वजन घटाने के लिए कर रहें हैं जिम, तो हो जाएं सावधान!

अमेरिका के शिकागो मे लोयोला यूनिवर्सिटी स्ट्रिच स्कूल ऑफ मेडिसिन में हुए शोध के मुताबिक, यह जरूरी नहीं कि शारीरिक मेहनत से आपका वजन बढ़ना रुक जाए।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 18, 2017
वजन घटाने के लिए कर रहें हैं जिम, तो हो जाएं सावधान!

अगर आप ये सोच रहें हैं कि रोजाना घंटों जिम में कसरत करने से आपका वजन कम हो जाएगा तो इसका मतलब आप सही नही सोच रहे हैं। एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि जरूरी नहीं कि कसरत वजन बढ़ने से रोकने में मददगार साबित हो। अमेरिका के शिकागो मे लोयोला यूनिवर्सिटी स्ट्रिच स्कूल ऑफ मेडिसिन में हुए शोध के मुताबिक, यह जरूरी नहीं कि शारीरिक मेहनत से आपका वजन बढ़ना रुक जाए।

इसे भी पढ़ें: अधिक टेलीविजन देखने से बढ़ता है मोटापा

शोधकर्ताओं ने अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, घाना, जमैका जैसे पांच देशों के 25 से 40 उम्र के वयस्कों की दिनचर्या को देखा। इन प्रतिभागियों ने अपनी कमर पर एक्सिलोमीटर नाम की एक डिवाइस को करीब सप्ताह भर तक पहना। यह डिवाइस पहनने वाले के कदमों की गिनती और उनकी ऊर्जा खपत मापती थी।

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने का ये है बिल्‍कुल नया और सटीक फार्मूला!

शोधकर्ताओं ने इन प्रतिभागियों की लंबाई, वजन और शरीर में वसा (फैट) की भी जांच की। शुरुआती जांच के बाद प्रतिभागियों से एक-दो साल बाद वापस आने के लिए कहा गया। आश्चर्यजनक रूप से इन सभी देशो में जो प्रतिभागी शारीरिक श्रम करते थे उनका वजन ज्यादा बढ़ गया था। उदाहरण के लिए एक अमेरिकी पुरुष जो इन गाइडलाइंस के मुताबिक था उसके वजन में प्रति वर्ष करीब आधा पाउंड (करीब 225 ग्राम) की बढ़ोत्‍तरी हुई, जबकि जो व्यक्ति शारीरिक मेहनत या कसरत के इन मानकों पर नहीं था, उसने आधे से ज्यादा पाउंड वजन कम किया।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer