Doctor Verified

प्रेगनेंसी में नाभि के नीचे लाइन क्यों बनती है? जानें कारण और बचाव

What Causes Linea Nigra in Pregnancy: गर्भावस्था में नाभि के नीचे लाइन क्यों दिखती है, जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 23, 2022 13:17 IST
प्रेगनेंसी में नाभि के नीचे लाइन क्यों बनती है? जानें कारण और बचाव

What Causes Linea Nigra in Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को तमाम तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल और शारीरिक दोनों तरह के बदलाव शरीर में देखने को मिलते हैं। कुछ महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान पेट और नाभि के नीचे लाइन दिखती है। पहली बार मां बनने वाली महिलाओं में यह लाइन्स ज्यादा देखी जाती है। गर्भावस्था या प्रेगनेंसी में पेट और इसके निचले हिस्से में दिखने वाली लाइन को लिनिया नाइग्रा (Linea Nigra) भी कहा जाता है। ज्यादातर महिलाओं में यह लाइन्स प्रेगनेंसी के दूसरी तिमाही में दिखनी शुरू होती हैं। डिलीवरी के कुछ महीने बाद यह लाइन अपने आप ही खत्म हो जाती हैं। आइए विस्तार से जानते है प्रेगनेंसी में पेट या नाभि के नीचे लाइन क्यों दिखती हैं और इससे कैसे बचें?

प्रेगनेंसी में पेट में लकीर क्यों दिखती है?-  What Causes Lines On Abdomen During Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दौरान पेट पर काले रंग की लकीरों का दिखना आम है। पहली बार मां बन रही महिलाएं इसकी वजह से परेशान हो सकती हैं। प्रेगनेंसी में पेट पर बनने वाली लाइन जिसे लिनिया नाइग्रा भी कहते हैं, दरअसल पेट पर पहले से ही मौजूद लाइन होती हैं। ये लाइन गर्भावस्था के दौरान उभर कर दिखने लगती हैं। स्टार हॉस्पिटल की स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. विजय लक्ष्मी कहती हैं कि ये लाइन प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से उभर कर दिखने लगती हैं। गर्भावस्था के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का निर्माण बढ़ जाता है। इसके कारण शरीर में मेलेनिन हॉर्मोन भी ज्यादा मात्रा में निकलता है और मेलेनिन की वजह से पेट पर मौजूद लाइन गहरे रंग की हो जाती हैं और उभर कर दिखने लगती हैं।

What Causes Linea Nigra in Pregnancy

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के आखिरी 3 महीनों में कौन से टेस्ट हैं सबसे ज्यादा जरूरी?

डार्क लाइन या लिनिया नाइग्रा कब बनती हैं?

प्रेगनेंसी में ज्यादातर महिलाओं को दूसरी तिमाही के बाद ये लाइन दिखाई देती हैं। हालांकि हर महिला में ये लाइन्स अलग-अलग समय पर दिख सकती हैं। दूसरी तिमाही के दौरान इन लाइन्स का रंग गहरा होने लगता है और धीरे-धीरे साफ तौर से ये रेखाएं दिखाई देने लगती हैं। ऐसा जरूरी भी नहीं है कि हर महिला में प्रेगनेंसी के दौरान ये लाइन दिखाई दें। कुछ महिलाओं में यह लाइन देखने को नहीं मिलती है।

क्या लिनिया नाइग्रा नुकसानदायक होती है?

प्रेगनेंसी के दौरान पेट और नाभि के नीचे वाले हिस्से में दिखने वाली ये रेखाएं हानिकारक या नुकसानदायक नहीं होती हैं। इनकी वजह से सेहत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। आमतौर पर ये रेखाएं शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से उभर कर दिखने लगती हैं और डिलीवरी के कुछ समय बाद अपने आप ही गायब हो जाती हैं। इसलिए महिलाओं को इन लाइन्स की वजह से परेशान नहीं होना चाहिए।

लिनिया नाइग्रा को कम करने के घरेलू उपाय- Home Remedies For Linea Nigra in Hindi

लिनिया नाइग्रा या पेट के नीचे गर्भावस्था के दौरान दिखने वाली लाइन्स को खत्म नहीं किया जा सकता है। हां ये जरूर है कि आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इन रेखाओं को हल्का कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इन लाइन्स की डार्कनेस को काफी कम कर सकते हैं-

  • नींबू का रस इस पर लगाने से आपको फायदा मिलता है। नियमित रूप से नींबू के रस को इन लाइन्स पर लगाने से इनका रंग हल्का होता है।
  • नारियल का तेल इन लाइन्स पर लगाने से भी आप इसके रंग को कम कर सकती हैं।
  • इन लाइन्स को को कम करने के लिए धूप में कम रहें और नियमित रूप से स्किन की साफ-सफाई जरूर करें।

इसके अलावा लिनिया नाइग्रा या नाभि के नीचे दिखने वाली लाइन हानिकारक नहीं होती हैं और डिलीवरी के बाद अपने आप गायब हो जाती हैं, इसलिए इन्हें कम करने के लिए कोई क्रीम या दवा आदि नहीं लगानी चाहिए। इस दौरान किसी भी तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स या क्रीम आदि का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer