Doctor Verified

हार्ट के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें डाइट टिप्स

दिल के रोगियों को खान पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। डाइट में क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं इस बात पर खास ध्यान रखें।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Sep 29, 2022 09:27 IST
हार्ट के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें डाइट टिप्स

भारत सहित दुनियाभर में दिल की बीमारियों के केस लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं इसलिए दिल का ख्याल रखना काफी जरूरी हो गया है। कई प्रकार के अनहेल्दी खाने से हमारे दिल का बीमारियों का रिस्क काफी बढ़ जाता है। लेकिन अच्छी बात यह है कि इस रिस्क को कम भी किया जा सकता है। दिल के लिए हेल्दी डाइट का पालन करने से पूरा शरीर ही स्वस्थ रह सकता है। अगर आप पहले से ही दिल के रोगी हैं, तो आपको अपनी सेहत पर और भी ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे में यह जानना काफी जरूरी होता है कि कौन सी चीजें खाना हार्ट के लिए हेल्दी होता है और कौन सी चीजें खाने से हार्ट को नुकसान हो सकता है।। अगत्सा के मेडिकल एडवाइजर डॉक्टर अन्बू पांडियन के मुताबिक कुछ खास तरह के फूड से आपके दिल को खतरा हो सकता है। इसलिए आप हेल्दी डाइट से अपने दिल की सेहत को ठीक रख सकते हैं।आइए जानते हैं दिल के लिए हेल्दी इस डाइट को। 

पोर्शन साइज को कंट्रोल करें

आप क्या खा रहे हैं उस पर जितना ध्यान देते हैं उतना ही इस बात पर भी ध्यान दें कि आप कितनी मात्रा में खा रहे हैं। जरूरत से ज्यादा मात्रा में एक समय पर खाना खाने से भी कई रोगों और मोटापे का रिस्क बढ़ता है। पोर्शन साइज को कंट्रोल करने के लिए कई टिप्स का पालन कर सकते हैं जैसे छोटी प्लेट का प्रयोग करें और ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें कैलोरीज़ की मात्रा कम हो। 

इसे भी पढ़ें- दिल को हेल्दी रखने में मदद करेंगी ये 5 सब्जियां

ज्यादा सब्जियों और फलों का सेवन करें 

विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा पूरी करने के लिए सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। फलों और सब्जियों में कैलोरीज़ की संख्या कम होती है। लेकिन इनमें फाइबर ज्यादा होता है, जो आपकी भूख को शांत करने में सहायक होते हैं। प्लांट बेस्ड फूड वैसे भी आपके दिल के लिए सहायक होते हैं। इससे आप ओवर ईटिंग और अन हेल्दी खाने को अवॉइड भी कर सकते हैं।

heart diet

मोटा अनाज खाएं

होल ग्रेन फाइबर का एक बहुत बढ़िया स्रोत होते हैं और हेल्दी रहने के लिए फाइबर की अच्छी खासी मात्रा शरीर में होनी जरूरी होती है। रिफाइंड ग्रेन प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट से हटा कर आप फाइबर से युक्त होल ग्रेन फूड को शामिल कर सकते हैं। इसमें आप होल व्हीट आटा, होल ग्रेन ब्रेड, हाई फाइबर सीरियल और ब्राउन चावल आदि जैसी चीजों का प्रयोग कर सकते हैं और रिफाइंड कार्ब्स के सेवन को अवॉइड करें।

अनहेल्दी फैट को अवॉइड करें 

आप शरीर के लिए अनहेल्दी माने जाने वाले फैट को अवॉयड करें। सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट को आप अवॉयड कर सकते हैं। इनका सेवन करने से आपका ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, जो आपके हृदय के लिए हानिकारक हैं। इनका सेवन करने से ब्लड प्रेशर लेवल भी बढ़ता है। बाहर का जंक और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करना बंद कर दें।

इसे भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल में कौन सा तेल खाना चाहिए?

लो फैट प्रोटीन का चुनाव करें 

लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडों जैसे प्रोटीन के स्रोत हृदय के रोगियों के लिए बेस्ट रहते हैं क्योंकि इनमें फैट की मात्रा ज्यादा नहीं होती। अच्छी बात यह है कि इनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। इसके अलावा आप स्किनलेस चिकन ब्रेस्ट, फ्राइड चिकन पेटीज की जगह खा सकते हैं और होल मिल्क की जगह बिना फैट वाला स्किम्ड मिल्क पी सकते हैं।

नमक की मात्रा कम कर दें

नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए और खास कर हृदय के लिए हानिकारक होता है क्योंकि यह ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ाता है। इसलिए खाने में कम सोडियम का प्रयोग करना चाहिए, ताकि आपकी हृदय की सेहत स्वस्थ रह सके।

हेल्दी हार्ट के लिए इन टिप्स का जरूर पालन करें। इस डाइट को कुछ महीनों तक रेगुलर फॉलो करने से ही परिणाम दिखेगा क्योंकि खानपान की चीजों का असर तुरंत नहीं दिखाई देता है।

Disclaimer