Doctor Verified

इन 4 पोषक तत्वों की कमी से भी बढ़ सकता है वजन, डॉक्टर से जानें सही इलाज

ऐसे व‍िटाम‍िन्‍स भी हैं ज‍िनकी कमी से आपका वजन बढ़ सकता है। जानते हैं इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 11, 2022Updated at: Sep 11, 2022
इन 4 पोषक तत्वों की कमी से भी बढ़ सकता है वजन, डॉक्टर से जानें सही इलाज

हेल्‍दी शरीर के ल‍िए व‍िटाम‍िन्‍स अहम भूम‍िका न‍िभाते हैं। इनकी संतुल‍ित मात्रा शरीर के ल‍िए जरूरी होती है। व‍िटाम‍िन्‍स का संतुलन ब‍िगड़ने से शरीर में कई बीमार‍ियां हो सकती हैं साथ ही वजन भी बढ़ सकता है। आपके बढ़ते वजन के पीछे कुछ व‍िटाम‍िन्‍स की कमी हो सकती है। इस लेख में हम ऐसे ही 4 व‍िटाम‍िन्‍स के बारे में बात करेंगे, ज‍िनकी कमी से शरीर में मोटापा बढ़ सकता है। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

vitamin deficiency

1. व‍िटाम‍िन ए 

अगर आपके शरीर में व‍िटाम‍िन ए की कमी है, तो फैट सेल्‍स और हार्मोन्‍स के संतुलन में गड़बड़ी हो सकती है। हार्मोन्‍स में बदलाव के कारण वजन बढ़ सकता है और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं। व‍िटाम‍िन ए की कमी दूर करने के ल‍िए सप्‍लीमेंट भी ले सकते हैं लेक‍िन उसके ल‍िए पहले डॉक्‍टर से सलाह लेना जरूरी है।  

इसे भी पढ़ें- शरीर में विटामिन डी की कमी क्यों होती है? जानें कैसे करें बचाव    

2. व‍िटाम‍िन बी 

वजन बढ़ने के पीछे व‍िटाम‍िन बी की कमी हो सकती है। अक्‍सर ऐसा देखा गया है क‍ि ज‍िन लोगों को ईट‍िंग ड‍िसऑर्डर या वजन बढ़ने की समस्‍या होती है उनमें व‍िटाम‍िन बी की कमी पाई जाती है। व‍िटाम‍िन बी र‍िच फूड्स का सेवन करना चाहते हैं, तो बीन्‍स, ब्रेड, ग्रेन्‍स, अंडे आद‍ि का सेवन कर सकते हैं। 

3. व‍िटाम‍िन सी 

वजन बढ़ने के पीछे व‍िटाम‍िन सी भी हो सकता है। व‍िटाम‍िन सी की मदद से मेटाबॉल‍िज्‍म अच्‍छा होता है और फैट सेल्‍स कम होते हैं। लेक‍िन इनकी कमी होने पर शरीर में फैट सेल्‍स बढ़ सकते हैं ज‍िससे आपका वजन बढ़ जाएगा। व‍िटाम‍िन सी का सेवन करना चाहते हैं, तो जामुन, टमाटर, ब्रोकली और स्प्राउट्स आद‍ि का सेवन करें। व‍िटाम‍िन सी का सेवन करने से तनाव भी कम होता है।    

4. व‍िटाम‍िन डी 

व‍िटाम‍िन डी की कमी से भी वजन बढ़ सकता है। व‍िटाम‍िन डी, की कमी होने पर आप मोटापे का श‍िकार हो सकते हैं। व‍िटाम‍िन डी आपके शरीर में मोटापे को कंट्रोल करने का काम करता है। इसकी कमी शरीर के ल‍िए हान‍िकारक साब‍ित होतीे है। व‍िटाम‍िन डी की कमी पूरी करने के ल‍िए आपको धूप लेना चाह‍िए। अंडे की जर्दी, दही और दल‍िया जैसी चीजों में भी व‍िटाम‍िन डी पाया जाता है। 

वजन कंट्रोल करने के उपाय 

  • फाइबर र‍िच डाइट लें
  • खाने का समय फ‍िक्‍स करें 
  • मीठी चीजों का सेवन न करें
  • घी, तेल और चि‍कनी चीजों का सेवन न करें 
  • रोजाना 30 से 40 म‍िनट कसरत करें 
  • व‍िटाम‍िन्‍स की कमी का पता लगाने के ल‍िए चेकअप करवाएं
  • फलों का सेवन करें, उनमें व‍िटाम‍िन्‍स और म‍िनरल्‍स की भरपूर मात्रा होती है 

व‍जन बढ़ने से रोकने के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। ऐसे खाने का सेवन करें ज‍िससे मसल्‍स बढ़े पर फैट न बढ़े।  

Disclaimer