सुबह उठने के साथ तनाव और चिंता से घिर जाते हैं तो ये टिप्स आएंगे आपके बड़े काम

अगर सुबह आंख खुलते ही आपको कोई न कोई चिंता सताने लगती है, तो इसके बहुत से कारण हो सकते हैं। जानें इसे दूर करने के उपाय।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 11, 2022Updated at: Jun 11, 2022
सुबह उठने के साथ तनाव और चिंता से घिर जाते हैं तो ये टिप्स आएंगे आपके बड़े काम

आपने अक्सर सुना होगा कि सुबह-सुबह अच्छे मूड से उठें और अच्छा पढ़ें। लेकिन कुछ लोगों की आदत होती है कि वो आंख खोलते ही किसी न किसी डर, चिंता या स्ट्रेस से परेशान रहते हैं और इस वजह से वे खुद भी चिड़चिड़ा महसूस करते हैं और उनके आसपास वाले भी उनकी वजह से तनाव में आ जाते हैं। इसे मॉर्निंग एंग्जायटी कहते हैं। अगर आपको भी सुबह उठते ही एंग्जायटी महसूस होती है तो ऐसा आपके अकेले के साथ नहीं होता है। आमतौर पर ऐसा बहुत लोगों के साथ होता है। हालांकि यह कोई डिसऑर्डर नहीं है, फिर भी मॉर्निंग एंग्जायटी आपका पूरा दिन खराब कर सकती है। 

आप एंग्जायटी के साथ क्यों उठते हैं?

जब हम सोते हैं तो हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में कॉर्टिसोल हार्मोन बनने लगता है, जो कि एक स्ट्रेस हार्मोन है। इसके कारण व्यक्ति चिंता और तनाव में रहता है। अगर आप रात में अगले दिन की चिंता करते हुए सोते हैं तो सुबह आपको वह चिंता और भी ज्यादा सताने लगती है। अगर आप इससे पीछा छुड़वाने के लिए किसी गतिविधि में शामिल होते हैं तो यह ख्याल आपका पीछा छोड़ने की बजाए और ज्यादा आने लगता है।

mor 

इसे भी पढ़ें- तनाव और चिंता से खराब होता है आपका मानसिक स्वास्थ्य, स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान ट्रिक्स

सुबह की एंजाइटी से कैसे राहत पाएं?

कॉफी की जगह पानी पिएं : 

कॉफी में कैफ़ीन होता है और अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपकी स्ट्रेस और एंजाइटी और ज्यादा बढ़ने लगता है। इसलिए आपको सुबह कॉफी पीना छोड़ देना चाहिए और इसकी जगह पानी या फिर कोई हर्बल ड्रिंक पीनी शुरू कर देनी चाहिए।

सुबह सुबह वॉक करें : 

अगर आप अपने आप को चार दीवार में बंद रखेंगे तो इससे आपका मन और ज्यादा घुटन महसूस करेगा। जिससे एंजाइटी और ज्यादा बढ़ने लगेगी। इसलिए आपको सुबह-सुबह थोड़ी देर बाहर निकल कर वॉक करना चाहिए। आप जॉगिंग पर भी जा सकते हैं।

हेल्दी ब्रेकफास्ट करें : 

कॉफी की तरह ही अगर ब्रेकफास्ट में मीठी या फिर रिफाइंड से बनी चीजें ज्यादा होंगी तो इससे आपका नर्वस सिस्टम प्रभावित हो सकता है। ऐसा करने से आप अपनी एंग्जायटी और अधिक बढ़ा बैठेंगे। इसलिए आपको सुबह-सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट जिसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स हों, का ही सेवन करना चाहिए।

ठंडे पानी से नहाएं : 

ठंडा पानी आपको रिलैक्स करता है इसलिए तनाव कम करने के लिए आपको उठ कर ठंडे-ठंडे पानी से एक बार नहा लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर को रिलैक्स होने में मदद मिलती है। यह वेगस नर्व को स्टिमुलेट करने में मदद करता है जिससे आपको शांत रहने में मदद मिलती है। आप सुबह-सुबह स्विमिंग भी कर सकते हैं।

एक लिस्ट बनाएं : 

अगर आप अपने दिमाग को चिंता करने का समय ही नहीं देंगे तो आपकी सारी दुविधा अपने आप ही हल हो जायेगी। ऐसा करने के लिए आपको अपने पूरे दिन में आज क्या क्या करना है वह सुबह ही सोच लें और इसकी एक लिस्ट बना लें। आपका दिन व्यवस्थित रहेगा तो आप तनाव कम लेंगे।

Yoga For Anxiety:

इसे भी पढ़ें- Anxiety Disorder: 4 तरह के होते हैं एंग्‍जाइटी डिसऑर्डर, जानें इनके लक्षण और उपचार

मेडिटेशन करें : 

अगर आप तनाव से परमानेंट छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको आज से ही छोटे-छोटे प्रयास करने शुरू कर देना चाहिए। आप सुबह-सुबह ध्यान लगाने की मुद्रा में बैठें और खुद को शांत रखें। ध्यान करने से आपका मन शांत होगा और आपको चिंता से मुक्ति भी मिल सकती है। 

सुबह-सुबह चिंता करना कोई आपके ही साथ होने वाली समस्या नहीं है, इसलिए इसे ठीक करने के लिए ऊपर लिखित टिप्स का प्रयोग करें।

Disclaimer