​Weight Loss Tips: महीने भर में 2Kg तक वजन घटाने के हैं ये 4 आसान उपाय, फ्लैट हो जाएगा पेट

Weight Loss Tips: अधिकांश लोग बिना दर्द के अपना वजन कम करना चाहते हैं। अगर आप भी बिना दर्द के वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप हर सप्ताह आधा किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 20, 2019
​Weight Loss Tips: महीने भर में 2Kg तक वजन घटाने के हैं ये 4 आसान उपाय, फ्लैट हो जाएगा पेट

फिट रहने के लिए शरीर से अतिरिक्त वजन कम करना महत्वपूर्ण है,  हालांकि यह काफी कठिन काम माना जाता है। शरीर का भार अधिक होने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे मोटापा, हृदय संबंधी बीमारियां होती हैं और वे आपको अनफिट बनाती हैं। इसके अलावा, लोग वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वे व्यायाम करते हैं,  डाइट प्लान को फ़ॉलो करते हैं और थोड़ी थोड़ी देर का उपवास भी करते हैं। हालांकि ये चीजें अच्छा परिणाम देती हैं, मगर ज्यादातर लोग बिना दर्द के अपना वजन कम करना चाहते हैं। अगर आप भी बिना दर्द के वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप हर सप्ताह आधा किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं। यानि महीने में 2 किलोग्राम वजन घटा सकते हैं और इस लेख में दिए गए उपायों का पालन करना काफी आसान है।


वजन घटाने के आसान उपाय (Weight Loss Tips In Hindi )

  • सुबह का आहार
  • दोपहर का भोजन
  • रात का आहार
  • व्यायाम


सुबह का आहार

खीरा

खीरे में बहुत कम कैलोरी होती है और नाश्ते के लिए आदर्श है। नाश्ते में खीरे की कुछ स्लाइस खाएं क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा।

तरबूज

वजन कम करने के लिए तरबूज बहुत फायदेमंद है। तरबूज का सेवन आपको एक हफ्ते में लगभग आधा किलोग्राम वजन कम करने में मदद करता है। तरबूज विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। बेहतर परिणाम के लिए कैलोरी की खपत को कम करने के लिए एक गिलास तरबूज के रस का सेवन करें।

ओट्स या जई

एक हफ्ते के भीतर वजन कम करने के लिए ओट्स काफी फायदेमंद है। वे फाइबर का अच्छा स्रोत हैं, जो मल त्याग को बेहतर बनाता है।

दोपहर का भोजन

दोपहर के दौरान रोटी और रोटी जैसे स्टार्चयुक्त भोजन का सेवन करें। स्टार्चयुक्त भोजन चयापचय प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो कैलोरी को प्रभावी ढंग से जलाता है। अंडे की तरह हरी पत्तेदार सब्जियों और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। वजन कम करने के लिए शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करना महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें: पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो डाइट में शामिल करे ये 6 फूड

रात का आहार

आप रात में चावल और रोटी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आहार की मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फैट में कटौती करें। फाइबर और प्रोटीन युक्त भोजन पर ध्यान दें।

इसे भी पढ़ें: शरीर पर जमी एक्‍स्‍ट्रा चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो रोजाना खाएं ये 5 शाकाहारी आहार

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए ट्राई करें ये 5 आयुर्वेदिक औषधि, आसानी से टोंड होगी बॉडी

व्यायाम

एक सप्ताह में लगभग आधा किलोग्राम वजन कम करना व्यायाम के बिना संभव नहीं है। इस संबंध में, सुबह जॉगिंग करें और रस्सी कूदने जैसे व्यायाम करें। इसके अलावा स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरुर करें।

आप एक सप्ताह में लगभग आधा किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं। बताए गए टिप्स को अपनाकर बिना किसी दर्द के वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं।

Read More Articles on Weight Management  In Hindi

Disclaimer