क्या वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना सही है? जानें एक्सपर्ट की राय

वर्कआउट के बाद ठंडे पानी का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपके शरीर में कई तरह की परेशानी उत्पन्न कर सकता है। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 16, 2022Updated at: Apr 16, 2022
क्या वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना सही है? जानें एक्सपर्ट की राय

बढ़ती गर्मी में अक्सर लोग ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। ठंडा पानी पीने से शरीर को काफी ठंडक मिलती है। लेकिन क्या वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना चाहिए? क्या यह हमारे शरीर के लिए हेल्दी होता है? क्या वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीने से  थकान दूर होती है? अगर आपके मन में इस तरह के सवाल हैं, तो आज इन सभी सवालों के जबाव आपको इस लेख से मिलेंगें। आज हम इस लेख में आपको वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना चाहिए या नहीं, इस बारे में बताएंगे। इस विषय पर हमने नोएडा स्थित डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी से बात की। आइए जानते हैं क्या कहती हैं डायटीशियन- 

क्या कहती हैं एक्सपर्ट

डायटीशियन कामिनी का कहना है कि वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल,  वर्कआउट के बाद आपका शरीर गर्म रहता है। ऐसे में जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो यह आपके शरीर के तापमान को अचानक से नीचे गिरा देता है। ऐसे में आपके वर्कआउट की मेहनत खराब हो सकती है। इसके अलावा इससे सर्द-गर्म की शिकायत होने की संभावना होती है। इसलिए वर्कआउट के बाद हमेशा नॉर्मल और सादा पानी पिएं। इससे आपके शरीर का वजन घटेगा। साथ ही आपको नुकसान होने की संभावना कम हो सकती है।

इसे से पढ़ें - कम पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए आपको

वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीने के नुकसान

1. वजन बढ़ने की संभावना

वर्कआउट के बाद ठंडे पानी का सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है। खासतौर पर इससे बेली फैट बढ़ने की संभावना होती है। ऐसे में अगर आप वर्कआउट से वजन घटाने का सोच रहे हैं, तो ठंडा पानी पीने से आपकी मेहनत खराब हो सकती है। इसलिए वर्कआउट के बाद तुरंत ठंडा पानी न पिएं। 

2. हार्ट रेट पर पड़ता है असर

वर्कआउट के बाद ठंडे पानी का सेवन करने से हृदय गति पर इसका असर पड़ सकता है। दरअसल, वर्कआउट के दौरान आपकी नसों में तेजी से ब्लड सर्कुलेशन होता है। ऐसे में जब आप अचानक से ठंडे पानी का सेवन करते हैं, तो यह आपकी नसों को काफी तेजी से ठंडा कर सकता है। ऐसे में हृदय की गति और ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है। कभी-कभी यह स्थिति गंभीर भई हो सकती है। इसलिए वर्कआउट के तुरंत बाद ठंडे पानी का सेवन न करें।  

3. सिरदर्द की परेशानी

वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीने से सिरदर्द और साइनस की परेशानी ट्रिगर हो सकती है। खासतौर पर अगर आप आइसक्यूब वाला पानी पीते हैं, तो यह आपकी रीढ़ की सेंसटिव नसों को ठंडा कर देता है। ऐसे में इसका असर आपके दिमाग पर पड़ता है, जिसकी वजह से सिर में दर्द और साइनस की परेशानी बढ़ सकती है। 

4. पाचन पर असर

हैवी वर्कआउट के बाद अचानक से ठंडा पानी पीने से आपके शरीर में सर्द-गर्म की स्थिति बन सकती है। जिसकी वजह से पेट में दर्द, ऐंठन और पाचन से संबंधित परेशानी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - क्या रात को अच्छी नींद लाने में मदद करता है सलाद के पत्तों का पानी (Lettuce Water), जानें एक्सपर्ट्स की राय

5. पुराना दर्द उबरने की संभावना

वर्कआउट के तुरंत बाद ठंडे पानी का सेवन करवे से पुराना दर्द उबर सरका है। इसलिए कोशिश करें कि वर्कआउट के बाद ठंडे पानी का सेवन करने से बचें। 

वर्कआउट के बाद ठंडे पानी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं, अगर आप पहले से किसी परेशानी से जूझ रहे हैं, तो इस तरह की गलती बिल्कुल भी न करें। 

 

 

 

 

 

Disclaimer