बिना किसी रिस्‍क के घटेगा वजन, अपनी डाइट में करें ये 5 बदलाव

वजन कम करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं जो वास्तव में काम करते हैं और प्रमाणित भी किये गए हैं। यहां ऐसे ही आसान तरीके बताये गए हैं जो प्राकृतिक और सुरक्षित रूप से वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे।

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Apr 12, 2018 06:50 IST
बिना किसी रिस्‍क के घटेगा वजन, अपनी डाइट में करें ये 5 बदलाव

वजन घटाने के लिए लोग तमाम तरह के प्रयास करते हैं। इसके लिए लोग इंटरनेट की मदद से अलग-अलग तरह के नुस्‍खे अपनाते हैं। जोकि किसी वास्तविक विज्ञान पर आधारित नहीं होते हैं। हालांकि, वजन कम करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं जो वास्तव में काम करते हैं और प्रमाणित भी किये गए हैं। यहां ऐसे ही आसान तरीके बताये गए हैं जो प्राकृतिक और सुरक्षित रूप से वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे।

  • ग्रीन टी एक प्राकृतिक पेय है जो एंटीऑक्सिडेंट्स गुणों से भरी होती है। ग्रीन टी पीने से कई फायदे होते हैं, जैसे फैट बर्न करना और वज़न घटाना। ग्रीन टी पीने से 4% तक ऊर्जा व्यय बढ़ता है और पेट की हानिकारक वसा 17% तक बर्न होती है।
  • फल और सब्जियां, स्वस्थ और वजन कम करने में सहायक खाद्य पदार्थ हैं। पानी, पोषक तत्वों और फाइबर से समृद्ध होने के अलावा, इसमें बहुत कम एनर्जी डेंसिटी होती है जिससे बिना कैलोरी का सेवन किये इन्हें अधिक मात्रा में खाना संभव होता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अधिक फल और सब्ज़ियां खाते हैं उनका वजन कम होता है।  
  • यदि आप जल्दी जल्दी खाना खाते हैं, तो आप अपने शरीर के संकेत देने से पहले ही काफी ज्यादा कैलोरी खा चुके होते हैं। तेजी से खाने वाले लोगों के मोटे होने की संभावना अधिक होती है उनकी तुलना में जो धीरे-धीरे खाते हैं। धीरे धीरे भोजन चबाने से आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं और वजन घटाने वाले हार्मोनों का उत्पादन बढ़ता है।
  • नारियल तेल में भी उच्च स्तर में वसा मौजूद होती है। जो अन्य वसा की तुलना में अलग प्रकार से मेटाबोलाइज किए जाते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि वे आपके चयापचय को थोड़ा बढ़ा देते हैं, जिससे आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं। नारियल तेल पेट की हानिकारक वसा को कम करने में विशेष रूप से सहायक होता है। ध्यान रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप इस वसा को अपने आहार में शामिल कर लें, बल्कि केवल कुछ वसा वाले स्रोतों की जगह नारियल के तेल का उपयोग करना चाहिए।
  • वजन घटाने के लिए मिर्च और जलपिनोज (लाल या हरी बड़ी मिर्च) में एक मिश्रित कैप्साइसिन होता है, जो चयापचय में वृद्धि करता है और फैट बर्न करने में मदद करता है। कैप्साइसिन भूख और कैलोरी के सेवन को भी सीमित करता है। खाने में फाइबरयुक्‍त फूड का इस्‍तेमाल करना चाहिए, इससे वजन आसानी से कम होता है।   

इसे भी पढ़ें: छोटी इलायची घटा सकती है आपका बढ़ा हुआ पेट, जानिये कैसे

वजन कम करने का अन्‍य तरीका

  • वजन कम करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज बेस्‍ट है। इसमें जॉगिंग, दौड़ना, साइकिलिंग, पॉवर वॉकिंग या हाइकिंग आदि करना कैलोरी बर्न करने और मानसिक और शारीरिक दोनों ही स्वास्थ्य में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। कार्डियो, हृदय रोगों के जोखिम कारकों को कम करते हैं। यह वजन कम करने में भी मदद करता है और आपको अपनी फिटनेस बनाये रखने में भी सहायक होता है। कार्डियो, न कम होने वाली पेट की वसा को भी कम करने में प्रभावी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: पेट के निचले हिस्से की चर्बी को जल्दी करना है दूर, तो अपनाएं ये उपाय

  • आजकल जिम जाकर वजन कम करने की लहर से आ गयी है। यह बॉडी बनाने का तरीका भी बन गया है। लेकिन ज़्यादातर लोगो के पास इसके लिए वक्त नहीं होता या आसपास कोई अच्छी जिम नहीं होती, या इतना खर्चा करने के क्षमता नहीं होती। और तो और, ठीक से जिम में वेट ट्रेनिंग ना करने से कई नुक्सान भी हो सकते हैं, जैसे गंभीर चोट लग्न। इसका विकल्प है योग। और वजन कम करने के लिए ही नहीं, अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी सर्वश्रेष्ठ है योग। यह न केवल मांसपेशियों में मजबूती लाता है, बल्कि पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। तो योग को अपनाएं और वजन घटाएं।
  • डाइटिंग एक ऐसी चीज़ है जो लंबे समय तक काया रखने में कोई भी व्यक्ति असफल होता है। वास्तव में, जो लोग "डाइटिंग" करते भी हैं उनका एक समय के बाद वजन अधिक बढ़ जाता है।  वज़न कम करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने शरीर को स्वस्थ भोजन और पोषक तत्वों से पोषित करने की कोशिश करें।  एक स्वस्थ, खुश और फिट व्यक्ति बनने के लिए खाएं न कि केवल वजन कम करने के लिए।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Disclaimer