नींबू जितने ही असरदार होते हैं उसके बीज, जानें आपके लिए है कितने फायदेमंद

अगर आप नींबू का सेवन करते हैं और उसके बीज को फेंक देते हैं तो जान लें नींबू के बीज आपके लिए होते हैं कितने फायदेमंद। 

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: May 14, 2020
नींबू जितने ही असरदार होते हैं उसके बीज, जानें आपके लिए है कितने फायदेमंद

अक्सर हम जब कोई भी फल का सेवन करते है तो उसके बीज निकालकर फेंक देते हैं और फल को खा लेते हैं। ऐसा ही नींबू का इस्तेमाल करने पर करते हैं। आप ही नहीं बल्कि हर कोई ये कोशिश करता है कि उसके मुंह में किसी भी फल का बीज न आए क्योंकि बीज में थोड़ी कड़वाहट होती है जो आपके मुंह का स्वाद खराब करने का काम करती है। इसलिए हम इसे फेंक दिया करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू के बीज हमारे लिए फायदेमंद होता है। जितना फायदा आपको नींबू देता है उनता ही फायदा उसका बीज आपको देता है। ज्यादातर लोगों को नींबू के बीज के फायदे के बारे में जानकारी नहीं होगी। अगर आप भी इसके फायदे नहीं जानते हैं तो कोई नहीं आइए हम आपको बताते हैं कि ये आपके लिए कितना और कैसे फायदेमंद है।

lemonseeds

नींबू के बीज के फायदे (Health Benefits of Lemon Seeds In Hindi) 

दर्द में राहत दे (Relieve pain)

नींबू के बीज में काफी भारी मात्रा में सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है, जो एस्पिरिन का एक रूप है। बहुत से लोग सिरदर्द और अन्य तरह के दर्द को ठीक करने के लिए एस्पिरिन का इस्तेमाल करते हैं जिससे की जल्द से जल्द दर्द में राहत मिल सके। नींबू के बीजों का सेवन करने से आपको किसी भी तरह के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। 

मुँहासे को दूर करे (Remove Acne)

नींबू के बीज एक आवश्यक तेल प्रदान करते हैं जो एंटीबैक्टीरियल होते हैं, ये आपके चेहरे पर आने वाले मुंहासों को दूर करने का काम करते हैं। मुंहासों के इलाज के लिए नींबू के बीजों से आवश्यक तेल बहुत प्रभावी होता है। आप नियमित रूप से नींबू के बीजों का इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकते हैं, इससे कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से मुंहासे गायब हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: इम्यून सिस्टम बढ़ाने के साथ कई बीमारियों के खतरे को कम करता है शकरकंद, जानें इसके फायदे और नुकसान

त्वचा को रखता है स्वस्थ (Keeps Skin Healthy)

ये तो आप सभी जानते हैं कि नींबू हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है, ये हमारे चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करने के साथ हमे निखार देने का काम करता है। नींबू की तरह ही नींबू के बीजों में भी भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में विटामिन सी होता है। यह स्वस्थ और युवा त्वचा को बनाए रखने के लिए नींबू के बीज को फायदेमंद बनाता है। नींबू के बीज के तेल को नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से ये त्वचा को तो स्वस्थ रखता ही है साथ ही ये आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज भी रखता है। 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में रिफ्रेश रखने के साथ वजन भी कम करेगा खीरा, जानें कैसे खाएं खीरा ताकि तेजी से कम हो वजन

नाखून में होने वाले फंगल से दिलाए छुटकारा (Relieve Nail Fungus)

नींबू के बीज का इस्तेमाल नाखूनों में होने वाली फंगस से लड़ने के लिए किया जा सकता है, अक्सर पैर और पैर की उंगलियों के आसपास फंगल संक्रमण होता है। फंगल वाले हिस्से में नींबू के बीज के तेल का इस्तेमाल करने पर ये फंगल संक्रमण को खत्म करने का काम करता है। इसके साथ ही ये आपके पैर की उंगलियों के आसपास की त्वचा पर खुजली और जलन को कम करता है। आप फंगल इंफेक्शन पर इसका इस्तेमाल कर जल्द राहत पा सकते हैं। 

Read More Article on Miscellaneous In Hindi

Disclaimer