Expert

नहाने के बाद बालों में लगाएं ये 5 चीजें, बाल टूटने की समस्या होगी कम

What To Apply On Hair After Bath: नहाने या हेयर वॉश के बाद बालों में कुछ चीजें जरूर लगानी चाहिए, इससे हेयर फॉल रोकने और हेल्दी रखने में मदद मिलेगी।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 23, 2022 18:33 IST
नहाने के बाद बालों में लगाएं ये 5 चीजें, बाल टूटने की समस्या होगी कम

What To Apply On Hair After Bath: हम में से ज्यादातर लोग नहाने के लिए बाद अपनी त्वचा को तो मॉइश्चराइज करते हैं, लेकिन बालों की देखभाल ठीक से नहीं करते हैं। जबकि बालों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें धोने के बाद काफी देखभाल की आवश्यकता होती है। नहीं तो बाल कमजोर होने लगते हैं और टूटने या झड़ने लगते हैं। इसके साथ ही नहाने के बाद लोग बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग करते हैं, जो आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। डी.वाई पाटिल हॉस्पिटल पुणे की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अस्मिता कपूर की मानें तो आप हेयर वॉश के बाद बालों की देखभाल कैसे करते हैं या उनमें क्या लगाते हैं यह बालों को स्वस्थ रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है।

हेयर वॉश के बाद बालों में कुछ चीजें जरूर लगानी चाहिए, क्योंकि इससे बालों को मॉइश्जराइज करने और डैमेज को रिपेयर करने में मदद मिलती है। बहुत से लोग अक्सर यह पूछते हैं कि हेयर वॉश या नहाने के बाद बालों में क्या लगाना चाहिए (nahane ke bad balon mein kya lagana chahie)? इस लेख में हम आपको एक्सपर्ट की सुझाई 5 चीजें बता रहे हैं, जिन्हें आपको पोस्ट हेयर वॉश रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

What To Apply On Hair After Bath

नहाने के बाद बालों में क्या लगाना चाहिए- What To Apply On Hair After Bathing In Hindi

1. कडीशनर लगाएं

शैंपू से हेयर वॉश करने के बाद बाल काफी ड्राई और डैमेज हो जाते हैं, क्योंकि उनमें काफी हानिकारक केमिकल होते हैं। इसलिए आपको बालों में हेयर मास्क या कंडीशनर जरूर लगाना चाहिए। ये डैमेज को कम करते हैं और बालों में नमी को लॉक करने में मदद करते हैं।

2. हेयर सीरम लगाएं

अगर आपने हेयर वॉश के बाद बालों में कंडीशनर नहीं लगाया है, तो बालों को नैचुरली सूखने दें। बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का प्रयोग न करें, क्योंकि यह बालों में डैमेज को बढ़ाता है और स्कैल्प को भी ड्राई बनाता है। बालों को सूखने दें और उसके बाद एक अच्छा हेयर सीरम बालों में लगाएं, स्कैल्प की मालिश करें और कंघी से बालों को सुलझाएं।

इसे भी पढें: जल्दी बाल बढ़ाने के लिए करें लौंग, तेज पत्ता और रोजमेरी का प्रयोग, जानें तरीका

3. बालों को बांधने के लिए स्नैग-फ्री इलास्टिक बैंड का प्रयोग करें

बालों को कभी भी गीला होने पर न बांधें। जब अच्छी तरह सूख जाएं, तभी बांधें। गीले बाल जल्दी टूटने लगते हैं। इसके अलावा आपको बालों को बांधने के लिए हमेशा ढीले या ज्यादा स्ट्रेचेबल हेयर इलैक्स्टक बैंड का प्रयोग करना है। हमेशा स्कार्फ या कवर किए गए स्नैग-फ्री इलास्टिक बैंड का उपयोग करें।

इसे भी पढें: सफेद बालों को नैचुरली काला बनाते हैं तेज पत्ता और लौंग, ये 4 समस्याएं भी करते हैं दूर

4. चौड़ी कंघी से बाल काढ़ें

जब आपके बाल अच्छी तरह सूख जाएं, तो उन्हें सुल्झाने के लिए हमेशा चौड़ी कंघी का प्रयोग करें, बारिक कंघी का प्रयोग करने से बाल टूटते हैं।

5. बालों को स्टाइल करने से पहले सीरम लगाएं

अगर आपको कहीं जाने के लिए बालों को स्टाइल करना है, तो बालों के सूख जाने के बाद पहले बालों में सीरम लगाएं उसके बाद ही ड्रायर या हीटिंग प्रेस का प्रयोग करें। इससे बाल कम डैमेज होंगे और उनमें शाइन भी आइगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer