Doctor Verified

सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें फायदेमंद फूड्स

Foods To Eat In Empty Stomach: सुबह खाली पेट हेल्दी चीजों का सेवन करने से शरीर बीमारियों का शिकार नहीं होता है, जानें सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाएं?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 27, 2022 09:25 IST
सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें फायदेमंद फूड्स

Best Foods To Eat In Empty Stomach: शरीर को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए हेल्दी और पौष्टिक डाइट लेना जरूरी है। आपके दिन की शुरुआत किस तरह के डाइट से होती है यह सबसे अहम है। कहते हैं कि अगर आप सुबह का भोजन अच्छी तरह से करते हैं, तो इससे आपका पूरा दिन ठीक रहता है। सुबह खाली पेट हेल्दी चीजों का सेवन करने से न सिर्फ आपके शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि इससे कई तरह की बीमारियों से रक्षा भी होती है। अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना फायदेमंद होता है। दरअसल आयुर्वेद और एलोपैथ में खानपान को लेकर अलग-अलग विचार हैं। कुछ लोगों का मानना है कि सुबह सबसे पहले कुछ हल्का भोजन करना चाहिए तो वहीं कुछ लोग कहते हैं कि सुबह का भोजन सबसे अच्छा होना चाहिए। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए और सुबह के भोजन से जुड़ी जरूरी बातें।

सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए?- Best Foods To Eat In Empty Stomach in Hindi

आज के समय में ज्यादातर लोगों की सुबह बेड टी से या कॉफी के साथ होती है। सुबह खाली पेट सोकर उठते ही कॉफी या चाय का सेवन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक माना जाता है। इसका लंबे समय तक सेवन करने से आप एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं के शिकार भी हो सकते हैं। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ. एस के पांडेय कहते हैं कि सुबह का भोजन ऐसा होना चाहिए जो आपके शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ अंदरूनी अंगों के लिए भी फायदेमंद हो। तो आइए जानते हैं सुबह के समय खाने के लिए फायदेमंद माने जाने वाले फूड्स के बारे में-

1. ड्राई नट्स का सेवन

सुबह खाली पेट ड्राई नट्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इनमें मौजूद विटामिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन आदि शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सुबह में नट्स खाने से आपके शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

 Best Foods To Eat In Empty Stomach

इसे भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से बनाएं अपनी रोजाना की डाइट को पौष्टिक, रहेंगे स्वस्थ

2. दालचीनी का करें सेवन

आज के समय में असंतुलित खानपान की वजह से मोटापे की समस्या बेहद कॉमन हो गयी है। इस समस्या से छुटकारा पाने और शरीर को हेल्दी बनाने के लिए सुबह के समय दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद है। सुबह उठकर शहद और दालचीनी का पानी पीने से अनेकों फायदे मिलते हैं। 

3. पपीता खाएं

पपीता खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट पपीता खाने से आपको फाइबर, विटामिन, फोलेट और एनर्जी मिलती है। इसके अलावा पपीता पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं।

इसे भी पढ़ें: हार्ट के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें डाइट टिप्स

4. दूध पिएं

सुबह खाली पेट दूध पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए भी सुबह के समय खाली पेट दूध पीने की सलाह दी जाती है।

5. दलिया खाएं 

सुबह खाली पेट दलिया खाने से भी आपकी सेहत को कई फायदे मिलते हैं। दलिया खाने से आपका पाचन तंत्र एकदम ठीक रहता है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज और अपच जैसी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका अलावा दलिया खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है।

6. शहद खाएं

सुबह खाली पेट शहद खाना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और शरीर की पाचन क्रिया को फायदा मिलता है। शहद खाने से आपके शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत रहती है।

7. नींबू पानी 

सुबह उठकर नींबू पानी का सेवन शत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बॉडी में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए और वजन कंट्रोल करने, चर्बी कम करने, पाचन तंत्र को हेल्दी बनाने और शरीर का चयापचय ठीक रखने के लिए नींबू पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में सांस फूलने पर क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स

सुबह खाली पेट कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसी चीजें जो बहुत ज्यादा खट्टी होती हैं, उनका सेवन सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए। इसके अलावा बहुत ज्यादा फाइबर वाली चीजें जिनको पचाने में ज्यादा समय लगता है उनका सेवन भी सुबह के समय करने से बचना चाहिए। ऊपर बताई गयी चीजों को डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer