Doctor Verified

डायबिटीज के मरीज वजन घटाते समय ध्यान रखें ये सावधानियां, वरना मोटापा कम करना हो सकता है मुश्किल

डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय कुछ सावधानियों का ध्यान जरूर रखना चाहिए, जानें डायबिटीज में वेट लॉस टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 24, 2022Updated at: Jun 24, 2022
डायबिटीज के मरीज वजन घटाते समय ध्यान रखें ये सावधानियां, वरना  मोटापा कम करना हो सकता है मुश्किल

Diabetes Weight Loss Diet Tips: डायबिटीज के मरीजों को वजन बढ़ने पर कई गंभीर समस्याओं का खतरा रहता है। अगर आपको डायबिटीज की समस्या है और वजन कम करने का सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी एक आंकड़े के मुताबिक टाइप 2 डायबिटीज से जूझ रहे 90 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों में मोटापे की समस्या होती है। इसके अलावा कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि ऐसे लोग जो लंबे समय तक मोटापे से ग्रसित होते हैं उनमें डायबिटीज की बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है। वजन कम करते समय डाइट और एक्सरसाइज का ध्यान जरूर रखना चाहिए। डायबिटीज के मरीज कई बार वजन कम करते समय डाइट और एक्सरसाइज से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से उन्हें कई समस्याएं हो जाती हैं। डायबिटीज के मरीज अगर सही तरीके से अपना वजन कम करते हैं तो इससे उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट की बीमारियों का खतरा और अन्य समस्याओं का खतरा नहीं रहता है। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन कम करने के टिप्स (Diabetes Weight Loss Diet Tips Precautions in Hindi)

शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध होने का एक प्रमुख कारण आपका वजन बढ़ना माना जाता है। लखनऊ के मशहूर डायबेटोलॉजिस्ट डॉ एम के चंद्रा के मुताबिक टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में मोटापे की समस्या के कारण यह खतरा बना रहता है। अगर आप डायबिटीज की वजह से होने वाली समस्याओं से बचना चाहते हैं तो अपना वजन जरूर कम रखें। कई अध्ययन और शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि वजन कम रखने से डायबिटीज के मरीजों का जोखिम कम हो जाता है। लेकिन कई बार यह होता है कि डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे मरीज जल्दबाजी में वजन कम करने के लिए कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से उनकी समस्याएं बढ़ जाती हैं। डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए-

Diabetes Weight Loss Diet Tips

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज रोगी पिएं जीरा, मेथी और सौंफ से बनी ये हर्बल चाय, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

1. शारीरिक रूप से एक्टिव रहें

डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय शारीरिक रूप से एक्टिव रहना चाहिए। डाइट के साथ-साथ अगर आप शारीरिक एक्टिविटी और एक्सरसाइज का सही ढंग से ध्यान रखते हैं तो आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने की शुरुआत में छोटा गोल सेट करें और रोजाना शारीरिक एक्टिविटी या एक्सरसाइज में 5 से 10 मिनट बढ़ाएं। डायबिटीज के मरीजों को हमेशा याद रखना चाहिए कि वजन कम करने के लिए उन्हें घंटों जिम में रहकर पसीना नहीं बहाना है बल्कि नियमित रूप से दौड़ने, शारीरिक गतिविधियों में रहने से आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

2. शुरुआत में बहुत ज्यादा वजन कम करने का लक्ष्य न रखें

डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि शुरुआत में बहुत ज्यादा वजन कम करने की न सोचें। शुरुआत में बहुत बड़ा गोल सेट करने पर आपको बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है और इसकी वजह से आपके शरीर में कई बदलाव भी देखने को मिल सकती है। इसलिए शुरुआत में थोड़ा वजन कम करने का लक्ष्य रखें और धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं।

इसे भी पढ़ें: इम्पेयर्ड ग्लूकोज टॉलरेंस: ब्लड शुगर बढ़ने की स्थिति जो बनती है डायबिटीज का कारण, जानें इसके बारे में

3. सही समय पर ब्रेकफास्ट करें

डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसे लोग जो  डायबिटिक हैं और वजन कम कर रहे हैं तो उन्हें ब्रेकफास्ट स्किप या मिस नहीं करना चाहिए। नियमित रूप से  समय पर ब्रेकफास्ट करने से आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर असंतुलित नहीं होगा। 

4. डाइट में फाइबर युक्त आहार शामिल करें

वजन कम करते समय डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में फाइबर की अच्छी मात्रा वाले फूड्स जरूर शामिल  करने चाहिए। फाइबर पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं और ये पचने में थोड़ा ज्यादा समय लेते हैं। फाइबर की पर्याप्त मात्रा का सेवन करने से आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी और वजन संतुलित रहेगा।

5. थोड़े-थोड़े समय में संतुलित डाइट का सेवन करें

डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय एक साथ बहुत ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिए। एक बार में खाने के बजाय आप थोड़ी-थोड़ी देर में हल्की चीजों का सेवन करें। लंबे समय तक भूखे रहने से या एक बार में बहुत ज्यादा खा लेने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: ब्लड शुगर मैनेज करते समय नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां,अनियंत्रित हो जाता है शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीजों को वेट लॉस करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इसके अलावा वजन संतुलित रखने के लिए अपने डॉक्टर से समय-समय डाइट और एक्सरसाइज से जुड़ी टिप्स के बारे में जरूर पूछें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer