dates for Weight Gain in Hindi

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो खजूर खाना शुरू कर सकते हैं। आप खजूर को वर्कआउट करने से 30-60 मिनट पहले खा सकते हैं। इसके अलावा वजन बढ़ाने वाले लोग खजूर को रात में सोते समय भी खा सकते हैं। अगर आप रोजाना रात को सोते समय खजूर खाएंगे, तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें सुबह के समय खजूर खाने से बचना चाहिए। क्योंकि खजूर में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। ऐसे में अगर आप सुबह खजूर खाएंगे, तो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। इससे आप अधिक कैलोरी, प्रोटीन और कार्ब्स नहीं ले पाएंगे और आपका वजन बढ़ने के बजाय घटने लगेगा। जो लोग वजन बढ़ाना या घटाना नहीं चाहते हैं, बल्कि सिर्फ स्वस्थ रहने के लिए खजूर खा रहे हैं, उनके लिए सुबह का समय बेस्ट हो सकता है। एनर्जी के लिए आप नाश्ते में खजूर खा सकते हैं। इससे आपको पूरे दिन थकान और कमजोरी का अहसास नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें- Dates vs Figs: खजूर और अंजीर में क्या होता है अधिक फायदेमंद?

1 दिन में कितने खजूर खाएं?- How Many Dates Can I Eat in a Day in Hindi

वजन बढ़ाने वाले लोगों को बहुत अधिक मात्रा में भी खजूर (How Many Dates Should I Eat in a Day to Gain Weight) खाने से बचना चाहिए। जो लोग दुबले-पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, वे रोजाना 7-8 खजूर का सेवन कर सकते हैं। रिसर्च में भी पता चला है कि रोजाना 7-8 खजूर खाने से वजन आसानी से बढ़ सकता है। क्योंकि एक खजूर में लगभग 20 कैलोरी होती है। अगर आप 8 खजूर खाएंगे, तो आपको लगभग 240 कैलोरी मिलेगी। साथ ही खजूर खाने से पाचन तंत्र भी बेहतर बनता है। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता बताती है कि वजन बढ़ाने के लिए सबसे पहले पाचन तंत्र का सही से काम करना बहुत जरूरी होता है। खजूर खाने से आपको कैलोरी मिलेगी, साथ ही पाचन तंत्र में भी सुधार होगा। इससे आपको वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।

how toeat dates for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए खजूर कैसे खाएं?- How to Eat Dates for Weight Gain in Hindi

दुबले-पतले और कमजोर लोग खजूर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वजन बढ़ाने वाले लोगों को रात के समय खजूर का सेवन करना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए आप खजूर को दूध के साथ मिलाकर ले सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध में खजूर डालें और अच्छी तरह से उबाल लें। आप चाहें तो दूध के साथ-साथ खजूर खा सकते हैं। खजूर और दूध एक साथ खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।

Disclaimer