नाक के अंदर क्यों हो जाते हैं फुंसी या पिंपल्स? जानिए इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

नाक में पिंपल्स हो जाने से बहुत ही ज्यादा तकलीफ होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 10, 2021
नाक के अंदर क्यों हो जाते हैं फुंसी या पिंपल्स? जानिए इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

चेहरे पर पिंपल्स होना बहुत ही दर्दनाक होता है। पिंपल्स होने से कई परेशानियां होने लगती हैं। अगर नाक पर पिंपल्स हो जाए, तो यह और अधिक तकलीफ देय है। इसके साथ ही अगर नाक के अंदर पिंपल्स हो जाए, तो इसका इलाज करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। साथ ही सांस लेने में और अन्य तरह की परेशानियां भी हो जाती हैं। नाक में पिंपल्स स्किन के पोर्स में जमा गंदगी के कारण संक्रमण फैलने लगते हैं, जिसकी वजह से हमें पिंपल बन जाते हैं। लेकिन यदि नाक के अंदर पिंपल है, तो शायद हमें परेशानी हो सकती है। इसके कारण आंखों की रोशनी में कमी और बुखार जैसी परेशानी हो सकती है। अगर नाक में पिंपल्स सर्दी की वजह से होती है, तो इसका इलाज कराना बहुत ही जरूरी हो जाता है। हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप नाक के पिंपल्स से राहत पा सकते हैं।

नाक के अंदर पिंपल्स होने के कारण?

नाक या फिर चेहरे पर पिंपल्स होने के कई कारण हो सकते हैं। दरअसल, हमारे स्किन के छिद्र में कभी-कभी बहुत ही अधिक तेल का उत्पादन होने लगता है। इसके साथ ही मृत कोशिकाओं से भी नाक के छिद्र बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से हमें पिंपल्स होने लगते हैं। पिंपल्स ज्यादातर लोगों को चेहरे या पीठ पर होता है, लेकिन अगर नाक पर हो जाए, तो इससे बहुत ही परेशानी होने लगती है। 

इम्यूनिटी कमजोर और डायबिटीज रोगियों को स्किन पर संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे लोगों के नाक में पिंपल्स और फुंसी होना बहुत ही आम बात है। इसके साथ ही तेलीय स्किन वालों को भी पिंपल्स की समस्या ज्यादा होती है।

इसे भी पढ़ें - पिंपल्स और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए मैंने आजमाया ये बेहद आसान सा नुस्खा, आप भी करें ट्राई

नाक में डालें तेल

नाक में तेल डालने से पिंपल्स की परेशानी दूर हो सकती है। इसके लिए पहले सुनिश्चिक करें कि आपको तेल से एनर्जी ना हो। वाहक तेल के साथ आवश्यक तेल को मिलाकर उस तेल को पतला करें। गाढ़े तेल के इस्तेमाल से करें। नाक में आप दालचीनी, थाइम और दौनी जैसे तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी-ट्री ऑयल और नीम का तेल भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। वाहक तेल के रूप में आप नारियल और जैतून तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेंधा नमक

नाक के पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप गर्म पानी में 1 चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। इस पानी को ठंडा होने के बाद एक सूती कपड़े को इस पानी से भिगाएं। अब सूती कपड़े से नाक को साफ करें। इसके बाद नाक के मुंहासे से मॉइश्चराइज को खत्म करने के लिए सूखे कॉटन से नाक को साफ करें।

टी ट्री ऑयल 

यदि आपको एंटीबायोटिक्स से एलर्जी है, तो आपको नैचुरल इलाज अपनाना चाहिए। टी ट्री ऑयल स्किन की कई सारी परेशानियों को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। काफी कम मात्रा में भी टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल करने से आपको बहुत ही फायदे होते हैं।

इसे भी पढ़ें - कमल के फूल से बना तेल आपकी त्वचा और बालों में डाल देगा नई जान, जानें इसके इस्तेमाल का तरीका और फायदे

ी टी ट्री ऑयल का दिन में दो बार इस्तेमाल करें। इसके लिए दिन में 2 बार 1 कॉटन के पैड में टी ट्री ऑयल लगाएं। इस पैड से संवेदनशील वाले क्षेत्र पर ऑयल को लगाएं। तेल में पहले हल्का सा पानी जरूर मिलाएं। थोड़ी देर बाद तेल को साफ कर लें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer