Expert

Water Fasting: वेट लॉस करने के लिए करें वॉटर फास्टिंग, जानें करने का तरीका

Water fasting For Weight Loss: वजन और मोपाटा घटाने के लिए वॉटर फास्टिंग को काफी कारगार माना गया है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 18, 2022 15:10 IST
Water Fasting: वेट लॉस करने के लिए करें वॉटर फास्टिंग, जानें करने का तरीका

Water Fasting For Weight Loss: वजन घटाना किसी टास्क से कम नहीं है। वजन घटाने के लिए एक सही डाइट प्लान, एक्सरसाइज, योग और सबसे जरूरी बात मजबूत निश्चय की जरूरत होती है। हालांकि बिजी लाइफस्टाइल, ऑफिस का स्ट्रेस और छोटे-छोटे स्नैक्स खाने की वजह से वजन घटाना मुश्किल हो जाता है। बीच-बीच में छोटे स्नैक्स खाने से वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है। यही कारण है कि आजकल लोग वेटलॉस करने के लिए फास्टिंग का तरीका अपना रहे हैं। वेटलॉस करने के लिए कुछ लोग इंटिमेट फास्टिंग करते हैं।

लेकिन क्या आपने वजन घटाने के लिए वॉटर फास्टिंग (wajan Ghante ke liye water fasting) के बारे में सुना है? वेटलॉस करने के लिए वॉटर फास्टिंग इन दिनों काफी पॉपलुर हो रही है। वेटलॉस के लिए वॉटर फास्टिंग के ट्रेंड को देखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसे करने का तरीका और फायदों के बारे में। 

इसे भी पढ़ेंः कच्ची सब्जियां खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कौन सी सब्जी खाना है सुरक्षित

Water Fasting for Weight Loss

वेट लॉस के लिए वॉटर फास्टिंग - Water Fasting for Weight Loss

हेल्थ एक्सपर्ट और योग गुरु दीपक कुमार का मानना है कि वॉटर फास्टिंग से न सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वॉटर फास्टिंग कोलेस्ट्रॉल, इंसुलिन लेवल करने में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। उन्होंने बताया कि वॉटर फास्टिंग के लिए कोई सख्त नियम नहीं है, लेकिन इसे 24 घंटे तक कर सकते हैं। एक बार रूटीन बनने के बाद आप सप्ताह में 2 से 3 दिन वॉटर फास्टिंग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः Tejpatta Tea Benefits: सर्दियों में पिएं तेजपत्ता की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

वॉटर फास्टिंग वजन घटाने में कैसे करता है मदद?

एक्सपर्ट का कहना है कि जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनका मुख्य लक्षण होता है अपनी बॉडी को हेल्दी और फिट रखना। वॉटर फास्टिंग के दौरान शरीर को एनर्जी के लिए किसी भी तरह के कार्बोहाइड्रेट पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। इस समय बॉडी एनर्जी के लिए स्टोर किए गए फैट का इस्तेमाल करती है, जिससे वजन घटाने और बॉडी को स्लिम रखने में मदद मिलती है। 

कैसे करें वॉटर फास्टिंग की शुरुआत?

वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग डाइटिशियन या हेल्थ एक्सपर्ट से कंसलटेशन लेते हैं। अगर आप पहली बार वेट लॉस के लिए कुछ कर रहे हैं तो वॉटर फास्टिंग शुरू करने से पहले अपनी बॉडी को 2-3 दिन पहले से ही कम खाकर तैयार कर सकती हैं। दिन में एक बार न खा कर या छोटे- छोटे पोर्शन खाकर आप ऐसा कर सकते हैं। अगर आप 24-72 घंटे का वॉटर फास्ट कर रही हैं तो आपको सिर्फ पानी पीना है और कुछ नहीं।

Water Fasting for Weight Loss

किसे नहीं करनी चाहिए वॉटर फास्टिंग

हेल्थ एक्सपर्ट दीपक कुमार का कहना है कि वॉटर फास्टिंग के कुछ नियम हैं। इन नियमों के अनुसार कुछ लोगों को वॉटर फास्टिंग नहीं चाहिए, क्योंकि इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

1. जिन लोगों की उम्र 18 साल से कम है उन्हें वॉटर फास्टिंग न करने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही 60 से 70 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों को भी वॉटर फास्टिंग न करने की सलाह दी जाती है। 

2. जो महिलाएं प्रेगनेंट हैं या छोटे बच्चों को स्तनपान करवा रही हैं उन्हें भी वजन घटाने के लिए वॉटर फास्टिंग नहीं करनी चाहिए।

3. जो लोग कैंसर, डायबिटीज या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें भी वॉटर फास्टिंग नहीं करने की सलाह दी जाती है। 

4. अगर आप किसी दवा या ट्रीटमेंट को ले रहे हैं तो वॉटर फास्टिंग न करें।

 

 

 

 

Disclaimer