वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 तरह के चटपटे रायता

Raita For Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइट में ये रायता शामिल किए जा सकते हैं। ये शरीर और हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 07, 2022Updated at: Aug 12, 2022
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 तरह के चटपटे रायता

वजन कम करने के लिए कई बार लोग बेस्वाद चीजें खाना शुरू कर देते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि वजन घटाने के लिए बोरिंग खाना ही खाना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप स्वादिष्ट और चटपटे रायते खाकर भी अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं? रायता शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ, हड्डियों को मजबूत रखता है। प्रोबायोटिक्स होने के साथ ये पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है। कैल्शियम से भरपूर रायता शरीर का वजन कम करने में सहायक है। रायता में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरे होने का एहसास कराता है, जिससे आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं और कम कैलोरीज ग्रहण करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं रायते की 5 रेसिपीज, जो शरीर को मजबूत करने के साथ वजन कम करने में भी सहायक हैं। 

खीरे का रायता

खीरे में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है, जो लंबे समय तक शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। वहीं दही में मौजूद कैल्शियम शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है। खीरे के रायते को स्वादिष्ट बनाने के लिए काला नमक और काली मिर्च भी डाल सकते हैं। इस रायते में जीरो फैट मौजूद होने से ये वजन कम करने में भी मदद करता है। इसका सेवन सुबह नाश्ते के समय और दोपहर के लंच में किया जा सकता है।

पुदीने का रायता

दही में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। पुदीने का इस्तेमाल करके आप स्वादिष्ट रायता आसानी से तैयार कर सकते हैं। पुदीने में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी शरीर की  इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है। रायते को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक और भुना जीरा भी इसमें डाल सकते हैं। पुदीने का टेस्ट स्वाद में काफी अच्छा लगता है। इसके नियमित सेवन करने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।

लौकी रायता

लौकी का रायता शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसके सेवन करने से लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने का काम करता है। लौकी का रायता स्वादिष्ट होने के साथ पचने में भी बहुत आसान होता है। लौकी का रायता खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है।

जीरा रायता

जीरे को रायते में मिलाने से ये और भी स्वादिष्ट हो जाता है। जीरा पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ बेली फैट को भी कम करने में मददगार होता है। जीरे को एक मसाले के रूप में जाना जाता है। रायते में इसे भून कर या कच्चा ही इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जीरे का सेवन वजन कम करने में फायदेंमद होता है।जीरा रायते में मिलकर उसका स्वाद भी बढ़ाता है।

Raita For Weight Loss

वेजिटेबल रायता 

वेजिटेबल रायता आपके शरीर को पोषक तत्व देने के साथ आपके वजन को आसानी से कम करेगा। इस रायते में प्याज, टमाटर, ककड़ी, शिमला मिर्च और खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये रायता आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देगा। प्लेन राइस के साथ भी इसे आसानी से खाया जा सकता है। 

इसे भी पढे़ें- मॉनसून में बालों को कलर करवाने से पहले जान लें ये बातें

ये सभी रायता वजन घटाने के साथ आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी देंगे। इन सब का सेवन दिन में कभी भी किया जा सकता है। इसको बनाने के लिए घर का बना दही अगर इस्तेमाल करें तो अच्छा रहेगा। अगर आपको किसी खास फूड से एलर्जी है, तो इन रायतों को अपनी डाइट मे शामिल करने से पहले डाइटीशियन से अवश्य बात करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer