Expert

सोते हुए भी घटा सकते हैं वजन, जानें 5 आसान तरीके

Weight Loss While Sleeping: सोते हुए वजन घटाना सोचने में थोड़ा अटपटा हो सकता है, लेकिन ये हो सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 14, 2022 12:28 IST
सोते हुए भी घटा सकते हैं वजन, जानें 5 आसान तरीके

Weight Loss Tips: वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है। वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज, डाइट और कई सारी होम रेमेडीज करनी पड़ती है। वजन घटाने के दौरान खाना छोड़ना मुश्किल होता है। एक्सरसाइज पूरे शरीर को दर्द देती है और योग हर किसी से नहीं होता है। लेकिन आपको ये बात जानकर बहुत हैरानी होगी कि सोने जैसी मन और तन को सुकून देने वाली चीज आपका वजन घटाने में मदद कर  सकती हैं। जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने आप सोते हुए वजन घटा सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं सोते हुए कैसे वजन को कम किया जा सकता है और इसे करने का सही तरीका क्या है?

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए खाएं ये 5 ग्लूटेन फ्री अनाज

सोते समय वजन कम करने के 5 तरीके | 5 ways to Lose Weight While You Sleep

खाने के कुछ घंटे बाद सोएं

कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं। खाना खाने के तुरंत बाद सोने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है और ये मेटाबॉलिज्म को स्लो हो जाता है। जिसकी वजह से वजन बढ़ सकता है। लखनऊ स्थिति डाइटिशियन श्रेया गर्ग का कहना है कि वजन को घटाने और मेंटेन करने के लिए सोने से कम से कम 3 से 4 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो इसके लिए खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलना जरूरी होता है।

Green tea for Weight Loss

ग्रीन टी पीकर सोए - Green tea for Weight Loss

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी बहुत अच्छी मानी जाती है। ग्रीन टी में फ्लेवोनोइड्स नामक तत्व पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद कर सकता है। जिन लोगों को सोने से पहले कुछ खाने या पीने की आदत होती है उन्हें ग्रीन टी लेने की सलाह दी जाती है। सोने से पहले ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिल सकती है और वजन घट सकता है।

इसे भी पढ़ेंः चिकन और मसालेदार खाना खाते हुए नीत धुप्पर ने घटाया 25 किलो वजन, इंस्पिरेशन है इनकी वेट लॉस स्टोरी

बिना चादर या कंबल के सोएं 

जब आप गर्म तापमान के मुकाबले ठंडे में सोते हैं तो ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। बिना कंबर या चादर के सोने से शरीर से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। बिना चादर और कंबल के सोने पर हुए एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कमरे का तापमान कम होने से अच्छे ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे शरीर को एक्स्ट्रा ब्लड शुगर से छुटकारा पाने और ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

कैसिइन प्रोटीन शेक पिएं - casein protein shake for Weight Loss

कैसिइन एक धीमी गति से पचने वाला डेयरी प्रोटीन है जिसका सेवन पूरक के रूप में किया जाता है। सोने से 1 घंटे पहले कैसिइन प्रोटीन शेक पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिलती है। डायबिटीज, किडनी और थायराइड से ग्रस्ति मरीज कैसिइन प्रोटीन शेक का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर और डाइटिशियन से सलाह लें।

इंटरमिटेंट फास्टिंग की कोशिश करें - Intermittent Fasting for Weight Loss

इंटरमिटेंट फास्टिंग करने पर शरीर में मौजूद शुगर स्टोर खत्म हो जाता है और फैट बर्न होने लगता है। रात को सोने से पहले कम से कम 4 घंटे तक कुछ न खाएं। इस दौरान सिर्फ पानी ही पिएं। 

 

Disclaimer