तरबूज या खरबूजा क्या है ज्यादा फायदेमंद? क्या दोनों को साथ खाया जा सकता है?

गर्मी में तरबूज और खरबूजा दो ऐसे फल हैं, जिसे सभी शौक से खाते हैं। इन दोनों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 29, 2021Updated at: May 12, 2022
तरबूज या खरबूजा क्या है ज्यादा फायदेमंद? क्या दोनों को साथ खाया जा सकता है?

क्या आप तरबूज और खरबूजा खाते हैं? तरबूज और खरबूजा गर्मी में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फल हैं (Watermelon or Muskmelon)। ये स्वाद में अच्छे होने के साथ ही सेहतमंद भी होते हैं। इन दोनों फलों में काफी अच्छी मात्रा में पानी होता है, जिससे शरीर में पानी की कमी दूर होती है। इन दोनों के सेवन से शरीर को गर्मी से राहत मिलती है। साथ ही इनमें फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। आज हम आपको तरबूज और खरबूजे के अलग-अलग फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि क्या तरबूज और खरबूजे को एक साथ खाया जा सकता है? तो चलिए थिंक यू के न्यूट्रीशनिस्ट हिमांशु राय (Himanshu Rai, Nutritionist of Think You) से जानते हैं इसके बारे में-

watermelon

तरबूज में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in Watermelon)

  • फाइबर (Fiber)
  • विटामिन सी (Vitamin C)
  • विटामिन ए (Vitamin A)
  • पोटैशियम (Potassium)
  • मैग्नीशियम (Magnesium)
  • विटामिन बी1, बी5 और बी6 (Vitamin B1, B5, B6)
  • आयरन (Iron)
  • नियासिन (Niacin)
  • लाइकोपिन (Lycopene)

गर्मी में तरबूज खाने के फायदे (Watermelon Health Benefits)

पानी की कमी दूर करे तरबूज (Watermelon Hydrate Body)

स्वस्थ रहने के लिए रोजाना 3-4 लीटर पानी पीना जरूरी होता है। अगर आप पानी नहीं पी पाते हैं, तो आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं। तरबूज में अधिक मात्रा में  पानी होता है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। यह पेट को ठंडा रखता है और तरावट देता है। तरबूज शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें - गुड़ या ब्राउन शुगर: सेहत के लिए इनमें से क्या है ज्यादा हेल्दी, डायटीशियन से जानें इन दोनों के फायदे-नुकसान

1. वजन कम करे तरबूज (Watermelon Good for Weight Loss)

तरबूज में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर के सेवन से पेट भरा-भरा लगता है और भूख महसूस नहीं होती है। जिससे वजन कम करने में फायदा मिलता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से तरबूज का सेवन कर सकते हैं। साथ ही इसमें कैलोरी भी बहुत कम मात्रा में होती है। 

2. हार्ट के लिए फायदेमंद तरबूज (Watermelon is Beneficial for Heart Health)

तरबूज का सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य बेहतर रहता है। तरबूज शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है। अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ा है, तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें साइट्रलाइन (Citrulline) नामक पदार्थ पाया जाता है, जो दिल की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

matermolen loss weight

3. पाचन क्रिया मजबूत बनाए तरबूज (Watermelon Strengthens Digestion)

तरबूज में फाइबर और पानी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को तंदुरुस्त रखने में मदद करते हैं। साथ ही यह पेट को ठंडक भी प्रदान करता है। तरबूज के सेवन से कब्ज, डायरिया और गैस जैसी दिक्कतों के लिए उपयोगी है। तरबूज शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxin) को शरीर में बाहर निकालने में सहायता करता है। 

4. इम्यूनिटी बढ़ाए तरबूज (Watermelon Increase Immunity Power)

तरबूज के पोषक तत्वों में विटामिन सी भी होती है। विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होती है। आप भी अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए तरबूज का सेवन कर सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही आपको हेल्दी भी रखता है।

5. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे तरबूज (Watermelon Control Blood Pressure)

तरबूज में पोटैशियम होता है, जो शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में सहायक होता है। यह हाइपरटेंशन (Hypertension) के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। आप अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।

maskmelon

खरबूजे में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in Muskmelon)

  • फाइबर (Fiber)
  • प्रोटीन (Protein)
  • कार्ब्स (Carbs)
  • विटामिन सी (Vitamin C)
  • विटामिन बी6 (Vitamin B6)
  • विटामिन ए और के (Vitamin A and Vitamin K)
  • फोलेट (Folate)
  • मैग्नीशियम (Magnesium)
  • पोटैशियम (Potassium)

गर्मी में खरबूजा खाने के फायदे (Muskmelon Health Benefits)

तरबूज की तरह ही खरबूजा भी वजन कम करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। खरबूजे में भी लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है, जिससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और ठंडक मिलती है। खरबूजा भी बॉडी को हाइड्रेट रखने में सहायता करता है। 

1. हृदय के लिए फायदेमंद खरबूजा (Maskmelon Good For Heart Health)

खरबूजे में पोटैशियम उच्च मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके हाइपरटेंशन की समस्या को दूर करता है। खरबूजे में एडोनेसिन होता है, जो खून के थक्के बनने से रोकता है। इसके सेवन से हृदय को स्वस्थ रखा जा सकता है।

2. आंखों को स्वस्थ रखे खरबूजा (Maskmelon Improve Eyesight)

खरबूज में बीटा-कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसके साथ ही इसमें जिक्सनथिन (Zeaxanthin) होता है, जिसे आंखों की रोशनी को बरकरा रखने के लिए अच्छा माना जाता है। बढ़ती उम्र में होने वाली आंखों की समस्याओं को दूर करने के लिए खरबूजे का सेवन किया जा सकता है।

3. किडनी को हेल्दी रखे खरबूजा (Maskmelon Keeps Kidney Healthy)

खरबूजे में पानी होता है, साथ ही यह ठंडा भी होता है जिससे किडनी से जुड़ी कुछ समस्याओं में उपयोगी है। साथ ही इसमें ड्यूरेटिक गुण भी होते हैं, जो किडनी की समस्याओं को दूर करने में लाभकारी होते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में खरबूजे को जरूरी शामिल करना चाहिए। 

तरबूज या खरबूजा क्या है ज्यादा फायदेमंद (Watermelon or Muskmelon Which is Healthier)

वजन कम करने के लिए तरबूज और खरबूजा दोनों ही फायदेमंद होते हैं। इन दोनों में हाई फाइबर और कैलोरी कम होती है। तरबूज में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो खरबूजे में नहीं होता है। एंटीऑक्सीडेंट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। स्वास्थ्य के लिए तरबूज और खरबूजा दोनों ही फायदेमंद होते हैं। 

watermelon or maskmelon

क्या तरबूज और खरबूजा एक साथ खा सकते हैं? (Can Watermelon and Maskmelon Eat Together)

तरबूज और खरबूजा दोनों मीठे फल हैं। साथ ही दोनों में अच्छी मात्रा में पानी होता है। इसलिए इन दोनों का आसानी से एक साथ सेवन किया जा सकता है। आप सुबह या दिन के समय इन दोनों को साथ में ले सकते हैं। लेकिन रात को इन्हें खाने से परहेज करना चाहिए। इन दोनों में फाइबर अधिक होता है, जो डायजेस्ट होने में समय लेता है। साथ ही इन दोनों को खाने के तुरंत बाद पानी, दूध या लस्सी पीने से भी आपको बचना चाहिए।

आप भी इनके फायदों को लेने के लिए तरबूज और खरबूजे का सेवन कर सकते हैं। गर्मी में इसका सेवन करना बेहद लाभकारी होता है। 

Disclaimer