Chlorophyll Water: क्लोरोफिल वाटर क्या है? जानें इसके फायदे-नुकसान

What is Chlorophyll Water in Hindi: क्लोरिफिल वॉटर एक खास तरह का पानी है जो आजकल ट्रेंड में है, जानें क्लोरिफिल वॉटर के फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 28, 2022 20:08 IST
Chlorophyll Water: क्लोरोफिल वाटर क्या है? जानें इसके फायदे-नुकसान

What is Chlorophyll Water in Hindi: शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाने के लिए आज कल लोग तमाम तरह की चीजों का सेवन करते हैं। बीते कुछ सालों में सोशल मीडिया के चलन के बाद लोग स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद चीजों को लेकर बातचीत भी करते हैं। आजकल अच्छी सेहत के लिए क्लोरोफिल वॉटर के बारे में खूब चर्चा हो रही है। क्लोरोफिल वॉटर के बारे में यह कहा जाता है कि इसका सेवन करने से आपको वजन कम करने से लेकर स्किन से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं में फायदा मिलता है। इसके अलावा शरीर को बीमारियों की चपेट में आने से बचाने के लिए भी क्लोरोफिल वॉटर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं क्लोरोफिल वॉटर के बारे में।

क्लोरोफिल वॉटर क्या है?- What is Chlorophyll Water in Hindi

क्लोरोफिल वॉटर का नाम सुनने के बाद लोगों के दिमाग में यह बात आती है कि यह केमिकल से युक्त विशेष तरह का पानी होगा। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है, क्लोरोफिल दरअसल पौधों में पाया जाने वाला एक तरह का पिग्मेंट है जिसकी वजह से पौधों का रंग हरा रहता है। आसान भाषा में कहें तो क्लोरोफिल वॉटर एक तरह का शुद्ध पानी है जो क्लोरोफिल समेत कई विटामिन्स और अन्य पोषक तत्वों का भण्डार माना जाता है। क्लोरोफिल वॉटर का सेवन भी इसलिए ही सामान्य पानी की तुलना में ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

Chlorophyll Water Benefits

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने में मदद करता है अल्‍कलाइन वाटर, जानें बनाने का तरीका

क्लोरोफिल वॉटर के फायदे- Chlorophyll Water Benefits in Hindi

क्लोरोफिल वॉटर का सेवन वजन कम करने और स्किन को हेल्दी रखने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्लोरोफिल वॉटर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर की बदबू भी कम होती है और खून साफ करने में भी मदद मिलती है। 

क्लोरोफिल वॉटर का सेवन करने से आपकी सेहत को मिलने वाले प्रमुख फायदे इस तरह से हैं-

1. वजन कम करने वाले लोगों के लिए क्लोरोफिल वॉटर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन्स वजन कम करने में बहुत उपयोगी माने जाते हैं। इसका सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है।

2. पाचन तंत्र के लिए भी क्लोरिफिल वॉटर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्लोरोफिल वॉटर में मौजूद गुण पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत उपयोगी माने जाते हैं।

3. स्किन के लिए क्लोरिफिल वॉटर को बहुत उपयोगी माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण और विटामिन्स स्किन को हाइड्रेट रखने और नमी बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं। क्लोरिफिल वॉटर पीने से आपकी स्किन की चमक बरकरार रहती है।

4. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी क्लोरिफिल वॉटर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा पानी पीने के ये 5 तरीके आपके शरीर से पानी की कमी को करेंगे दूर

क्लोरोफिल वॉटर का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्लोरोफिल वॉटर को स्किन पर लगाने से भी फायदा मिलता है। इसे मुल्तानी मिट्टी में डालकर फेस पैक के रूप में लगाने से स्किन की चमक बढ़ती है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer