गुड़ या ब्राउन शुगर: सेहत के लिए इनमें से क्या है ज्यादा हेल्दी, डायटीशियन से जानें इन दोनों के फायदे-नुकसान

गुड़ और ब्राउन शुगर दोनों को सेहत के लिए फायदेमंद बताया जाता है। लेकिन इन दोनों में से क्या ज्यादा हेल्दी होता है, जानें। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 25, 2021Updated at: Jun 25, 2021
गुड़ या ब्राउन शुगर: सेहत के लिए इनमें से क्या है ज्यादा हेल्दी, डायटीशियन से जानें इन दोनों के फायदे-नुकसान

आप भी मीठे का सेवन करना पसंद करते होंगे। इसके लिए आप व्हाइट शुगर, गुड़ या ब्राउन शुगर का सेवन करते होंगे। सेहत के लिए व्हाइट शुगर से ज्यादा गुड़ और ब्राउन शुगर को फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इन दोनों में से सेहत के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद होता है। आरोग्य और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें इन दोनों में से क्या ज्यादा फायदेमंद होता है।  

डॉक्टर सुगीता बताती हैं कि गुड़ में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियन और आयरन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें पोटैशियम और विटामिन बी भी पर्याप्त होता है। ब्राउन शुगर भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। गुड़ को खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, साथ ही यह खून को बढ़ाने में भी मदद करता है। ब्राउन शुगर आपके वजन को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। यह सर्दी-जुकाम को ठीक करने और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं।  

गुड़ (Jaggery)

गुड़ को प्राकृतिक तरीके से तैयार किया जाता है। इसे लोहे की कड़ाही में तैयार किया जाता है, इसलिए इसमें आयरन बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। गुड़ अकसर ही हमारे घरों में खाया जाता है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत को काफी लाभ पहुंचाते हैं।

jaggery

गुड़ में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in Jaggery)

  • प्रोटीन (Protein) 
  • कैल्शियम (Calcium)
  • आयरन (Iron)
  • पोटैशियम (Potassium)
  • फॉस्फोरस (Phosphorus)
  • मैग्नीशियम (Magnesium)
  • विटामिन-बी कॉम्पलेक्स (Vitamin B Complex)
  • कॉपर और जिंक (Copper and Zinc)
  • हेल्दी फैट (Healthy fat)
  • कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate)

गुड़ के फायदे (Health Benefits of Jaggery)

1) अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसलिए अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

2) हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होता है। गुड़ में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, इसलिए यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। अगर आपकी हड्डियों में दर्द रहता है या जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है, तो आप गुड़ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

3) पेट के रोगों को दूर करने के लिए भी गुड़ का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद होता है। यह पाचन क्रिया को तुरुस्त करता है। गुड़ खाने से पेट में होने वाले गैस, कब्ज और अपच की समस्या को ठीक कर सकता है। 

4) थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए भी आपको गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें आयरन, कैल्शियम पाया जाता है, जो शरीर की थकावट को कम करने में मददगार होता है। इसके सेवन से आप ऊर्जावान बने रह सकते हैं।

गुड़ के नुकसान (Side Effects of Jaggery)

  • - अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन करना डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
  • - अगर आपके शरीर की प्रकृति पित्त है, तो आपको भी इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है, जिससे आपको तरह-तरह के रोग हो सकते हैं।
  • - जिन लोगों को गुड़ खाने से एलर्जी होती है, उन्हें भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए। 
  • - गुड़ की तासीर गर्म होती है, इससे नाक से खून निकलने की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए।

ब्राउन शुगर (Brown Sugar)

ब्राउन शुगर सफेद चीनी और गुड़ का मिश्रण होता है। चीनी और गुड़ को मिलाकर इसे बनाया जाता है। इसलिए इसका रंग भूरा होता है। इसलिए इसे भूरी चीनी या ब्राउन शुगर कहा जाता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ब्राउन शुगर में सफेद चीनी की तुलना में कम रासायनिक होते हैं। इसका सेवन आप मीठे खाने, चाय, जूस या काढ़े बनाने के रूप में कर सकते हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल कैंडी और टॉपी बनाने के लिए भी करते हैं। 

brown sugar

ब्राउन शुगर में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in Brown Sugar)

  • पोटैशियम (Potassium) 
  • कैल्शियम (Calcium)
  • मैग्नीशियम (Magnesium)
  • विटामिन बी (Vitamin B)

ब्राउन शुगर के फायदे (Benefits of Brown Sugar)

1) अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है, तो आप अपना वजन कम करने के लिए ब्राउन शुगर का सेवन कर सकते हैं। ब्राउन शुगर में कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है, जिससे आसानी से वजन कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं ब्राउन शुगर भूख को कम करने में भी मदद करता है।

2) सर्दी-जुकाम को ठीक करने में भी ब्राउन शुगर फायदेमंद हो सकता है। इसलिए आप सर्दी-जुकाम में अदरक और भूरे चीनी के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं। इन दोनों से जुकाम में काफी हद तक आराम मिलता है।

3) वैसे तो ब्राउन शुगर शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। लेकिन इसमें ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं। इसलिए यह लंबे समय तक ऊर्जा देने में मदद करता है। 

4) कमजोरी को दूर करने के लिए आप ब्राउन शुगर का सेवन कर सकते हैं। इसमें कई तरह के ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। ब्राउन शुगर में कैल्शियम और विटामिन बी पाया जाता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर करता है।

5) ब्राउन शुगर अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। इसमें एंटी-एलर्जिक गुण पाए जाते हैं। इससे आप अस्थमा से अपना बचाव कर सकते हैं।

6) ब्राउन शुगर स्किन रोगों को दूर करने में भी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जिससे त्वचा चमकदार और मुलायम बनती है।

ब्राउन शुगर के नुकसान (Side Effects of Brown Sugar)

  • - कुछ लोगों को ज्यादा मात्रा में ब्राउन शुगर खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। अगर आपको एलर्जी पहले से है, तो अपने डायटीशियन से सलाह लेकर ही इसे लें।
  • - ब्राउन शुगर खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है। डायबिटीज पेशेंट को इसे खाने से बचना चाहिए।
  • - अधिक मात्रा में ब्राउन शुगर लेने से वजन बढ़ सकता है।

डायटीशियन सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि ब्राउन शुगर से ज्यादा फायदेमंद गुड़ होता है। क्योंकि यह नैचुरल होता है और इसे लोहे की कड़ाही में बनाया जाता है, इसलिए इसमें काफी अच्छी मात्रा में आयरन पाया जाता है। गुड़ में ब्राउन शुगर से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए कहा जा सकता है कि गुड़ ब्राउन शुगर से ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है, तो आपको इनका सेवन अपने डायटीशियन की सलाह पर ही करना चाहिए। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer