Lose Weight Fast: धनिया पत्तियों से बनी ये ड्रिंक पीकर घटाएं वजन और बर्न करें पेट की चर्बी

वजन घटाने के लिए आप धनिया की पत्तियों से बनी ड्रिंक ट्राई करें। धनिया पत्तियों में मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड और कई अच्छे एंटीऑक्सीडेंट्स होेते हैं, जो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करते हैं। आप ये बेस्ट वेट लॉस ड्रिंक सिर्फ 2 मिनट में बना सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 26, 2019Updated at: Jul 26, 2019
Lose Weight Fast: धनिया पत्तियों से बनी ये ड्रिंक पीकर घटाएं वजन और बर्न करें पेट की चर्बी

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और अपना वजन घटाने के लिए कई चीजें ट्राई कर चुके हैं, तो परेशान न हों। पेट पर जमा चर्बी घटाना आसान नहीं होता है। मगर यदि आप किसी बीमारी की वजह से मोटे नहीं हुए हैं, तो मोटापा घटाया जा सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि धनिया पत्तियां इस काम में आपकी मदद कर सकती हैं। जी हां, धनिया की पत्तियों में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर देते हैं।

ध्यान देने की बात ये है सालों से जमा चर्बी को खत्म करने के लिए सिर्फ धनिया की पत्तियां काफी नहीं हैं, बल्कि इसके लिए आपको अपने जंक फूड्स और ज्यादा खाने की आदत को थोड़ा कंट्रोल करना पड़ेगा और थोड़ी एक्सरसाइज करनी पड़ेगी। यहां धनिया की पत्तियों का कमाल ये है कि ये आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ा देती हैं, जिससे आपके वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। ऐसे में अगर आप सामान्य तरीके से सप्ताह में 1 किलो वजन घटाते हैं, तो धनिया पत्तियों की मदद से आपका वजन 1.5 से 2 किलो तक घट सकता है।

इसे भी पढ़ें:- उम्र बढ़ने के साथ क्यों मुश्किल हो जाता है वजन घटाना? जानें 5 बड़े कारण

मेटाबॉलिज्म तेज कर फैट जलाता है धनिया

धनिया को आमतौर पर सब्जियों में खुश्बू और स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है। मगर आयुर्वेद में धनिया को औषधि भी माना जाता है। धनिया की पत्तियों में क्वरसेटिन नाम का एक विशेष एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। इसके अलावा धनिया के पत्तियों को बहुत अच्छा डिटॉक्स एजेंट माना जाता है, यानी धनिया पत्तियों के सेवन से शरीर में जमा सभी गंदगी बाहर निकल जाती हैं।

वजन घटाने वाले कई जरूरी तत्वों से भरपूर है धनिया

धनिया की पत्तियां मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत होती हैं। इसके अलावा इनमें विटामिन बी और फॉलिक एसिड भी अच्छी मात्रा में होता है। ये दोनों ही तत्व शरीर में ग्लूकोज को बर्न करने में मदद करते हैं, जिससे आप जो भी कैलोरीज लेते हैं, शरीर उनका इस्तेमाल कर लेता है और वे अतिरिक्त फैट के रूप में आपके शरीर में जमा नहीं होते हैं।

इसे भी पढ़ें:- Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए कितना जरूरी है 'कैलोरी' बर्न करना?

ऐसे बनाएं धनिया की पत्तियों से वेट लॉस ड्रिंक

धनिया की डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए आपको थोड़ी सी धनिया, 1 नींबू और 4 कप पानी चाहिए। ड्रिंक इस तरह बनाएं-

  • रात में धनिया की पत्तियों को धोकर 1 कप पानी में भिगो दें।
  • सुबह इन पत्तियों को पानी से निकाल लें और पानी को खाली पेट पी लें।
  • धनिया की भीगी हुई पत्तियों को पीस लें और पेस्ट बना लें।
  • अब 2 कप (300-400 mL) गुनगुने पानी में ये पेस्ट मिला लें और 1 नींबू का रस निचोड़कर पिएं।
  • इसे भी खाली पेट पिएं। अगर आपको स्वाद खराब लग रहा है, तो 2 चुटकी काला नमक मिला और 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर मिला लें।

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer