आपकी खूबसूरती बढ़ा सकता है Vitamin F, जानें त्वचा के लिए इसे इस्तेमाल करने के 3 तरीके

स्किन केयर रूटीन में विटामिन  F को शामिल करना त्वचा में एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 04, 2021Updated at: Sep 04, 2021
आपकी खूबसूरती बढ़ा सकता है Vitamin F, जानें त्वचा के लिए इसे इस्तेमाल करने के 3 तरीके

आपको जानकर हैरानी होगी कि विटामिन F (Vitamin F) असल में एक विटामिन नहीं है। यह विटामिन कांपलेक्स है जो दो जरूरी एसेंशियल फैटी एसिड, एल्फा लीनोंलेनिक एसिड व लीनोलिक एसिड से मिलकर बना है। ये स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें से एक ओमेगा 3 और दूसरा ओमेगा 6 पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड फैमिली से संबंधित है। ये आपकी स्किन को बाहर के प्रदूषण से बचाने में मदद करता है और स्किन में एजिंग को रोकता है। साथ ही ये त्वचा में सूजन को भी कम करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं कि अगर आप विटामिन एफ को अपनी स्किन निखारने के लिए प्रयोग करना चाहती हैं तो कैसे इसका प्रयोग कर सकती हैं (Vitamin F for skin) और फिर जानेंगे कि इसे प्राकृतिक रूप से अपनी डाइट में कैसे शामिल किया जा सकता है। 

vitamin f toner

1. विटामिन F टोनर का करें प्रयोग (Use As Toner)

सबसे पहले आपको अपने स्किन केयर रूटीन में किसी बहुत ही अच्छे या माइल्ड क्लींजर का प्रयोग करते हुए अपनी स्किन को एकदम साफ कर लेना है। इसके बाद आपको विटामिन एफ टोनर का प्रयोग करना है। टोनर अप्लाई करने से पहले कुछ भी प्रोडक्ट इस्तेमाल न करें।

इसे भी पढ़ें: शेव‍िंग या वैक्‍स‍िंग के बाद लगाएं घर का बना aftershave लोशन, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

2. विटामिन F क्रीम का प्रयोग करें (Apply Cream)

टोनर अप्लाई करने के बाद आपको उस क्रीम का प्रयोग करना होता है जिसमें विटामिन एफ और मिनरल्स मुख्य इंग्रेडिएंट होते हैं। यह आपको बाजार में आसानी से मिल जायेगी। इस क्रीम को अप्लाई करते हुए आपको स्किन की मसाज करनी है। केवल आराम आराम से ही मसाज करें।

3. मॉइश्चराइज करें (Use Moisturizer)

अब आपको किसी ऐसे मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना होता है। जो आपकी स्किन के लिए ही बना हो और आपकी स्किन को सूट करता हो। आप ऐसे मॉइश्चराइजर का भी प्रयोग कर सकती हैं जिसमें ALA और LA जैसे फैटी एसिड शामिल होते हैं।

इसे भी पढ़े: आपकी स्किन भी है ऑयली तो ऐसे इस्तेमाल करें टमाटर, चेहरे पर ऑयल के कारण होने वाली कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

विटामिन F से युक्त चीजों का करें सेवन (Source Of Vitamin F)

vitamin k sources

इन सभी क्रीम या विटामिन एफ प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने के साथ साथ ही आप को अपनी डाइट में भी बेहतर नतीजों के लिए विटामिन एफ से जुड़ी चीजें शामिल करनी होंगी। आप बादाम, सूरजमुखी के बीज, ऑलिव ऑयल, अखरोट, चिया सीड कॉर्न आयल, सोयाबीन आदि चीजों का सेवन कर सकती हैं।

शरीर में विटामिन एफ की कमी के लक्षण (Vitamin F Deficiency Symptoms)

वैसे तो विटामिन एफ की कमी बहुत कम देखने को मिलती है। ऐसा बहुत ही कम संभावित है। लेकिन अगर आप विटामिन एफ से जुड़ी चीजों को प्रयाप्त मात्रा में अपनी डाइट में शामिल नहीं कर रही हैं तो आपको स्किन ड्राइनेस, बाल झड़ना, स्किन सोर आदि जैसी समस्या देखने को मिल सकती है। अगर बच्चों में इस विटामिन की कमी मिलती है तो उनका विकास धीमा पड़ जाता है, घाव भी धीरे भरते हैं और इंफेक्शन होने का रिस्क बढ़ जाता है।

हालांकि अभी तक अधिक मामले ऐसे नहीं आये हैं जिसमें विटामिन एफ के साइड इफेक्ट्स देखने को मिले हों। लेकिन अगर फिर भी आप अधिक मात्रा में इस विटामिन का सेवन कर लेती हैं तो आपको थोड़ी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको इसकी मात्रा को हमेशा डॉक्टर से कन्फर्म करके ही सेवन करना चाहिए। विटामिन एफ स्किन के लिए एक बहुत अच्छा है इसलिए आप इस को अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स में शामिल कर सकती हैं।

(image source: pixaby, google.com)

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer