गर्मी में हल्दी से बनी ये 5 ड्रिंक्स रखेंगी शरीर को ठंडा और बढ़ाएंगी इम्यूनिटी

गर्मी के मौसम में कुछ हेल्दी और ठंडा पीना चाहते हैं तो ट्राई करें हल्दी की ये 5 ड्रिंक्स। इन्हें पीने से आपको कई जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 11, 2022Updated at: Jun 11, 2022
गर्मी में हल्दी से बनी ये 5 ड्रिंक्स रखेंगी शरीर को ठंडा और बढ़ाएंगी इम्यूनिटी

भारतीय रसोई में हल्दी का प्रयोग आज से नहीं काफी समय से होता आ रहा है। हल्दी को स्वास्थ्य की दृष्टि से भी एक बेहतरीन औषधि माना जाता है। बदन दर्द, शरीर में कोई भी घाव आदि परेशानियों में हल्दी का दूध पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर इस बार गर्मियों में आप प्यास बुझाने के साथ-साथ कोई हेल्दी विकल्प भी तलाश रहे हैं तो एक बार हल्दी से बनने वाले कुछ ठंडे ड्रिंक्स यानी पेय का सेवन करके देखें। यकीन मानिए इनके सेवन से आपको उतनी ही संतुष्टि मिलेगी जितनी आप को किसी अन्य ठंडे पेय को पीने से मिलती है। हालांकि इन दिनों हल्दी से बनी लाते कॉफी भी प्रचलित है। वैसे भी हल्दी का सेवन करना काफी फायदेमंद है क्योंकि यह इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है और इसे एड करने से ड्रिंक का स्वाद और रंग दोनों ही बढ़िया बन जाते हैं।

1. हल्दी अजवाइन का पानी

अगर आपको गर्मियों में प्यास सता रही है और आपका बिल्कुल भी सादा पानी पीने का मन नहीं है तो, आप एक नई तरह का ड्रिंक ट्राई कर सकते हैं। यह है हल्दी अजवाइन का पानी जो न केवल आपकी प्यास हो जाएगा बल्कि आप की बॉडी को एनर्जेटिक भी रखेगा। साथ ही इसको पीने से आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ेगी। 

इसे भी पढ़ें- क्या गर्मियों में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए? डॉक्टर से जानें इसके फायदे और नुकसान

2. हल्दी और फलों से बना ड्रिंक

मसाले, फलों और सीड्स का एक अनोखा संगम है यह ड्रिंक। आप इसमें अपनी मन मर्जी के फलों जैसे अनानास, केले आदि का जूस ले सकते हैं या इसमें नारियल का दूध मिक्स कर दें। अपनी मनपसंद सीड्स जैसे अलसी के बीज या सब्जा सीड्स का भी इसमें प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही मसालों के नाम पर हल्दी और अदरक मिला लें और आपका लजीज ड्रिंक पीने के लिए तैयार है।

turmeric drinks for summer

3. हल्दी वाला दूध

अगर आप ठंडे दूध में थोड़ी सी हल्दी मिला कर आइस क्यूब डाल कर पिएं तो इसका स्वाद एकदम नारियल जैसा लगता है। यह आपको गर्मी से तो राहत दिलाएगा ही साथ में काफी स्वादिष्ट भी होगा। आप इस ड्रिंक के फ्लेवर को थोड़ा बढ़िया करने के लिए अन्य इंग्रेडिएंट्स का भी प्रयोग कर सकते हैं जैसे दालचीनी, केसर आदि। यह ड्रिंक आपकी हेल्थ बढ़ाने भी ठीक रखेगा।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में रोज पिएं ये 4 आयुर्वेदिक कूलिंग ड्रिंक्स, शरीर को तुरंत मिलेगी ठंडक

4. संतरे और हल्दी की स्मूदी

जहां संतरा हो वहां स्वाद तो अपने आप ही बढ़ जाता है। यह ड्रिंक काफी ज्यादा रिफ्रेशिंग है और इसमें संतरे का थोड़ा खट्टा फ्लेवर भी मौजूद है जिससे आपकी इम्यूनिटी को काफी लाभ मिल सकता है। अगर आप इस ड्रिंक का फ्लेवर थोड़ा और बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें वनीला एक्सट्रैक्ट या फिर वनीला दही को एड कर सकते हैं। अगर ज्यादा खट्टा पसंद नहीं है तो इसमें थोड़ी सी शक्कर भी मिक्स कर सकते हैं। जिससे ड्रिंक का स्वाद ज्यादा खट्टा होना ज्यादा मीठा। हालांकि चीनी का प्रयोग कम ही करना चाहिए, वरना यह ड्रिंक ज्यादा हेल्दी नहीं रहेगी।

turmeric for health benefits in hindi

5. हल्दी और अदरक की स्मूदी

इन दोनों इंग्रेडिएंट्स का नाम सुन कर हो सकता है आपको इसमें कोई स्वाद और कोई नयापन न लगे। लेकिन यकीन मानें, यह ड्रिंक शरीर के लिए काफी लाभदायक है। कुछ ड्रिंक्स को अपनी सेहत के लिए भी पीना चाहिए। इसे स्वाद बनाने के लिए आप इसमें केला भी एड और सकते हैं और इसके साथ हल्दी और अदरक को ब्लेंड करके एक स्मूदी बना लें। इस ड्रिंक से काफी जल्दी पेट भर जाता है और यह इस तरह पीने पर स्वाद भी लगता है।

यह सारे पेय काफी स्वादिष्ट हैं और लगभग सभी, गर्मियों में आपको एनर्जी प्रदान करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक हैं।

Disclaimer