Doctor Verified

क्या आपको भी खड़े होने में परेशानी होती है? जानें खड़े होने पर पैर में दर्द होने का कारण और बचाव के उपाय

खड़े होने पर पैर में दर्द होता है तो इसका कारण और बचाव के उपाय जान लें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 02, 2022Updated at: May 02, 2022
क्या आपको भी खड़े होने में परेशानी होती है? जानें खड़े होने पर पैर में दर्द होने का कारण और बचाव के उपाय

कई लोग ऐसी जगह या इंडस्‍ट्री में काम करते हैं जहां उन्‍हें लंबे समय तक खड़े रहना पड़ सकता है पर अगर आपको खड़े रहने में तकलीफ हो रही है तो लंबे समय तक आप काम नहीं कर पाएंगे। हालांक‍ि ज्‍यादा देर के ल‍िए खड़े रहने की सलाह डॉक्‍टर नहीं देते पर खड़े न होने पाने की स्‍थ‍ित‍ि भी ठीक नहीं है, अगर आपके साथ ऐसी स्‍थि‍त‍ि होती है तो उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं ज‍िनके बारे में आपको जान लेना चाह‍िए। इस लेख में हम खड़े होने पर पैर में दर्द के कारण और बचाव के उपायों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

weight gain

खड़े होने पर पैर में दर्द क्‍यों होता है? (Causes of pain in leg while I stand) 

अगर आपके पैर में दर्द होता है तो उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जानते हैं आगे-

वजन ज्‍यादा होना (Obesity)

वजन ज्‍यादा होने की स्‍थ‍ित‍ि में भी पैर में दर्द की समस्‍या हो सकती है, आपको खड़े होने पर पैर में दर्द हो रहा है तो हो सकता है आपके पैर पर वजन का जोर पड़ रहा हो, इससे बचने के ल‍िए आपको रोजाना एक्‍सरसाइज, योग और वजन कम करने के उपाय पर ध्‍यान देना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- इन 4 कारणों से चटक सकती हैं आपकी हड्डियां, जानें ये किन समस्याओं का है संकेत

व‍िटाम‍िन बी12 की कमी (B12 deficiency)

अगर आपको व‍िटाम‍िन बी12 की कमी है तो हो सकता है क‍ि खड़े होते समय आपको दर्द हो, बी12 की मदद से रेड ब्‍लड सैल्‍स, डीएनए, नसों पर फर्क पड़ सकता है। आप डॉक्‍टर की सलाह पर बी12 का सप्‍लीमेंट भी ले सकते हैं, नैचुरल फूड में भी व‍िटाम‍िन बी12 पाया जाता है।   

चोट लगना (Injury)

अगर आपको चोट लगी है तो हो सकता है क‍ि खड़े होने के साथ ही पैर में दर्द की समस्‍या हो। अगर आपको एक्‍सीडेंट के कारण फ्रैक्‍चर या ल‍िगामेंट में चोट जैसी समस्‍या है तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए, इस स्‍थि‍त‍ि में भी खड़े होने पर पैर में दर्द की समस्‍या हो सकती है।    

अर्थराइट‍िस (Arthritis)

अगर आपको अर्थराइट‍िस की समस्‍या है तो खडे़े होने पर पैर में दर्द की समस्‍या हो सकती है। अर्थराइट‍िस के कारण पैर में दर्द उठता है और इससे शरीर के बाक‍ि अंग जैसे हार्ट, लंग्‍स, आंखें, सर्कुलेटरी स‍िस्‍टम आद‍ि पर भी प्रभाव पड़ता है। मह‍िलाओं को भी अर्थराइट‍िस की समस्‍या हो सकती है खासकर वो ज‍िनकी उम्र 30 से 60 के बीच है। इसके अलावा ज‍िन लोगों में मोटापे के लक्षण नजर आते हैं या जो लोग स्‍मोक‍िंंग करते हैं उनमें भी अर्थराइट‍िस के लक्षण नजर आ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- कई बीमारियों से बचाती है हल्दी, सब्जी के अलावा इन 5 तरीकों से सेवन करना हो सकता है फायदेमंद  

खड़े न हो पाने की स्‍थ‍ित‍ि से कैसे बचें? (Precaution tips) 

leg pain treatment

अगर आप खड़े नहीं हो पा रहे हैं तो आप ये आसान उपाय अपना सकते हैं-  

  • अगर आपको खड़े होने में परेशानी हो रही है तो हो सकता है ऐसा थकान के कारण हो रहा हो, इस स्‍थ‍ित‍ि में आप अपने शरीर को अच्‍छी तरह से हाइड्रेट करें। पानी का सेवन करने के थोड़े समय बाद खड़े होने की कोश‍िश करें।
  • लगातार खड़े होने में दर्द हो रहा है तो पहले छोटे अंतराल के ल‍िए खड़े हों, ज्‍यादा देर खड़ा रहना भी सेहत के ल‍िए हान‍िकारक हो सकता है पर आपको द‍िन में कुछ देर जरूर खड़े रहना और चलना चाह‍िए।
  • खड़े होने में परेशानी हो रही है तो आप स्‍ट‍िक की मदद भी ले सकते हैं, स्‍टि‍क की मदद से आप खड़े हो पाएंगे।
  • खड़े होने वाले पॉश्‍चर की प्रैक्‍ट‍िस करें, सही पॉश्‍चर में आपका वजन दोनों पैरों में ड‍िवाइड होगा और क‍िसी एक पैर में दर्द नहीं होगा।
  • आपको पैरों में सपोर्ट के ल‍िए मोजे पहनना चाह‍िए, अगर आपका काम है लंबे समय तक खड़े रहने का तो आपको पैरों में मोजे जरूर पहनने चाह‍िए, इससे एक्‍सट्रा हीट एब्‍सॉर्ब होती है और पैरों को आराम म‍िलता है।    

खड़े होते समय आपको पैर में दर्द की समस्‍या हो रही है तो आप डॉक्‍टर की सलाह पर ब्‍लड टेस्‍ट और फ‍िज‍िकल टेस्‍ट के जर‍िए बीमारी का कारण पता लगा सकते हैं।

Disclaimer