वजन बढ़ाने के लिए केला कब खाना चाहिए? जानें खाने का तरीका

When To Eat Banana For Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है, जानें कब और कैसे करें केले का सेवन?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 12, 2022
वजन बढ़ाने के लिए केला कब खाना चाहिए? जानें खाने का तरीका

When To Eat Banana For Weight Gain: वजन घटाना लोगों को जितना मुश्किल रहता है, उतना ही मुश्किल वजन कम करना भी होता है। दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए कई तरह की डाइट फॉलो करते हैं। वजन बढ़ाने के लिए केला खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। केला खाने से आपे शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की आपूर्ति भी होती है। बाल, स्किन और शरीर की मांसपेशियों को हेल्दी रखने के लिए भी केला खाना बहुत फायदेमंद होता है। केले में मौजूद गुण शरीर का मेटाबोलिज्म भी ठीक रखते हैं। केले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, प्रोटीन, फोलिक एसिड और आयरन आदि पाए जाते हैं। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए केले का सही समय पर सेवन करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप सही समय पर किसी भी चीज का सेवन नहीं करते हैं, तो इसके फायदे भी आपको उतने नहीं मिलते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं केला खाने का सही समय क्या है?

वजन बढ़ाने के लिए केला कब खाएं?- When to Eat Banana for Weight Gain in Hindi

केले में मौजूद कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा वजन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। एक शोध के मुताबिक एक केले में लगभग 105 कैलोरी होती है और इसमें 27 ग्राम के लगभग कार्ब्स पाए जाते हैं। इसका सेवन आपके शरीर को सम्पूर्ण पोषण देता है। वजन बढ़ाने के लिए अगर आप केला अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं, तो इसके सेवन का सही समय भी आपको पता होना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन सुबह के समय सबसे सही माना जाता है। अगर आप सुबह मैं एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं, तो पोस्ट वर्कआउट स्नैक्स के रूप में आप केले का सेवन कर सकते हैं। सुबह और दोपहर के समय केला खाने से आपके शरीर को एनर्जी और जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, इससे आपके शरीर की मांसपेशियां मजबूत और विकसित होती हैं।

when to eat banana for weight gain

इसे भी पढ़ें: वजन बढ़ाने के लिए 7 दिनों तक फॉलो करें ये डाइट प्लान

वजन बढ़ाने के लिए कैसे करें केले का सेवन? How To Eat Banana For Weight Gain in Hindi

केले में मौजूद गुण शरीर का वजन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए आप केले को कुछ और चीजों के साथ मिक्स करके खाएं तो इससे आपको दोगुना फायदा मिलेगा। बनाना शेक और बनाना स्मूदी का सेवन भी आपको वजन बढ़ाने में बहुत मदद करता है। वेट गेन करने के लिए आप केले का इन तरीकों से सेवन कर सकते हैं-

दूध और केला- दूध और केला खाने से आपको दोगुने फायदे मिलते हैं। इसका सेवन करने से आपको कैल्शियम, प्रोटीन और पोटैशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। वजन बढ़ाने के लिए आप केले में दूध मिलाकर इसे अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। इस शेक में आप थोड़ी मात्रा में शहद मिला सकते हैं। रोजाना कुछ दिनों तक केले और दूध का सेवन करने से आपको वजन बढ़ाने में फायदा मिलेगा।

केला और ड्राई फ्रूट्स- केले के साथ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपको वजन बढ़ाने में बहुत फायदा मिलता है। वजन बढ़ाने के लिए केले के साथ बादाम और किशमिश का सेवन करें। रात में लगभग 10 बादाम और 10 किशमिश को भिगो दें। सुबह में बादाम का छिलका उतारकर इसे केले के के साथ मिक्स करके शेक तैयार कर लें। इसका सेवन कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: वजन बढ़ाने के लिए दिन में खाएं ये 10 फूड्स, जल्दी बढ़ेगा वजन

वजन बढ़ाने के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप ऊपर बताये गए तरीकों से केले का सेवन करते हैं, तो आपको वजन बढ़ाने में जरूर फायदा मिलेगा। वजन बढ़ाने के लिए सुबह के समय केले का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। आप रोजाना 2-4 केले का कुछ दिनों तक लगातार सेवन करें, इससे आपको फायदा मिलेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer