Doctor Verified

क्या गर्मियों में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए? डॉक्टर से जानें इसके फायदे और नुकसान

Turmeric Milk in Summer: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाला दूध फायदेमंद होता है। क्या गर्मियों में भी हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 07, 2022Updated at: Apr 07, 2022
क्या गर्मियों में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए? डॉक्टर से जानें इसके फायदे और नुकसान

Can We Drink Turmeric Milk in Summer: हल्दी वाला दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे शरीर को हल्दी और दूध दोनों के पोषक तत्व मिलते हैं, जो स्वस्थ रहने के लिए जरूरी होते हैं। हल्दी (Turmeric Benefits in Hindi) में मौजूद करक्यूमिन तत्व स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। हल्दी हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, कैंसर से भी बचाता है। हल्दी में एंटी इंफ्लामेटेरी और एंटीऑक्सीडेंट होता है। हल्दी डिप्रेशन और गठिया रोग के लक्षणों में कमी करने में मदद करता है। वही दूध (Milk Benefits in Hindi) कैल्शियम, प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स होता है। इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं, शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। 

लेकिन क्या हल्दी वाला दूध गर्मियों में पिया जा सकता है? गर्मी में हल्दी वाला दूध पीने के क्या लाभ (Garmi Me Haldi Doodh ke Fayde) हैं? गर्मियों में हल्दी वाला दूध पीने के क्या नुकसान हो सकते हैं? चलिए डॉ हनी सावला, सलाहकार आंतरिक चिकित्सा, वॉकहार्ट अस्पताल, मुंबई सेंट्रल (Dr Honey Savla, Consultant internal medicine, Wockhardt Hospital, Mumbai Central) से विस्तार से जानते हैं इस बारे में-

ूहीसाीगम सगतक

गर्मी में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए या नहीं (Can We Drink Turmeric Milk in Summer in Hindi)

डॉक्टर हनी सावला बताते हैं कि अक्सर सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसका मतबल यह बिल्कुल नहीं है कि गर्मियों में हल्दी वाला दूध पीना उपयुक्त नहीं है। आप गर्मी के मौसम में भी हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। कहा जाता है कि हल्दी शरीर में गर्मी बढ़ाता है, लेकिन यह सच नहीं है। 

हल्दी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, साथ ही यह पाचन में भी सुधार करता है। हल्दी वाला दूध पीने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। हल्दी शरीर पर प्राकृतिक रूप से कार्य करता है, सेहत को जल्दी से नुकसान नहीं पहुंचाता है।

इसे भी पढ़ें - हल्दी, मेथी और सोंठ के मिश्रण से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें कैसे करें सेवन

stomach problem

गर्मी में हल्दी वाला दूध पीने के फायदे : Benefits of Turmeric Milk in Summer: Garmi me Haldi Doodh ke Fayde

हल्दी वाला दूध स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे पीने से शरीर कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकता है। हल्दी वाला दूध सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है।

  • हल्दी वाला दूध पीने से पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, अपच और कब्ज में आराम मिलता है।  
  • हल्दी वाला दूध पीने से वजन को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। आप मोटे या पतले, दोनों ही कंडीशन पर हल्दी दूध पी सकते हैं।
  • हल्दी वाला दूध पीने से त्वचा से जुड़ी दिक्कते भी ठीक होती हैं। इससे शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं, त्वचा ग्लोइंग बनती है। 
  • हल्दी वाला दूध पीने से घाव भी जल्दी भरता है। हल्दी में मौजूद एंटी सेप्टिक तत्व घाव जल्दी भरने में मदद करता है।
  • हल्दी वाला दूध डिप्रेशन और गठिया रोग के लक्षणों को कम करने में भी उपयोगी होता है।
  • हल्दी वाला दूध पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। शरीर को तरह-तरह की बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

गर्मी में हल्दी वाला दूध पीने के नुकसान:  Turmeric Milk Side Effects in Summer

आयुर्वेद के अनुसार हल्दी की तासीर को गर्म बताया गया है। ऐसे में गर्म मौसम में इसका अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। हल्दी वाले दूध के फायदों को लेने के लिए आपको कम मात्रा में ही हल्दी का प्रयोग करना चाहिए। एक दिन में 1 गिलास हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है।

Turmeric Milk in Summer:  डॉक्टर हनी बताते हैं कि हल्दी वाला दूध सेहत के लिए फायदेमंद जरूर होता है, लेकिन यह किसी भी बीमारी का संपूर्ण इलाज नहीं है। अगर आपको हल्दी वाले दूध से एलर्जी है या फिर आप लैक्टोज इंटॉलरेंस हैं, तो इसका सब्सीट्यूट ले सकते हैं।

Disclaimer