वजन घटाने के लिए काला चना कैसे खाएं?

Black chickpeas for weight loss: काले चनों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो वजन घटाने में मदद करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 14, 2022 15:13 IST
वजन घटाने के लिए काला चना कैसे खाएं?

Black chickpeas for weight loss in Hindi: आजकल बहुत सारे लोग वजन घटाना चाहते हैं। वजन घटाने के लिए लोग एक्सरसाइज, योग और केमिकल्स वाले स्लिम प्रोटीन का सहारा लेते हैं। एक्सरसाइज और प्रोटीन शेक कुछ वक्त में वजन तो घटा सकते हैं, लेकिन लंबे वक्त में ये चीजे काम नहीं आती है। अगर आप भी वजन घटाने का कोई अचूक नुस्खा खोज रहे हैं तो डेली डाइट में काले चने (Health Benefits of Black Chickpeas) को शामिल कर सकते हैं। काले चने (kale chane) को सिर्फ स्वाद और वजन के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी नियमित अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

काले चने में पर्याप्त में प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और सभी तरह के विटामिन जैसे पोषक तत्व  (Kala Chana Nutrition Facts) पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और जरूरी होते हैं। काले चने के इन्हीं पोषक तत्व को देखते हुए आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं काला चने वजन घटाने (Wajan Ghatane ke liye kale Chane) में कैसे मदद कर सकता है और वजन घटाने के लिए काले चने का सेवन कब (Kale Chane ka sewan kab karna chaiye) और कैसे करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट पिएं हल्दी का पानी, तेजी से घटेगा वजन

  Weight-Loss-t

वजन घटाने में कैसे मदद करता है काला चना - Black chickpeas for Weight Loss

फाइबर से भरपूर है काला चना

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि वजन घटाने के लिए मेटाबॉल्जिम बूस्ट होना और प्रोटीन का सेवन करना बहुत ज्यादा जरूरी है। शरीर की दैनिक प्रोटीन को जरूरत को पूरा करने में काला चना बहुत फायदेमंद माना जाता है। काला चना फाइबर का अच्छा सोर्स है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः बादाम और केसर से घर पर बनाएं स्पेशल नाइट क्रीम, चेहरे पर लाएगी ग्लो

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है काला चना

नियमित तौर पर काले चने का सेवन करने से शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद मिलती है। काले चने का सेवन करने से फैट ट्राइग्लिसराइड (खून में जमा होने वाला फैट) को खत्म करने में मदद मिलती है। काले चने का सेवन करने से फैट ट्राइग्लिसराइड मल के साथ शरीर के बाहर निकल आता है।

कमर की चर्बी को करता है कम

काले चने में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। नियमित तौर पर काला चना खाने से पेट की चर्बी को खत्म करने में मदद मिलती हैं। काले चने का सेवन करने से पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

वजन घटाने के लिए काला चना कैसे खाएं? - How to eat black gram for weight loss?

आजकल लोग एक्सरसाइज और जिम करने के बाद बाजार में मिलने वाले प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं, ताकि उनके शरीर को एनर्जी मिल सके। काले चने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाताहै, इसलिए आप जिम और एक्सरसाइज के बाद काले चने का सेवन कर सकते हैं। काले चने को आप अंकुरित करके खा सकते हैं। इसके अलावा आप शाम को नाश्ते के तौर पर भुने हुए काले चने का भी सेवन कर सकते हैं।

 

 

 

 
Disclaimer