क्या आपको भी सताता है हर समय रिश्ता टूटने का डर? जानें रिलेशनशिप फियर दूर करने के टिप्स

रिश्ता टूटने का डर दूर करने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स, इनके बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

 
Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: Apr 06, 2022Updated at: Apr 06, 2022
क्या आपको भी सताता है हर समय रिश्ता टूटने का डर? जानें रिलेशनशिप फियर दूर करने के टिप्स

रिलेशनशिप में आने के साथ ही लोगों के मन में उनके रिश्ते के टूटने का डर भी बैठ जाता है। उन्हें हर समय इसी बात की चिंता रहती है कि कहीं उनका पार्टनर उन्हें छोड़कर ना चला जाए। यह डर लगभग हर किसी को सताता है क्योंकि कोई भी किसी अपने को दूर नहीं जाने देना चाहता। जब आप किसी से भावनात्मक रूप से जुड़ जाते हैं, तो इस तरह का डर होना आम बात है। इसे रिलेशनशिप फियर भी कहते हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके रिलेशनशिप फियर को दूर करने में मदद कर सकते हैं तो चलिए विस्तार से जानते हैं-

 रिश्ता टूटने के कारण

  • धोखा मिलने का भय
  • रिश्ता ना निभा पाना
  • जिम्मेदारियों का डर
  • सम्मान की कमी
  • समझौते के कारण
  • एक्स की याद

रिश्ता टूटने के डर को दूर करने के टिप्स

1. शक ना करें 

अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने साथी पर शक ना करें। अपने पार्टनर को लेकर अपने मन में किसी तरह का वहम ना रखें। अगर आप उनपर शक करते हैं, तो आप चाहकर भी उन्हें अपने साथ नहीं रख पाएंगे। आपका साथी आपसे दूरी बनाने लगेगा।

2. झगड़ा करने से बचें

अपने साथी से किसी तरह का मनमुटाव या अनबन ना रखें। आपको छोटी-छोटी बात पर झगड़ा करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से किसी समस्या का समाधान नहीं निकलता है। झगड़ा आपके बीच की दूरियों को बढ़ाता है इसलिए अगर कभी किसी बात पर बहस हो तो उसे जल्द से जल्द सुलझाने की कोशिश करें। आपको किसी बात से समस्या हो, तो उसे बात करके ही सुलझाएं। बात करने से समस्या का हल जरूर निकलेगा।

3. सम्मान करें

आप अपने साथी के साथ अकेले हों या किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर हों हमेशा उनकी भवनाओं का सम्मान करें। कभी अपने पार्टनर की बात बीच में ना काटें। पूरी बात सुनने के बाद ही कोई प्रतिक्रिया दें और कभी भी जजमेंटल होकर उनकी बातों का अनादर ना करें। एक-दूसरे की इज्जत करना एक अच्छी आदत है।

4. किसी तीसरे की सलाह से बचें 

कई बार लोगों का रिलेशनशिप सिर्फ इसलिए टूट जाता है क्योंकि वह अपने पार्टनर के बजाय किसी तीसरे की बात को प्राथमिकता देते हैं। हमेशा आपस में बात करके समस्याओं को सुलझाएं। दो लोगों के बीच में किसी तीसरे के आने से परेशानी और बढ़ती है ना कि कम होती है। हां, अगर बात अधिक बिगड़ जाए, तो ऐसे में आप रिलेशनशिप एक्सपर्ट, साइकोलॉजिस्ट या रिलेशनशिप वेलनेस कोच की सलाह जरूर ले सकते हैं। इनके अलावा आप अपनी फैमिली की भी सलाह लें।

इसे भी पढ़ें - रिश्ते में विश्वास की कमी बनती है तनाव का कारण, जानें रिलेशनशिप में भरोसा बढ़ाने के तरीके

5. समय दें

जब आप अपने साथी को वक्त नहीं दे पाते हैं तो आपके मन में उनके दूर जाने का डर अपने आप ही आने लगता है। अगर आप अपने रिश्ते को पर्याप्त समय देते हैं, तो इससे आपके बीच की दूरियां खत्म होती हैं। छुट्टियों पर घूमने जाएं, छोटी-छोटी डेट प्लान करें। जितना अधिक हो सके एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। 

इन तरीकों को अपनाकर आप रिश्ता टूटने के डर को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा अपने इस डर के बारे में अपने पार्टनर को बताएं और मिलकर इसका  समाधान निकालें। आप अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाएं। घर के काम हों या बाहर के, हर काम में अपने साथी की मदद करें। 

Disclaimer