पैची बियर्ड को मेंटेन करने के लिए फॉलो करें ये 5 तरीके

आज के समय में घनी और स्टाइलिश बियर्ड का क्रेज बहुत तेज है ऐसे में आप अपनी पैची बियर्ड को स्टाइलिश बनाने के लिए ये तरीके अपना सकते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 16, 2021
पैची बियर्ड को मेंटेन करने के लिए फॉलो करें ये 5 तरीके

आज के समय में फिल्म स्टार्स हों या एथलीट्स सभी अपनी दाढ़ी (बियर्ड स्टाइल) को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। अधिकतर युवा और वयस्क लोगों में भी बियर्ड के अलग-अलग लुक्स रखने का क्रेज है। मौजूदा समय में जब दाढ़ी को लेकर इतना क्रेज लोगों के बीच में है तो भला स्कूल और कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स इसमें कहां पीछे रहें। स्टूडेंट्स हों या कामकाजी युवा सभी लोग अच्छा दिखने के लिए अपने बियर्ड को अलग-अलग स्टाइलिश लुक जरूर देते हैं। लेकिन इन सबके बीच सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को होती है जिनकी दाढ़ी अभी पूरी तरह से नहीं आई है या पैची बियर्ड है। पैची बियर्ड (Patchy Beard) वाले लोग अक्सर अपने लुक्स को लेकर परेशान रहते हैं। आज हम आपको 5 ऐसे स्टाइल स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप न सिर्फ अपने पैची बियर्ड को अच्छा लुक दे सकेंगे बल्कि सही ढंग से उनकी देखभाल भी कर पाएंगे। 

पैची बियर्ड को मेंटेन करने के 5 स्टाइल स्टेप्स (5 Ways to Fix Patchy Beard Growth)

Ways-to-Fix-Patchy-Beard-Growth

(image source - freepik.com)

पैची बियर्ड को मेंटेन करना और उन्हें अच्छा लुक देना बहुत कठिन काम लगता है। लेकिन असल में ऐसा है नहीं, आप कुछ तरीकों को ध्यान में रखकर न सिर्फ अपने पैची बियर्ड को अच्छा लुक दे सकतें हैं बल्कि आप उन्हें ग्रो करने में भी मदद कर सकते हैं। तो फिर देर किस बात की, आइये जानते हैं इन पांच तरीकों के बारे में।

1. ठोडी के बालों को बढ़ाएं

पैची बियर्ड वाले लोग अपने बियर्ड के स्टाइल और लुक को लेकर बहुत कंफ्यूज रहते हैं। जिन लोगों के चेहरे के साइड्स पर अच्छे बाल नहीं हैं उन्हें अपनी ठुड्डी के बालों को बढ़ाना चाहिए। नेकलाइन से आगे बढ़कर फैली हुई ठुड्डी के बालों को बढ़ाने से आपके बियर्ड का लुक अच्छा लगेगा। इसके साथ ही ठुड्डी के किनारे के बालों को हल्का ट्रिम करने से आपकी बियर्ड स्टाइल एकदम बेहतरीन हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें : हैंडसम बियर्ड लुक चाहिए, तो पुरुष अपनाएं ये 5 ग्रूमिंग टिप्स

Ways-to-Fix-Patchy-Beard-Growth

(image source - freepik.com)

2. मूछों को घना करें 

हल्की बियर्ड या पैची बियर्ड वाले लोगों को अपनी मूछें जरूर बढानी चाहिए। आप अपनी मूछों को घना करके एक अच्छी स्टाइल दे सकते हैं। मूछों को बढ़ाने से आपके चेहरे का लुक एकदम अलग तरह से दिखेगा जो पैची बियर्ड पर भी जंचेगा। आप मूछों को बढ़ाने के लिए प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से दाढ़ी और मूछों की मालिश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Men's Beard Care: दाढ़ी को घना और खूबसूरत बनाने के लिए घर पर खुद ही बनाएं बियर्ड ऑयल, जानें आसान तरीका

3. बियर्ड ब्रश का इस्तेमाल करें

बियर्ड के वॉल्यूम को बढ़ाने और उसे सही ढंग से उगने के लिए बियर्ड ब्रश का इस्तेमाल बहुत उपयोगी माना जाता है। अपनी दाढ़ी को ब्रश करने से आप बालों को सही दिशा में कर पायेंगे और दाढ़ी के नीचे की स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढेगा। इससे आपकी दाढ़ी जल्दी उग पाएगी।

इसे भी पढ़ें : No Shave November: बियर्ड लुक के लिए दाढ़ी बढ़ा रहे हैं, तो पहले जान लें इसकी देखभाल से जुड़े जरूरी नियम

Ways-to-Fix-Patchy-Beard-Growth

(image source - freepik.com)

4. मूछों को चीक लाइन्स से कनेक्ट न करें

पैची बियर्ड वाले लोगों को अपनी मूछों को चीक लाइन से जोड़ना नहीं चाहिए। जिन लोगों के दाढ़ी के बाल सही ढंग से नहीं उगे हैं या आधे-अधूरे हैं उन्हें मूछों को चीक लाइन्स से जोड़ना नहीं चाहिए। गालों पर दाढ़ी को क्लीन रखने के बाद आप उन्हें नेकलाइन पर बढ़ने दें। गाल पर मौजूद बियर्ड से मूछों को जोड़ने पर आपका लुक स्टाइलिश नहीं दिखेगा। स्टाइलिश दिखने के लिए आप अपनी मूछों को चीक लाइन्स कनेक्ट न होने दें।

5. बियर्ड के हिसाब से ही करें बालों की कटिंग

पैची बियर्ड वाले लोगों की हेयरस्टाइल भी बियर्ड के हिसाब से होनी चाहिए। हेयरस्टाइल को सही रखने से आपकी बियर्ड और चेहरे का लुक सही ढंग से निखर कर सामने आता है। जिन लोगों का चेहरा पतला है उन्हें उन्हें साइडबर्न बढ़ाना चाहिए। साइडबर्न और कानों पर बालों को थोड़ा बड़ा रखने से आपके चेहरे के साथ-साथ बियर्ड की स्टाइल भी दिखती है। कानों के ऊपर बालों की पतली स्ट्रिप्स को गाल तक न पहुंचने दें और हल्के बड़े बाल रखें। इससे आपका लुक और बियर्ड स्टाइल दोनों बेहतर दिखेंगे।

इन स्टेप्स को फॉलो कर आप अपनी पैची बियर्ड को एक अलग और स्टाइलिश लुक दे सकते हैं। अच्छी और घनी बियर्ड के लिए प्रोटीन के युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें और रोजाना अपनी बियर्ड की मालिश करें।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Fashion and Beauty In Hindi

 
Disclaimer