Doctor Verified

प्रेगनेंसी में बार बार पेशाब क्यों आता है? जानें इस समस्या में क्या करें

Frequent Urination During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार पेशाब आने की समस्या कई कारणों से हो सकती हैं, जानें इसके कारण। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 16, 2022 20:07 IST
प्रेगनेंसी में बार बार पेशाब क्यों आता है? जानें इस समस्या में क्या करें

What Causes Frequent Urination During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल और शारीरिक बदलाव की वजह से महिलाओं को कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। इस दौरान मूड स्विंग, वजन बढ़ने जैसी कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार पेशाब आने की समस्या भी होती है। ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को इस तकलीफ से गुजरना पड़ता है। प्रेगनेंसी के तीसरे सप्ताह के बाद से होने वाली परेशानियां महिलाओं के लिए काफी मुश्किल होती हैं। बार-बार पेशाब आने की समस्या के कारण महिला के मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। आइए इस लेख में जानते हैं कि प्रेगनेंसी में बार-बार पेशाब क्यों आता है और इससे बचने के लिए क्या करें?

प्रेगनेंसी में बार-बार पेशाब आने के कारण- Causes of Frequent Urination During Pregnancy

प्रेगनेंसी में बार-बार पेशाब आने की समस्या बहुत गंभीर होती है। इसकी वजह से महिलाओं को बार-बार उठना भी पड़ता है। स्टार मैटरनिटी हॉस्पिटल की स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. विजय लक्ष्मी के मुताबिक प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार पेशाब आने की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन इस दौरान बार-बार पेशाब आने के पीछे एचसीजी हॉर्मोन का स्तर बढ़ना सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है। दरअसल जब शरीर में एचसीजी हॉर्मोन का स्तर बढ़ता है तो गर्भवती महिला की किडनी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। यही कारण है कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा बार पेशाब करने के लिए जाना पड़ता है। 

What Causes Frequent Urination During Pregnanc

इसे भी पढ़ें: ड‍िलीवरी डेट के बाद भी नहीं हुआ बच्चा? जानें ओवरड्यू प्रेगनेंसी के कारण और खतरे

इसके अलावा प्रेगनेंसी में बार-बार पेशाब आने के पीछे आपका खानपान और जीवनशैली से जुड़े कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं। कई बार आप कुछ ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करने लग जाते हैं जिसकी वजह से आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान आपको खानपान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

प्रेगनेंसी में बार-बार पेशाब की समस्या से कैसे बचें?- How to Prevent Frequent Urination During Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार पेशाब आने की समस्या ज्यादातर लोगों में हार्मोनल बदलाव के कारण होती है। इसके अलावा कुछ महिलाओं में यह समस्या असंतुलित खानपान के कारण भी हो सकती है। अगर आप भी प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार पेशाब आने की समस्या से परेशान हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें-

  • पूरे दिन में संतुलित मात्रा में ही तरल पदार्थों का सेवन करें
  • कैफीन युक्त चीजों का सेवन करने से बचें
  • रात में सोने से पहले ज्यादा मात्रा में पानी न पिएं

प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार पेशाब आने की समस्या में ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर इसके बाद भी आपकी समस्या खत्म नहीं हो रही है तो आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer